विज्ञापन
Story ProgressBack

IPL 2024 Qualifier-2: राजस्थान का सपना टूटा, हैदराबाद फाइनल में, KKR से होगी खिताबी भिड़ंत

IPL 2024 का दूसरा क्वलीफायर मैच शुक्रवार को चेन्नई के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को हराते हुए फाइनल का टिकट पक्का किया.

Read Time: 4 mins
IPL 2024 Qualifier-2: राजस्थान का सपना टूटा, हैदराबाद फाइनल में, KKR से होगी खिताबी भिड़ंत
IPL 2024:आउट होने के बाद निराश होकर लौटते राजस्थान के बल्लेबाज हेटमायर.

IPL 2024 SRH vs RR: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) का दूसरा क्वलीफायर मैच शुक्रवार को चेन्नई के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को हराते हुए फाइनल का टिकट पक्का किया. अब रविवार 26 मई को सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स में आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. मालूम हो कि कोलकाता नाइटराइडर्स प्वाइंट टेबल पर टॉप रही थी. क्वीफायर राउंड के पहले मैच में हैदराबाद को हराकार केकेआर फाइनल में पहुंची थी.


राजस्थान की बल्लेबाजी रही कमजोर 

हैदराबाद के खिलाफ राजस्थान की बल्लेबाजी कमजोर रही. 176 रनों का पीछा करने उतरी राजस्थान 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 139 रन ही बना सकी. इस प्रकार सेमीफाइनल कहे जाने वाले इस मुकाबले में हैदराबाद ने 36 रनों से जीत हासिल करते हुए फाइनल का टिकट पक्का किया. राजस्थान की ओर से धुव्र जुरेल ने सर्वाधिक 56 रनों की पारी खेली. यशस्वी जायसवाल 42 रन बनाकर आउट हुए. इसके अलावा राजस्थान की ओर से और कोई बल्लेबाज ज्यादा देर तक बैटिंग नहीं कर सका. हैदराबाद की ओर से शहबाज अहमद ने 3 और अभिषेक शर्मा ने 2 विकेट चटकाए.

IPL का सेमीफाइनल कहे जाने वाले इस मैच में राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग चुनी है. पहले गेंदबाजी करते हुए राजस्थान के गेंदबाजों ने IPL 2024 में रनों का पहाड़ और तूफानी बल्लेबाजी करने वाली सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाजों को बांधे रखा. 


हैदराबाद की शुरुआत रही खराब, बोल्ड ने झटके 3 विकेट

पहले बल्लेबाजी करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की शुरुआत खराब रही. पावरप्ले में रनों का शतक जमाने वाली एसआरएज के बल्लेबाज आज राजस्थान के पेस अटैक के सामने दबे-दबे से दिखे. टीम ने पावरप्ले के अंदर तीन विकेट गंवा दिए हैं. छठे ओवर के बाद टीम का स्कोर 68/3 रहा. पावरप्ले के दौरान पांचवें ओवर की चौथी और छठी गेंद पर तीन गेंदों के भीतर राहुल त्रिपाठी और मार्करम को पवेलियन भेजकर बोल्ट ने हैदराबाद के होश उड़ा दिए. 

हैदराबाद के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे. हालांकि रन रेट पूरी पारी के दौरान बेहतर रहा. टीम को पहला झटका अभिषेक शर्मा के रूप में पहले ही ओवर में लगा. अभिषेक 5 गेदों पर 12 रन बनाकर बोल्ड के शिकार बने. इसके बाद बोल्ड पांचवें ओवर में राहुल त्रिपाठी और एडेन मार्करम को आउट किया. राहुल त्रिपाठी 37 तो मार्करम मात्र 1 रन बनाकर चलते बने. 

संदीप ने हेड को आउट कर दिलाई बड़ी सफलता

संदीप शर्मा ने हैदराबाद के दूसरे खतरनाक बल्लेबाज ट्रेविस हेड को 34 रनों पर आउट कर राजस्थान को 10वें ओवर में एक बड़ी कामयाबी दिलाई. हालांकि इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक्स क्लासेन ने एक छोर से संतुलित बल्लेबाजी की. हेनरिक्स क्लासेन ने 34 गेंदों पर 50 रनों की पारी खेली. वो 19 ओवर की पहली गेंद पर संदीप शर्मा के शिकार बने. 

हेनरिक क्लासेन ने लगाई फिफ्टी

इस बीच आवेश खान ने 14वें ओवर में नीतीश रेड्डी और अब्दूल शमद को आउट किया. हैदराबाद की ओर से क्लासेन ने सर्वाधिक 50 रनों की पारी खेली. राजस्थान की ओर से ट्रेट बोल्ड और आवेश खान ने 3-3 तो संदीप शर्मा ने 2 विकेट लिए. निर्धारित 20 ओवर में हैदराबाद की टीम 9 विकेट के नुकासन पर 175 रन बना सकी. अब राजस्थान को आईपीएल के फाइनल में पहुंचने के लिए 120 गेंदों पर 176 रन बनाने होंगे. 


रविवार को फाइनल में केकेआर से होगा सामना

आज के मैच में जीतने वाली टीम को रविवार को फाइनल में कोलकाता के खिलाफ खिताबी जंग खेलने का मौका मिलेगा. वैसे यह मैदान दोनों ही टीमों के लिए ज्यादा लकी नहीं रहा है. हैदराबाद ने यहां खेले दस मैचों में से 9 मैच गंवाए हैं, जबकि एक में उसे जीत मिली. वहीं राजस्थान को चेपक पर खेले 9 मैचों में सिर्फ 2 में ही जीत मिली. आईपीएल के इतिहास के क्वालीफाइंग मुकाबलों की बात करें, तो हैदराबाद पांच मैच जीता है.

दोनों टीमों की XI इस प्रकार हैं:

सनराइजर्स हैदराबाद:  ट्रेविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, नितीश रेड्डी, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, अब्दुल समद, पैट कमिंस (कप्तान) भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनाडकट, टी नटराजन

राजस्थान रॉयल्स: टॉम कोहलर-कैडमोर, यशस्वी जयसवाल, संजू सैमसन, रियान पराग, ध्रुव जुरेल, रोवमैन पॉवेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बाउल्ट, अवेश खान, संदीप शर्मा, युजवेंद्र चहल.

यह भी पढ़ें - IPL 2024: RCB को हराकर फाइनल के करीब पहु्ंची राजस्थान रॉयल्स, विराट कोहली की मेहनत पर फिरा पानी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IPL 2024: RCB को हराकर फाइनल के करीब पहु्ंची राजस्थान रॉयल्स, विराट कोहली की मेहनत पर फिरा पानी
IPL 2024 Qualifier-2: राजस्थान का सपना टूटा, हैदराबाद फाइनल में, KKR से होगी खिताबी भिड़ंत
'I am marrying Mithali Raj', know why Shikhar Dhawan said this?
Next Article
Shikar Dhawan And Mitali Raj: 'मैं मिताली राज से शादी कर रहा हूं', जानिये शिखर धवन ने ऐसा क्यों कहा ?
Close
;