विज्ञापन
Story ProgressBack

न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी ने टेस्ट क्रिकेट की दो पारियों में ठोका दो शतक, 31वां शतक बनाकर रचा इतिहास

New Zealand Test Captain Made History: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विलियमसन ने दूसरी पारी में दूसरा शतक ठोंककर टेस्ट में अपना 31वां शतक भी बनाकर इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट को पीछे छोड़ दिया. टेस्ट क्रिकेट में जो. रूट ने 30 शतक लगाए हैं.

Read Time: 3 min
न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी ने टेस्ट क्रिकेट की दो पारियों में ठोका दो शतक, 31वां शतक बनाकर रचा इतिहास
केन विलियमसन, न्यूजीलैंड टेस्ट कप्तान (फाइल फोटो)

Two Century In Two Innings: न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने साउथ अफ्रीका (NZ vs SA 1st Test) के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की दो पारियों में शतक जमाकर नया रिकॉर्ड कायम किया है. विलियमसन  (Kane Williamson) दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट की पहली पारी में 118 रन और दूसरी पारी में 109 रन बनाए. 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विलियमसन ने दूसरी पारी में दूसरा शतक ठोंककर टेस्ट में अपना 31वां शतक भी बनाकर इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट को पीछे छोड़ दिया. टेस्ट क्रिकेट में जो. रूट ने 30 शतक लगाए हैं.

वहीं, विलियमसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 31 शतक (Fastest to 31 Test hundreds) लगाने वाले संयुक्त रूप से दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं.  विलियमसन ने स्टीव स्मिथ की बराबरी की है. स्टीव ने अपने टेस्ट करियर का 31वां शतक 170वें पारी में लगाया था.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी विस्फोटक पारी में विलिमयसन अब फैब 4 में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. पहले नंबर पर फैब 4 में स्टीव स्मिथ हैं. स्मिथ ने 32 शतक लगाए हैं. 

विलियमसन भी अपने करियर में 31 शतक 170वें पारी में बनाई हैं. हालांकि टेस्ट में सबसे तेज 31 शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar Fastest to 31 Test hundreds) के नाम है. तेंदुलकर ने टेस्ट में 31 शतक 165वें पारी में लगाने में सफल हो गए थे. 

सबसे तेज 31 टेस्ट शतक

सचिन तेंदुलकर - 165 पारी

केन विलियमसन- 170 पारी

स्टीव स्मिथ- 170 पारी

गौरतलब है पहली पारी में जब विलियमसन ने शतक लगाया था तो कोहली और डॉन ब्रैडमैन के शतकों की संख्या को पार करने में सफल रहे थे. कोहली और ब्रैडमैन ने टेस्ट में 29 शतक लगाए हैं. 

इंटरनेशनल क्रिकेट में 44वां शतक 

विलियमसन का इंटरनेशनल क्रिकेट में यह 44वां शतक है. एक्टिव बल्लेबाजों में इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले विलियमसन पांचवें बल्लेबाज हैं. इस मामले में पहले नंबर पर विराट कोहली हैं. 

सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक लगाने वाले एक्टिव बल्लेबाज
विराट कोहली- 80
डेविड वार्नर- 49
रोहित शर्मा- 46
जो रूट- 46
केन विलियमसन - 44*
स्टीव स्मिथ - 44

ये भी पढ़ें-
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close