विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 26, 2023

भारतीय महिला टीम को एशियन गेम्स से पहले लगा बड़ा झटका, ICC ने कप्तान को किया 'बैन'

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में दिखाए अपने 'गुस्से' की कीमत चुकाई है. आईसीसी ने उन पर दो मैचों की प्रतिबंध लगाया है.

Read Time: 4 min
भारतीय महिला टीम को एशियन गेम्स से पहले लगा बड़ा झटका, ICC ने कप्तान को किया 'बैन'
हरमनप्रीत कौर ने बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में दिखाए अपने 'गुस्से' की कीमत चुकाई है

भारतीय महिला क्रिकेट टीम हाल ही में बांग्लादेश के दौरे पर थी, जहां दोनों देशों के बीच पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज का आयोजन हुआ था, उसके बाद दोनों देशों के बीच वनडे सीरीज खेली गई थी. भारत और बांग्लादेश की महिला टीमों के बीच हुई इस वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में हरमनप्रीत कौर ने अंपायर द्वारा आउट दिए जाने के बाद जिस तरह का व्यवहार किया था, उसको लेकर उनकी चारो तरफ आलोचना हुई. वहीं अब आईसीसी ने उन पर एक्शन लिया है. आईसीसी ने हरमनप्रीत कौर पर दो अंतरराष्ट्रीय मैचों का प्रतिबंध लगाया है.

यह भी पढें: भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबले की बदल सकती है तारीख, इस दिन हो सकता है मैच

भारत और बांग्लादेश के बीच हुई महिला वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले के दौरान, भारतीय पारी के 34वें ओवर में हरमनप्रीत कौर नाहिदा अख्तर की गेंद पर कैच आउट हुई थी. अंपायर ने हरमन को आउट करार दिया था और भारतीय कप्तान इस फैसले से खुश नजर नहीं आईं और उन्होंने गुस्से में अपना बल्ला स्ंटप्स पर दे मारा था. इसके बाद पवेलियन वापस जाते हुए उन्होंने अंपायर से भी कुछ कहा. आईसीसी ने उन्हें आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 का उल्लंघन करने का दोषी पाया और लेवल 2 के अपराध के लिए उनके खाते में तीन डिमेरिट अंक तो जोड़े ही साथ ही उन पर मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना भी लगाया गया.

हरमनप्रीत कौर ने इसके बाद पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन के दौरान अंपायरिंग को लेकर भी काफी कुछ कहा. हरमनप्रीत ने पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में कहा था,'उन्होंने (बांग्लादेश) वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी की, स्थिति के अनुसार बल्लेबाजी की. वे दौड़कर रन चुरा रहे थे. जब हम बल्लेबाजी कर रहे थे तो हमने खेल को बहुत अच्छी तरह से नियंत्रित किया, लेकिन जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया बेहद खराब अंपायरिंग से मैच का रुख बदल गया. हम अंपायरों द्वारा दिए गए कुछ फैसलों से वास्तव में निराश हैं.'

यह भी पढें: ये हैं टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल विकेटकीपर, जानिए किस नंबर पर हैं MS Dhoni

आईसीसी ने इसे भी आचार सहिंता का उल्लंघन माना और उनके लेवल 1 के अपराध के लिए उन पर मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना लगाया गया जबकि उनके खाते में एक डिमेरिट अंक जोड़ा गया. हरमनप्रीत कौर ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है. ICC पैनल के मैच रेफरी बांग्लादेशी अख्तर अहमद ने यह फैसला दिया है.

हरमनप्रीत कौर के खाते में कुल 4 डिमेरिट अंक जोड़े गए हैं और उन पर कुल मैच फीस का 75 फीसदी जुर्माना लगाया गया है. भारतीय महिला टीम अब सीधे एशियन गेम्स में खेलती हुई नजर आएंगी, ऐसे में टीम इंडिया क्वाटर फाइनल और सेमीफाइनल मुकाबले में बिना कप्तान के उतर सकती है. बता दें, एशियन गेम्स में महिला टीम अपनी रैंकिंग के चलते सीधे क्वाटर फाइनल में खेलेगी.

यह भी पढें: Ashwani Bishnoi: पिता करते हैं मिल में मजदूरी, बेटी ने कुश्ती में नाम किया रोशन

यह भी पढें: Arundhati Chaudhary: राजस्थान की पहली महिला बॉक्सर, बास्केटबॉल से की थी शुरूआत

Video : वो भारतीय क्रिकेटर्स जो सबसे ज्यादा जीत का रहें हैं हिस्सा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close