विज्ञापन
Story ProgressBack

बच्चे के मोबाइल फोन देखने की लत से हैं परेशान? डेढ़ मिनट का ये VIDEO बदल देगा उसका नजरिया

Smartphone Addiction: दिन की शुरुआत से लेकर रात को सोने तक स्मार्टफोन पर व्यस्त रहने वाले मासूमों की आंखों और दिमाग पर बुरा असर पड़ना स्वाभाविक है, लेकिन आदत में शुमार हो चुके इस लत के चलते मासूम डांट सुनने के बादजूद खुद को इससे दूर नहीं कर पा रहे. ऐसे में यह वीडियो सुखद है.

Read Time: 4 min
बच्चे के मोबाइल फोन देखने की लत से हैं परेशान? डेढ़ मिनट का ये VIDEO बदल देगा उसका नजरिया
प्रतीकात्मक तस्वीर

Child's Mobile phone Addiction: स्मार्टफोन (Smartphone) मासूमों के मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य पर व्यापक असर डाल रही है. बदलती जीवन शैली में स्मार्टफोन खेल व मनोरंजन का मैदान बन चुका है. यह लत मासूमों की जिंदगी बिगाड़ रही है, लेकिन वायरल हो रहा डेढ़ मिनट का एक वीडियो इस लत से बच्चों की छुड़ाने में मददगार हो सकती है.

दिन की शुरुआत से लेकर रात को सोने तक स्मार्टफोन पर व्यस्त रहने वाले मासूमों की आंखों और दिमाग पर बुरा असर पड़ना स्वाभाविक है, लेकिन आदत में शुमार हो चुके इस लत के चलते मासूम डांट सुनने के बादजूद खुद को इससे दूर नहीं कर पा रहे. ऐसे में यह वीडियो सुखद है.

मौजूदा दौर में बच्चों को स्मार्टफोन की लत से दूर रखना पेरेंट्स के लिए चुनौती बनी हुई है. इस समस्या के समाधान के लिए चीन में अनोखा प्रयोग सामने आया है. चीन के स्कूल में स्मार्टफोन से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए बच्चों को एक वीडियो दिखाया जा रहा है. डेढ़ मिनट का यह वीडियो बच्चों को स्मार्टफोन के नुकसानों को बेहद खूबसूरती से समझाती है.

स्मार्टफोन की लत (Mobile Addiction)

चीन का यह वायरल वीडियो हर उन बच्चों को दिखाना चाहिए, जो अपना ज्यादातर समय स्मार्टफोन को देते हैं. इस वीडियो को देखकर वो समझ सकते हैं कि, फोन की लत उनके भविष्य को कैसे गलत दिशा में ले जा सकती है. यही वजह है कि, इंटरनेट पर चीन के एक स्कूल का वीडियो इतना देखा और पसंद किया जा रहा है.

वीडियो की शुरुआत में देखा जा सकता है कि क्लास में छोटे-छोटे बच्चे बैठे हैं, जिनके सामने एक स्क्रीन लगी हुई है, जिस पर एक वीडियो चल रहा है. स्मार्टपोन का ज्यादा उपयोग बच्चो के लिए कितना नुकसानदायक हो सकता है, इसे वीडियो में ग्राफिक के जरिए दर्शाया गया है.

वीडियो में एक लड़की शुरुआत में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करती नजर आती है. ऐसे में ना तो उसका ध्यान खाने-पीने में होता है और ना ही पढ़ाई-लिखाई में. जरूरत से ज्यादा स्मार्टफोन चलाने के चक्कर में लड़की की आंखें भी प्रभावित हो जाती हैं, जिसके कारण उसे चश्मा लग जाता है.

बच्चों के खेल का मैदान बना स्मार्टफोन

बच्चों के खेल का मैदान बना स्मार्टफोन

स्मार्टफोन के अधिकाधिक उपयोग से लड़की की आंख पर चश्मा जाता है. लड़की की आंख पर चश्मा लगते ही उसका मोबाइल फोन उससे छीन लिया जाता है, जिसके बाद उसे जो भी काम दिया जाता था, उसके पूरा होने पर बहुत कम पैसे मिलते थे.

इसी बीच वीडियो का दूसरा पार्ट प्ले होता है, जिसमें लड़की को स्मार्टफोन का प्रयोग ना करते हुए पढ़ाई करते देखा जाता है. इतना ही उसे समय पर खाना खाते भी दिखाया जाता है. इसके बाद लड़की को डिग्री मिलते भी देखा जाता है. यही नहीं, लड़की को अच्छी सैलरी की नौकरी करते भी देखा जाता है.

सोशल मीडिया पर लोगों ने ऐसे किया रिएक्ट

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इस वीडियो को @TansuYegen नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. कैप्शन में लिखा गया है, 'कुछ चीनी स्कूलों में जागरूकता बढ़ाने वाला ये वीडियो दिखाया गया.' एक यूजर ने लिखा, समाज के लिए बेहद जरूरी. दूसरे यूजर ने लिखा, मुझे स्कूलों को जागरूकता बढ़ाने में पहल करते हुए देखकर खुशी हुई. 

1 मिनट 42 सेकंड के इस वीडियो को अब तक 2.4 मिलियन लोग देख चुके हैं, जबकि 18 हजार से ज्यादा लोगों ने वीडियो को लाइक किया है. वीडियो पर यूजर्स तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें-क्या है पीएम सूर्य घर योजना? योजना को मिली मंजूरी, जानिए किसे मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close