विज्ञापन
Story ProgressBack

जैसलमेर पहुंचे आईजी विकास कुमार, अपराध पर जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम करने के दिए निर्देश

IG Vikas Kumar Tour To Jaisalmer: आईजी ने विकास कुमार ने सरहदी शहर में मादक पदार्थो की तस्करी, नशे के व्यापार से बढ़ रहे अपराध, साइबर क्राइम,ड्रोन थ्रेट, नहरी क्षेत्र में थानों की कमी और भारत माला मार्ग में चौकी समेत कई मुद्दों मीडिया के पूछे सवालों के जवाब दिए

Read Time: 4 min
जैसलमेर पहुंचे आईजी विकास कुमार, अपराध पर जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम करने के दिए निर्देश
आईजी विकास कुमार

जोधपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक विकास कुमार मंगलवार को एक दिवसीय दौरे पर जैसलमेर पहुंचे. पदभार ग्रहण करने के बाद यह उनका पहला दौरा है. उन्होंने जिला एसपी सहित तमाम पुलिस अधिकारियों की बैठक के बाद अधिकारियों को अपराध और अपराधियों पर जीरो टोलरेंस की नीति पर काम करने के निर्देश दिए.

आईजी विकास कुमार ने कहा, पुलिस की जनता को सुरक्षित महसूस करवाना और अपराधियों की आंख में पुलिस व्यवस्था का खौफ हो. अपराधी या तो जेल के पीछे हो या अपराध की दुनिया को छोड़ भाग जाए.
Latest and Breaking News on NDTV

आईजी विकास कुमार ने कहा कि जैसलमेर पर्यटन की दृष्टि महत्वपूर्ण जिला है, इसलिए यहां पुलिस की जिम्मेदारी दोगुनी हो जाती है.जिले में कानून व्यवस्था को बेहतर करने की दिशा में लपकागिरी व पर्यटकों के साथ होने वाले साइबर फ्रॉड या पर्यटको के साथ की जाने वाली ठगी पर अंकुश लगाना महत्वपूर्ण है..

आईजी ने विकास कुमार ने सरहदी शहर में मादक पदार्थो की तस्करी, नशे के व्यापार से बढ़ रहे अपराध, साइबर क्राइम,ड्रोन थ्रेट, नहरी क्षेत्र में थानों की कमी और भारत माला मार्ग में चौकी समेत कई मुद्दों मीडिया के पूछे सवालों के जवाब दिए. 
Latest and Breaking News on NDTV

अपराधी आधुनिक युग में अपराध के नए - नए तरीको का उपयोग कर रहे है?

आईजी का जवाब- पुलिस हमेशा तू डाल - डाल ,मै पात- पात के सिद्धांत पर चलती है.अपराधियों ने जब भी नए तकनीक का इस्तेमाल कर अपराध शुरू किया है तो पुलिस भी उनके काउंटर मेजर की दिशा में अपग्रेड हुए है.तकनीकी क्षेत्र में हम इन अपराधियों को अपने जाल में फ़साने मे सक्षम हो रहे है.

जैसलमेर में बाहरी लोग आ कर बस थे जिनका कोई है वेरिफेक्शन नही हो रहा?

आईजी का जवाब - इस विषय पर मीटिंग में भी विस्तार से चर्चा हुई है और इसके लिए न सिर्फ पुलिस बल्कि यहां काम कर रही तमाम राष्ट्रीय स्तर की एजेंसियां उनके साथ समन्वय कर वेरिफेक्शन करेंगे.अब यंहा बहुत सी इंडस्ट्रीज आ रही है तो इसके लिए प्लान बनाया जा रहा है.

पर्यटन नगरी जैसलमेर में लपकागिरी चरम पर है,उसके लिए क्या प्रयास किए जाएंगे?

आईजी का जवाब - पर्यटकों को असुविधा न हो और लपकागिरी पर अंकुश लगाकर पर्यटक को सुरक्षित महसूस करवाने को लेकर जैसलमेर एसपी ने एक योजना बनाई है.पर्यटन पुलिस को मजबूत कर हम जल्द ही एक मिशाल पेश करेंगे.

नहरी क्षेत्र व भारतमाला मार्ग ओर कोई चौकी थाना नही है,इसी मार्ग से  मादक पदार्थो की तस्करी हो रही है.

आईजी का जवाब  थाने व चौकी खोलना के प्रोसेस में लम्बा वक्त लगता है, प्रपोजल भेजे जाएंगे, लेकिन तब तक नहरी क्षेत्र व भारत माला मार्ग में नाकाबंदी कर अपराध पर लगाम लगाने के प्रयास जारी है,वही मादक पदार्थो की तस्करी के खिलाफ हम अपना मुखबिर तंत्र स्ट्रांग कर अंकुश लगा रहे है,वही इन क्षेत्र में एक विकल्प के रुप में हम प्रवेश व निकास के रास्तो में सरप्राइज नाकाबंदी,पिकट्स व कैमरो से निगरानी की योजना पर काम कर रहे है.

ये भी पढ़ें-कार्यभार संभालते ही शहर के दौर पर निकले बारां जिला कलेक्टर, चाय की थड़ी पर ली चाय की चुस्की

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close