विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 01, 2023

आखिरी मैच में स्टुअर्ट ब्रॉर्ड ने रचा दिया इतिहास, टेस्ट में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज का पांचवा और आखिरी मुकाबला इंग्लैंड के द ओवल मैदान पर खेला गया था. यह मैच स्टुअर्ट ब्रॉर्ड के करियर का आखिरी मुकाबला था.

Read Time: 3 min
आखिरी मैच में स्टुअर्ट ब्रॉर्ड ने रचा दिया इतिहास, टेस्ट में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी

इंग्लैंड के द ओवल मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की एशेज सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया. इस मुकाबले में इंग्लैंड ने 49 रनों से जीत दर्ज की और यह सीरीज 2-2 से बराबरी पर समाप्त हुई. इस सीरीज के साथ ही इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉर्ड के अंतरराष्ट्रीय करियर पर भी विराम लगा. दरअसल, स्टुअर्ट ब्रॉर्ड ने पांचवे मुकाबले के दौरान अपने संन्यास का ऐलान किया था. वहीं स्टुअर्ट ब्रॉर्ड ने इस सीरीज के आखिरी मुकाबले में भी अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कहते-कहते एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया, जो टेस्ट इतिहास में इससे पहले कोई भी खिलाड़ी नहीं कर पाया था.

टेस्ट इतिहास में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी

बतौर सलामी बल्लेबाज अपना क्रिकेट करियर शुरु करने वाले स्टुअर्ट ब्रॉर्ड ने अपने करियर की आखिरी गेंद पर विकेट चटका. इसके अलावा उन्होंने बतौर बल्लेबाज खेली अपनी करियर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़ा था. ऐसे में स्टुअर्ट ब्रॉर्ड टेस्ट इतिहास के ऐसे पहले खिलाड़ी बन गए, जिन्होंने बतौर बल्लेबाज अपने करियर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़ा और बतौर गेंदबाज अपने करियर की आखिरी गेंद पर विकेट हासिल किया.

यह भी पढ़ें: अब इंडियन प्रीमियर लीग की तर्ज पर आयोजित होगा राजस्थान प्रीमियर लीग, BCCI ने दी अनुमति

इंग्लैंड की दूसरी पारी 395 रनों पर सिमटी थी और स्टुअर्ट ब्रॉर्ड 8 रन बनाकर नाबाद रहे थे. इसके अलावा उन्होंने एलेक्स कैरी को जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच आउट करवा, ऑस्ट्रेलियाई टीम की दूसरी पारी समाप्त की और इंग्लैंड को जीत दिलाई.

करियर पर एक नजर

स्टुअर्ट ब्रॉर्ड ने इंग्लैंड के लिए खेले 167 मुकाबलों की 244 पारियों में एक शतक और 13 अर्धशतकों की मदद से 3662 रन बनाए तो उन्होंने इस दौरान 604 भी हासिल किए. स्टुअर्ट ब्रॉर्ड ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में पांचवे स्थान पर अपने करियर का अंत किया.

स्टुअर्ट ब्रॉर्ड ने जेम्स एंडरसन के साथ मिलकर टेस्ट में कुल 1037 विकेट भी लिए, जो किसी जोड़ी द्वारा लिए गए सबसे अधिक विकेट हैं. स्टुअर्ट ब्रॉर्ड ने इसके अलावा इंग्लैंड के लिए खेले 121 वनडे मुकाबलों में 178 विकेट झटके और 56 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 65 विकेट हासिल किए.

यह भी पढ़ें: शुभमन गिल का बड़ा धमाका, तोड़ा बाबर आजम का बड़ा रिकॉर्ड

यह भी पढ़ें: राजस्थान के ऑलराउंडर के बल्ले से आया तूफान, शतक के दौरान ठोके 11 छक्के

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close