विज्ञापन
Story ProgressBack

दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को दी 190 रनों से करारी शिकस्त, प्वाइंट टेबल में टॉप पर पहुंची टीम

दक्षिण अफ्रीका की यह लगातार चौथी और कुल छठी जीत है जिससे वहां सात मैच में 12 अंक लेकर तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है. अपने पहले चार मैच जीतकर शानदार शुरुआत करने वाले न्यूजीलैंड की यह लगातार तीसरी पराजय है. कीवी टीम के सात मैच में आठ अंक हैं और वह चौथे स्थान पर खिसक गई है.

Read Time: 4 min
दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को दी 190 रनों से करारी शिकस्त, प्वाइंट टेबल में टॉप पर पहुंची टीम
न्यूजीलैंड के बल्लेबाज को आउट करने के बाद खुशी मनाते दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाड़ी.

ICC World Cup 2023 SA vs NZ: बेहतरीन फॉर्म में चल रहे क्विंटन डिकॉक और रासी वान डेर डुसेन के शतकों की मदद से विशाल स्कोर खड़ा करने वाले दक्षिण अफ्रीका ने आईसीसी वनडे विश्व कप में बुधवार को यहां न्यूजीलैंड को 190 रन से करारी शिकस्त देकर सेमीफाइनल की दहलीज पर मजबूत कदम रखे. दक्षिण अफ्रीका की यह लगातार चौथी और कुल छठी जीत है, जिससे वहां सात मैच में 12 अंक लेकर तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है. अपने पहले चार मैच जीतकर शानदार शुरुआत करने वाले न्यूजीलैंड की यह लगातार तीसरी पराजय है.

दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद चार विकेट पर 357 रन का विशाल स्कोर बनाया. इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 35.3 ओवर में 167 रन बनाकर आउट हो गई. न्यूजीलैंड की विश्व कप में यहां दूसरी सबसे बड़ी हार है. 

डिकॉक डुसेन के शानदार शतक 

डिकॉक ने 116 गेंद पर 10 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 114 रन बनाए. डुसेन ने 118 गेंद पर 133 रन बनाए जिसमें 9 चौके और 5 छक्के शामिल हैं. इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 200 रन की साझेदारी की. इनके अलावा ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी के लिए भेजे गए डेविड मिलर ने 30 गेंद पर चार छक्काें की मदद से 53 रन की तूफानी पारी खेली. दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी 10 ओवर में 119 रन बनाए.

महाराज ने 4 , यानसन ने झटके 3 विकेट 

न्यूजीलैंड की टीम शुरू में ही बड़े लक्ष्य के दबाव में आ गई. उसके बल्लेबाजों ने भी किसी तरह से जिम्मेदारी नहीं दिखाई. उसके केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे, जिनमें ग्लेन फिलिप्स ने सर्वाधिक 60 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से केशव महाराज ने 46 रन देकर चार, मार्को यानसन ने 31 रन देकर तीन और गेराल्ड कोएत्जी ने 41 रन देकर दो विकेट लिए. यानसन ने गेंदबाजी में फिर से दक्षिण अफ्रीका को अच्छी शुरुआत दिलाई. उन्होंने डेवोन कॉनवे (02) और शानदार फॉर्म में चल रहे रचिन रविंद्र (09) को सस्ते में आउट करके न्यूजीलैंड का शीर्ष क्रम झकझोरा.

डिकॉक ने इसके बाद दक्षिण अफ्रीका की तरफ से किसी एक विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने का जैक कैलिस (485 रन, 2007) का रिकॉर्ड तोड़ा. डुसेन भी शुरू में जूझते नजर आए लेकिन उन्होंने पांव जमाए रखे तथा 61 गेंद पर अपना पचासा पूरा किया. इस बीच उन्होंने रविंद्र और फिलिप्स पर छक्के लगाए.

न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को नेट रन रेट को ध्यान में रखकर बल्लेबाजी करने की जरूरत थी लेकिन आगे भी लगातार विकेट गिरने से वह इस स्तर पर भी सफल नहीं रहा. मैट हेनरी ने चोटिल होने के बावजूद फिलिप्स का साथ दिया, जिन्होंने आखिर में लंबे शॉट लगाकर दर्शकों का मनोरंजन किया. फिलिप्स ने अपनी 50 गेंद की पारी में चार चौके और चार छक्के लगाए.

धीमी शुरुआत, बाद में बरसे रन 

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया और फिर कसी गेंदबाजी की. आलम यह था कि डिकॉक जैसा आक्रामक बल्लेबाज पहले 15 ओवर में केवल एक बाउंड्री लगा पाया था. दक्षिण अफ्रीका ने पहले पावरप्ले में एक विकेट पर 43 रन बनाए. इसमें कप्तान तेंंबा बावुमा का योगदान 24 रन था. उन्होंने ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर स्लिप में कैच देने से पहले अपने चारों चौके और एक छक्का मेट हेनरी पर लगाया.

यह भी पढ़ें - World Cup 2023 : अफगानिस्तान ने श्रीलंका को 7 विकेट से रौंदा, अंक तालिका में 5 वें पायदान पर पहुंचा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close