विज्ञापन
Story ProgressBack

7 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में हुआ ऐसा कारनामा, सचिन और विराट के बाद तीसरे बल्लेबाज बने शुभमन गिल, जिन्होंने..

Shubhman Gill Becomes Third Test Batsman: 24 वर्ष वर्षीय गिल ने 99 पारियों में 10 अंतर्राष्ट्रीय शतक बनाकर रिकॉर्ड बनाया है. इस मामले में वो 24 वर्ष के उम्र के हिसाब से देखा जाए तो वो सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. 

Read Time: 4 min
7 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में हुआ ऐसा कारनामा, सचिन और विराट के बाद तीसरे बल्लेबाज बने शुभमन गिल, जिन्होंने..
शुभमान गिल

Shubman Gill's Century Against England: विशाखापट्टनम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में शतकवीर शुभमन गिल पहले ऐसे भारतीय टेस्ट क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने घरेलू मैदान पर पिछले सात सालों में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शतक जमाने में कामयाब हुए हैं. गिल ने 104 रन की पारी खेली. 

24 वर्ष वर्षीय गिल ने 99 पारियों में 10 अंतर्राष्ट्रीय शतक बनाकर रिकॉर्ड बनाया है. इस मामले में वो 24 वर्ष के उम्र के हिसाब से देखा जाए तो वो सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. 

गौरतलब है पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में पहला टेस्ट हारकर भारत पहले से ही बैकफुट पर है, लेकिन शुभमन गिल के टेस्ट शतक के बदौलत भारत अब मजबूत स्थिति में हैं और टेस्ट के चौथे दिन इंग्लैंड के 9 विकेट झटककर दूसरा टेस्ट अपने नाम कर सकती है. दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड पर 350 से अधिक रनों की बढ़त ले चुकी है.

शुभमन गिल ने दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में ताबड़तोड़ शतक ने न केवल भारत को दूसरे टेस्ट में मजबूत स्थिति में खड़ा कर दिया, बल्कि उन पर सवाल उठाने वाले क्रिटिक्स का भी मुंह बंद कर दिया है. 

शतक लगाते ही शुभमन गिल के किया कारनामा

शुभमन गिल के लिए नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करना आसान नहीं था, जो ओपनिंग जोड़ी के बाद नंबर तीन पर आकर टीम को मजबूती दे, लेकिन गिल के इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शतक ठोक कर अपनी काबिलियत को साबित किया, क्योंकि गिल नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करते हुए पिछले 12 पारियों में कोई अर्धशतक नहीं लगाया था, लेकिन टेस्ट मैच की दूसरी पारी में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे गिल का बल्ला आग उगल रहा था. 

नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करते हुए गिल का शतक

शुभमन गिल पहले ऐसे टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने घरेलू मैदान में 7 साल बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा है, जो, 2017 से लेकर अब तक घरेलू मैदान पर किसी भारतीय द्वारा बनाया गया पहला तीन अंकों का स्कोर था. गिल से आखिरी बार नंबर तीन पर खेलते हुए चेतेश्वर पुजारा ने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ नागपुर में शतक ठोका था.

शुभमन गिल ने 147 गेंदों में 11 चौकों और दो छक्कों की मदद से 104 रन बनाए, जबकि अक्षर पटेल के साथ पांचवें विकेट के लिए उनकी 89 रन की साझेदारी ने भारत की बढ़त को 398 रन तक पहुंचा दिया. 

हालांकि दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में शुभमन गिल के आउट होने के बाद अक्षर पटेल भी जल्दी-जल्दी आउट हो गए, लेकिन उनकी साझेदारी ने भारत को इंग्लैंड के खिलाफ बढ़त दिला दी, जिसने सुबह के सत्र में चार विकेट लेकर काफी बढ़त बनाई थी. जबकि गिल तीसरे टेस्ट शतक का अपना व्यक्तिगत मुकाम हासिल करने में सक्षम रहे.

ये भी पढ़ें-रणजी ट्रॉफी में अग्नि देव चोपड़ा ने रचा इतिहास, 4 मैचों में जमाए 5 शतक, एक सीजन में बनाए सर्वाधिक 775 रन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close