विज्ञापन
Story ProgressBack

RBI Banned Paytm Bank: 29 फरवरी के बाद क्या होगा? Paytm यूजर्स को यहां मिलेगा हर सवाल का जवाब?

Paytm Payments Bank Vs Paytm App: पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगने के बावजूद उपभोक्ता ने पेटीएम बैंक अकाउंट में जमा पैसे बेहिचक खर्च कर सकते हैं. उपभोक्ता Paytm UPI का इस्तेमाल भी पहले की तरह कर पाएंगे. लेकिन अब उपभोक्ता को Paytm Bank से जुड़ी सर्विस जैसी सुविधा नहीं मिल पाएगी.

Read Time: 4 min
RBI Banned Paytm Bank: 29 फरवरी के बाद क्या होगा? Paytm यूजर्स को यहां मिलेगा हर सवाल का जवाब?
प्रतीकात्मक तस्वीर

Paytm Crisis: आरबीआई (RBI) ने 31 जनवरी को एक बड़ा फैसला लेते हुए पेटीएम पेमेंट बैंक पर बैन (RBI Banned Paytm Payments Bank) लगा दिया. अब पेटीएम बैंक होल्डर परेशान है कि पेटीएम बैंक में जमा उनके पैसों का क्या होगा?  पेटीएम बैंक अकाउंट का इस्तेमाल कर रहे लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं, उन्हीं सवालों का जवाब यहां देने की कोशिश की जा रही है.

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी कस्टमर अकाउंट, प्रीपेड साधन, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी, 2024 के बाद डिपॉजिट या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का निर्देश दिया है.  क्या 29 फरवरी के बाद पेटीएम ऐप भी बंद हो जाएगा? 

Aadhar Update: अभी करवा लें फ्री में आधार कार्ड अपडेट, वरना इस तारीख के बाद चुकानी पड़ेगी मोटी फीस

Paytm Payments Bank और Paytm App एक नहीं

कई लोग Paytm Payments Bank और Paytm App को एक समझ रहे हैं. कई लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज हैं कि आरबीआई के द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगने के चलते क्या 29 फरवरी के बाद पेटीएम ऐप भी बंद हो जाएगा (Is Paytm App Banned In India)? अब इसको लेकर अब आरबीआई का बड़ा बयान सामने आया है.

RBI की कार्रवाई का असर Paytm App पर नहीं

आरबीआई ने साफ तौर पर कहा है कि 29 फरवरी के बाद  पेटीएम ऐप बंद ( Paytm App Banned) नहीं होगा .भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को कहा कि नियामकीय कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) के खिलाफ हुई है और पेटीएम ऐप (Paytm App) इससे प्रभावित नहीं होगा.

Latest and Breaking News on NDTV
पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगने के बावजूद उपभोक्ता ने पेटीएम बैंक अकाउंट में जमा पैसे बेहिचक खर्च कर सकते हैं. उपभोक्ता Paytm UPI का इस्तेमाल भी पहले की तरह कर पाएंगे. लेकिन अब उपभोक्ता को Paytm Bank से जुड़ी सर्विस जैसी सुविधा नहीं मिल पाएगी.

RBI की कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक के लिए हैं

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे ने मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक के बाद कहा, ''एक स्पष्टीकरण देना है, यह विशेष कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Ban on Paytm Payments Bank) के खिलाफ है और इसे पेटीएम ऐप के साथ न जोड़ें.पेटीएम ऐप पर इस कार्रवाई का प्रभाव नहीं पड़ेगा.''

क्या दूसरे बैंक Paytm Wallet के साथ करेंगे साझेदारी?

सवाल है क्या दूसरे बैंक पेटीएम वॉलेट (Paytm Wallet) के साथ साझेदारी कर सकते हैं, इस पर आरबीआई का कहना है कि यह एक व्यावसायिक निर्णय है और बैंकों को अपने डायरेक्टर बैंक से मंजूरी प्राप्त नीति के अनुरूप जरूरी प्रक्रिया पूरी करनी होगी. RBI ने कहा, ''मुझे पूरा भरोसा है कि अगर उन्हें साझेदारी करनी है, तो वे जरूरी प्रक्रिया को पूरा करेंगे.''

पेटीएम उपभोक्ता भले ही पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जरिए पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे, लेकिन अगर कोई बैंक पेटीएम वॉलेट से साझेदारी कर लेता है तो आप फिर उसके जरिए पेटीएम वॉलेट में पैसे जमा और निकासी कर सकते हैं.
Latest and Breaking News on NDTV

उपभोक्ता खर्च कर सकेंगे पेटीएम बैंक अकाउंट में जमा पैसे

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Ban on Paytm Payments Bank) पर बैन लगने के बावजूद उपभोक्ता ने जितने भी पैसे पेटीएम बैंक अकाउंट में जमा हैं, वो बेहिचक खर्च कर सकते हैं. इसके अलावा आप Paytm UPI का इस्तेमाल भी पहले की तरह कर पाएंगे. लेकिन, आपको Paytm Bank से जुड़ी सर्विस पेटीएम वॉलेट और फास्टैग जैसी सुविधा नहीं मिल पाएगी.

लगातार नियमों का अनुपालन नहीं करने के चलते हुई कार्रवाई

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे ने कहा कि फिनटेक पेटीएम (RBI Paytm Ban) के खिलाफ कार्रवाई लगातार नियमों का अनुपालन नहीं करने के कारण की गई है.

ये भी पढ़ें-Aadhaar Card नहीं रहा अब डेट ऑफ बर्थ प्रूफ का आधार, ये डॉक्यूमेंट्स होंगे मान्य?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close