विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 09, 2023

World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल तय, जानें भारत के साथ कौन खेलेगा पहला सेमीफाइनल?

अंक तालिका में भारत के 16 अंक है तो अफ्रीका के 12 और ऑस्ट्रेलिया के 12 अंक है. ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका अगर अपना आखिरी मुकाबला जीत जाते हैं तो भी दोनों टीमें दूसरे और तीसरे स्थान पर लीग स्टेज का समापन करेंगी. ऐसे में दूसरा सेमीफाइनल इन्हीं दो टीमों के बीच खेला जाएगा

Read Time: 4 min
World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल तय, जानें भारत के साथ कौन खेलेगा पहला सेमीफाइनल?
प्रतीकात्मक तस्वीर

आईसीसी वनडे विश्व कप के लिए तीन टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी है, लेकिन सेमीफाइनल में कौन 4 टीमें एक दूसरे के साथ पहला और दूसरा सेमीफाइनल मैच खेलेंगी यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है. कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम ने सबसे पहले सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया था. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनी.

ऑस्ट्रेलिया ने ग्लेन मैक्सवेल की ऐतिहासिक पारी के दम अफगानिस्तान को हराकर नॉकआउट चरण में जगह बना ली है.  ऑस्ट्रेलिया की धमाकेदार जीत से साफ हो गया है कि दूसरा सेमीफाइनल किन टीमों के बीच खेला जाएगा.

16 नवंबर को होगा दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला

कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स में 16 नवंबर को टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाना है. यह सेमीफाइनल अंक तालिका में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच होगा. भारत ने लीग स्टेज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत के बाद सुनिश्चित किया कि वो टॉप पर रहे. वहीं दक्षिण अफ्रीका दूसरे स्थान पर ही खत्म करेगी. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर रह सकती है. 

आस्ट्रेलिया व दक्षिण अफ्रीका के हैं समान अंक 

अंक तालिका में भारत के 16 अंक है तो अफ्रीका के 12 और ऑस्ट्रेलिया के 12 अंक है. ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका अगर अपना आखिरी मुकाबला जीत जाते हैं तो भी दोनों टीमें दूसरे और तीसरे स्थान पर लीग स्टेज का समापन करेंगी. ऐसे में दूसरा सेमीफाइनल इन्हीं दो टीमों के बीच खेला जाएगा. हालांकि लीग स्टेज में हुए उलटफेर के बाद कुछ नहीं कहा जा सकता है कि फाइनल अंक तालिका में कौन सी टीम कहां होगी. 

आखिरी लीग मैच अफगानिस्तान से खेलगी अफ्रीका 

ऑस्ट्रेलिया को अपना आखिरी मुकाबला 11 नवंबर को बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है. ऑस्ट्रेलिया की कोशिश होगी कि वो जीत के साथ ही लीग स्टेज का समापन करे. दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका को अपना आखिरी मुकाबला अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है. अगर दक्षिण अफ्रीका इस मैच में जीतती है तो वो दूसरे स्थान पर लीग स्टेज का समापन करेगी. अगर ऑस्ट्रेलिया ने अपने आखिरी मैच में बांग्लादेश को बड़े अंतर से हराया तो ही वो दूसरे स्थान पर आ पाएगी.

न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, कौन होगा सेमीफाइलिस्ट?

न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, अफगानिस्तान मौजूदा विश्व कप में सेमीफाइनल के आखिरी स्थान के लिए क्वालीफाई करने की सबसे प्रबल दावेदार हैं, दूसरी तरफ नीदरलैंड्स की भी उम्मीदें अभी जिंदा है. न्यूजीलैंड अगर अपने आखिरी मैच में जीत दर्ज करती है तो बाकी टीमों के मुकाबलों का क्या परिणाम होता है उस पर कुछ भी निर्भर नहीं करेगा.

न्यूजीलैंड हारी तो इस टीम को मिलेगा सेमीफाइनल मौका

अगर न्यूजीलैंड हारी तो पाकिस्तान और अफगानिस्तान में से कोई एक टीम सेमीफाइनल में पहुंच सकती हैं और ऐसा होता है, तो पाकिस्तान और अफगानिस्तान में से किसी को सेमीफाइनल खेलने का मौका मिल सकता है. और अगर पाकिस्तान सेमीफाइनल मैच भारत से खेलती है, तो एक बार फिर मैच का रोमांच लोगों के सिर चढ़कर बोलेगा. 

ये भी पढ़ें-

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close