विज्ञापन
Story ProgressBack

Paytm Payment Bank: एक के बाद एक झटका, अब Paytm पेमेंट्स बैंक के चेयरमैन ने दिया इस्तीफा, यूजर्स पर क्या होगा असर?

पिछले दिनों पेटीएम बैंक यूजर्स के लिए एक राहत भरी खबर जरूर आई थी, जब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम बैन की तारीख को 29 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया, जिससे उपभोक्ताओं को राहत मिली है. आरबीआई ने कहा है कि मौजूदा कस्टमर्स और डिपॉजिटर्स को पेटीएम पेमेंट बैंक (PPBL) में डिपॉजिट अपने पैसे को दूसरे बैंकों में ट्रांसफर करना होगा.

Read Time: 5 min
Paytm Payment Bank: एक के बाद एक झटका, अब Paytm पेमेंट्स बैंक के चेयरमैन ने दिया इस्तीफा, यूजर्स पर क्या होगा असर?
प्रतीकात्मक तस्वीर

Paytm Crisis: पेटीएम बैंक यूजर्स के लिए सोमवार को एक बार बुरी खबर आई जब पेटीएम पेमेंट्स बैंक चेयरमैन विजय शेखर शर्मा के इस्तीफे की खबर आई, इसने उपभोक्ताओं के कान खड़े कर दिए हैं. आरबीआई द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक पर प्रतिबंधों की खबरों से पेटीएम उपभोक्ता पहले से हलकान हैं.

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे ने फिनटेक पेटीएम (RBI Paytm Ban) पर लगातार नियमों का अनुपालन नहीं करने के चलते पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया था. 

हालांकि पिछले दिनों पेटीएम बैंक यूजर्स के लिए एक राहत भरी खबर जरूर आई थी, जब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम बैन की तारीख को 29 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया, जिससे उपभोक्ताओं को राहत मिली है. आरबीआई ने कहा है कि मौजूदा कस्टमर्स और डिपॉजिटर्स को पेटीएम पेमेंट बैंक (PPBL) में डिपॉजिट अपने पैसे को दूसरे बैंकों में ट्रांसफर करना होगा.

Latest and Breaking News on NDTV

गौरतलब है आरबीआई (RBI) ने 31 जनवरी को एक बड़ा फैसला लेते हुए पेटीएम पेमेंट बैंक पर बैन (RBI Banned Paytm Payments Bank) लगा दिया था, जिससे पेटीएम बैंक होल्डर का तगड़ा झटका लगा था, क्योंकि उपभोक्ता पेटीएम बैंक में जमा अपने पैसों को लेकर हलकान थे, लेकिन अब पेटीएम चेयरमैन विजय शेखर शर्मा के इस्तीफे ने उनकी चिंता बढ़ा दी है. सवाल है कि पेटीएम बैंक अकाउंट का इस्तेमाल कर रहे लोगों का क्या होगा?

रिजर्व बैंक ने नियमों का अनुपालन नहीं करने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि. को 15 मार्च के बाद ग्राहकों से कोई भी नई जमा राशि या ‘टॉप अप' स्वीकार करने से रोक दिया है.

पेटीएम पेमेंट बैंक के चेयरमैन विजय शेखर शर्मा ने सोमवार को अचानक पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि. (PPBL) के अंशकालिक गैर-कार्यकारी चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद अब बैंक के निदेशक मंडल को पुनर्गठित कर दिया गया है. रिजर्व बैंक ने नियमों का अनुपालन नहीं करने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि. को 15 मार्च के बाद ग्राहकों से कोई भी नई जमा राशि या ‘टॉप अप' स्वीकार करने से रोक दिया है.

रिपोर्ट के मुताबिक पेटीएम ने सोमवार को शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि. (PPBL) ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व चेयरमैन श्रीनिवासन श्रीधर, सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी देबेंद्रनाथ सारंगी, बैंक ऑफ बड़ौदा के पूर्व कार्यकारी निदेशक अशोक कुमार गर्ग और पूर्व आईएएस अधिकारी रजनी सेखरी सिब्बल की नियुक्ति के साथ अपने निदेशक मंडल का पुनर्गठन किया है.

Latest and Breaking News on NDTV
पेटीएम ब्रांड का स्वामित्व वन 97 कम्युनिकेशंस लि. (ओसीएल) के पास है. पीपीबीएल चेयरमैन पद से इस्तीफा देने वाले विजय शेखर शर्मा के बाद कंपनी अब नये चेयरमैन की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करेगा और आने वाले समय इसके कारोबार की देखरेख पुनर्गठित निदेशक मंडल करेगा.

आरबीआई ने कंपनी किसी भी कस्टमर अकाउंट, प्रीपेड साधन, वॉलेट एवं फास्टैग में 15 मार्च, 2024 के बाद डिपॉजिट या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का निर्देश दिया है. सवाल है कि क्या 15 मार्च के बाद पेटीएम ऐप भी बंद हो जाएगा? तो जवाब है नहीं. 15 मार्च के बाद भी यूजर पेटीएम पेमेंट्स बैंक के सेविंग या करेंट अकाउंट से पैसे निकाल सकेंगे.

Latest and Breaking News on NDTV
यूजर्स 15 मार्च के बाद भी पेटीएम बैंक अकाउंट से फंड को ट्रांसफर कर सकते हैं. हालांकि ये तभी तक होगा, जब तक उस खाते में पैसे बकाया है. इसी तरह बैंक में बैलेंस बकाया रहने तक बैंक के डेबिट कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Paytm Payments Bank और Paytm App एक नहीं है

कई लोग Paytm Payments Bank और Paytm App को एक समझ रहे हैं. कई लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज हैं कि आरबीआई के द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगने के चलते क्या 29 फरवरी के बाद पेटीएम ऐप भी बंद हो जाएगा (Is Paytm App Banned In India)? अब इसको लेकर अब आरबीआई का बड़ा बयान सामने आया है.

RBI की कार्रवाई का असर Paytm App पर नहीं होगा

आरबीआई ने साफ तौर पर कहा है कि 29 फरवरी के बाद  पेटीएम ऐप बंद ( Paytm App Banned) नहीं होगा .भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को कहा कि नियामकीय कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) के खिलाफ हुई है और पेटीएम ऐप (Paytm App) इससे प्रभावित नहीं होगा.

Latest and Breaking News on NDTV

चलती रहेगी पेटीएम की पीओएस मशीन, क्यू आर कोड अगर...

अगर आप पेटीएम की पीओस मशीन, क्यू आर कोड और साउंडबाक्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तब आपको डरने की जरूरत नहीं, लेकिन तभी जब उक्त सभी डिवाइस पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बजाय किसी और बैंक से लिंक हैं. तो ये पहले की तरह काम करते रहेंगे.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक का FASTag चलता रहेगा?

आरबीआई ने साफ कहा है कि पेटीएम फास्टैग को सिर्फ उसमें बकाया बैलेंस के टाइम तक ही इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके बाद आपको किसी दूसरे बैंक का फास्टैग लेना ही होगा. वहीं फास्टैग में बचे हुए बैलेंस को ट्रांसफर करने की सुविधा भी नहीं है. यानी 15 मार्च से पहले यूजर्स को फास्टैग का इस्तेमाल जारी रखने के लिए बैंक अकाउंट बदलना ही होगा.

नियमों का अनुपालन नहीं करने के चलते हुई कार्रवाई

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे ने कहा था कि फिनटेक पेटीएम (RBI Paytm Ban) के खिलाफ उक्त कार्रवाई लगातार नियमों का अनुपालन नहीं करने के कारण की गई है.

ये भी पढ़ें-Paytm Share Price: पेटीएम के शेयर में 20 प्रतिशत की गिरावट, RBI के बैन से 9646 करोड़ रुपये की मार्केट कैप साफ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close