विज्ञापन

Indian Railway: पुलिसकर्मियों की फ्री रेल यात्रा बंद, अब टिकट जरूरी

New Ticket Rule:रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा मुहैया कराने वाले पुलिसकर्मियोंजवानों के लिए ट्रेन यात्रा के कुछ नियमों में बदलाव किया है.

Indian Railway: पुलिसकर्मियों की फ्री रेल यात्रा बंद, अब टिकट जरूरी
Indian Railway

Ticket Rule For GRPF- RPF : भारतीय रेलवे अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए लगातार काम कर रही है. इन सुधारों के तहत यात्रियों को बेहतरीन सुविधाएं देने के लिए विभाग दिन-रात काम कर रहा है. इसी क्रम में रेल मंत्रालय ने पहले वेटिंग टिकटों को लेकर नियमों में कुछ बदलाव किए थे. जिसके तहत विंडो टिकटों को लेकर कहा था कि अगर किसी भी यात्री द्वारा लिया गया वेटिंग टिकट यात्रा से पहले या आखिरी वक्त में भी आरक्षित नहीं है तो वह उस टिकट पर यात्रा नहीं कर पाएगा. उसके बाद अब रेलवे ने स्टेशनों पर सुरक्षा मुहैया कराने वाले जीआरपी और आरपीएफ जवानों के लिए ट्रेन यात्रा के कुछ नियमों में बदलाव किया है.इन नियमों के तहत अब इन श्रेणी के जवानों को यात्रा के दौरान टिकट खरीदना अनिवार्य होगा.

रेलवे पुलिस कर्मियों को लोना होगा टिकट

 रेलवे ने इस नियम को लेकर कहा है कि  रेलवे पुलिस कर्मियों को अपनी यात्रा के दौरान टिकट खरीदना जरुरी होगा या  फिर इसके लिए वैध अनुमति लेनी होगी. खाली पहचान पत्र लाने से काम नहीं चलेगा. क्योंकि अगर वे टिकट की जगह किसी भी तरह का पहचान पत्र दिखाकर यात्रा कर रहे हैं और उस दौरान उनके साथ किसी तरह की दुर्घटना होती है, तो घटना के बारे में उचित आकलन के साथ उचित कार्रवाई की जा सकेगी. क्योंकि हाल ही में गुजरात आरपीएफ के एक कांस्टेबल के जरिएरा ड्यूटी के दौरान हुई दुर्घटना के लिए गलत मुआवजे की मांग के बाद यह नियम स्पष्ट किया गया है, क्योंकि RPPF जवान ने यात्रा के दौरान गिरने पर मुआवजे की मांग की थी, क्योंकि वह उस समय ड्यूटी पर था. लेकिन उसने टिकट नहीं लिया हुआ था, जो उचित नहीं थी. 

पहले वेटिंग टिकट के नियमों में हुआ था बदलाव

जाहिर है कि इस नियम से पहले रेलवे ने वेटिंग टिकट के नियमों में बदलाव किया था. जिसमें विभाग ने विंडो टिकट हो या किसी भी भी प्रकार की वेटिंग टिकट पर यात्रा करने वालों पर सख्त एक्शन लेने की बात कही थी. क्योंकि साल 2024 से मंत्रालय ने इस नियम बदलाव किया था. 

यह भी पढ़ें: 9 अगस्त को मनाया जाता है विश्व आदिवासी दिवस, जानिए इसका इतिहास और महत्व

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Good News: यात्रियों के लिए खुशखबरी, उधना-गाजीपुर के बीच चलेगी स्पेशन ट्रेन; देखें पूरा शेड्यूल
Indian Railway: पुलिसकर्मियों की फ्री रेल यात्रा बंद, अब टिकट जरूरी
High security number plate Rajasthan transport department Exemption on HSNP is over now any vehicle can be challaned Utility News
Next Article
हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट: छूट खत्म, अब किसी भी गाड़ी का कट सकता है चालान
Close