विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 18, 2023

वो भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने जीते हैं सबसे अधिक प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में कई शानदार पारियां खेली हैं और इन पारियों के दम पर उन्होंने कई रिकॉर्ड और अवॉर्ड अपने नाम किए हैं.

Read Time: 4 min
वो भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने जीते हैं सबसे अधिक प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड
सबसे अधिक बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में कई शानदार पारियां खेली हैं और इन पारियों के दम पर उन्होंने कई रिकॉर्ड और अवॉर्ड अपने नाम किए हैं. सचिन की सफलता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन का नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप पर हैं. हालांकि, अगर बात भारतीय खिलाड़ियों की करें तो टीम इंडिया के लिए टेस्ट, वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय में अलग-अलग खिलाड़ियों ने प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड अपने नाम किया है. ऐसे में हम आपको इस खबर में भारत के लिए टेस्ट, वनडे और टी20 फॉर्मेट में सबसे अधिक बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं.

टेस्ट में सबसे अधिक प्लेयर ऑफ द सीरीज जीतने वाले भारतीय

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए सबसे अधिक बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीतने के मामले में काफी नीचे हैं. इस लिस्ट में भारतीय टीम के लिए टॉप पर आर अश्विन हैं. अश्विन ने भारत के लिए 10 बार टेस्ट में प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड अपने नाम किया है. इसके बाद लिस्ट में दूसरे स्थान पर वीरेंद्र सहवाग हैं. सहवाग ने टेस्ट में 5 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड अपने नाम किया है. जबकि तीसरे पायदान पर सचिन हैं, जिन्होंने 5 बार यह कारनामा कर दिखाया है. वहीं कपिल देव टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे अधिक बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीतने के मामले में चौथे स्थान पर हैं. कपिल ने 4 बार यह खिताब अपने नाम किया है. जबकि हरभजन सिंह इस लिस्ट में पांचवे स्थान पर हैं, जिन्होंने 4 बार यह कारनामा किया है.

वनडे में सबसे अधिक प्लेयर ऑफ द सीरीज जीतने वाले भारतीय

वनडे फॉर्मेट में सर्वाधिक प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीतने के मामले में सचिन तेंदुलकर पहले स्थान पर हैं. सचिन ने अपने करियर के दौरान 15 बार वनडे में प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीता है. बात अगर भारत के लिए सबसे अधिक प्लेयर ऑफ द सीरीज जीतने वाले खिलाड़ियों की करें तो विराट कोहली लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने 10 बार यह खिताब अपने नाम किया है. विराट कोहली के बाद इस लिस्ट में अगला नंबर युवराज सिंह का है. युवराज सिंह ने 7 बार वनडे में प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीता है. वहीं सौरव गांगुली इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं. गांगुली ने 7 बार यह कारनामा किया है. जबकि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस लिस्ट में पांचवे पायदान पर हैं और उन्होंने 7 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीता है.

टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे अधिक प्लेयर ऑफ द सीरीज जीतने वाले भारतीय

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबलों में सबसे अधिक प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीतने के मामले में पहले पायदान पर हैं. विराट कोहली ने 7 बार यह खिताब अपने नाम किया है. वहीं भारत के लिए सबसे अधिक प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीतने के मामले में सूर्यकुमार यादव दूसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने 3 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीता है. इसके अलावा लिस्ट में तीसरे स्थान पर भुवनेश्वर कुमार हैं, जिन्होंने 3 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब जीता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close