विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan PTET 2024 : बढ़ सकती है PTET आवेदन की आखिरी तारीख, जानें क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

Rajasthan PTET 2024: प्रतिवर्ष आयोजित होने वाली पीटीईटी की परीक्षा में राज्य भर से करीब साढ़े पांच लाख अभ्यर्थी आवेदन करते हैं. लेकिन कॉलेज में फिलहाल ग्रेजुएशन की फाइनल ईयर की परीक्षाएं चलने के कारण 24 दिनों में सिर्फ एक लाख, 70 हजार आवेदन ही आए हैं.

Read Time: 3 min
Rajasthan PTET 2024 : बढ़ सकती है PTET आवेदन की आखिरी तारीख, जानें क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

B.Ed Admission Online Application: राजस्थान के बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए पीटीईटी 2024 की परीक्षा 9 जून को होगी. नोडल एजेंसी वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा की ओर से इस एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन का प्रोसेस 6 मार्च से शुरू कर दिया गया है. आवेदन की आखिरी तारीख 31 मार्च निर्धारित की गई है. इसमें आप सिर्फ एक दिन का समय बचा है. दो साल का बीएड पाठ्यक्रम और 4 साल के इंटीग्रेटेड कोर्स में एडमिशन के लिए अब तक केवल एक लाख, 70 हजार विद्यार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है. पिछले साल के मुकाबले यह संख्या सिर्फ 30% के करीब है.

रोल नंबर के आभाव में नहीं हो पा रहे आवेदन

दरअसल प्रतिवर्ष आयोजित होने वाली पीटीईटी की परीक्षा में राज्य भर से करीब साढ़े पांच लाख अभ्यर्थी आवेदन करते हैं. लेकिन कॉलेज में फिलहाल ग्रेजुएशन की फाइनल ईयर की परीक्षाएं चलने के कारण 24 दिनों में सिर्फ एक लाख, 70 हजार आवेदन ही आए हैं. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि पीटीईटी की ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख में कुछ तब्दीली की जाएगी. हालांकि कॉलेज अभ्यर्थियों ने इस संबंध में नोडल एजेंसी को पत्र भी भेजा है. कॉलेज अभ्यर्थियों का कहना है कि कई विश्वविद्यालयों की ओर से फिलहाल ग्रेजुएशन की फाइनल ईयर की परीक्षाओं का शेड्यूल घोषित नहीं किया गया है. ऐसे में रोल नंबर के अभाव में अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं.

गौरतलब है कि 2 वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम में आवेदन के लिए इस साल स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा दे रहे अभ्यर्थी भी आवेदन के पात्र हैं. लेकिन ऑनलाइन काउंसलिंग के समय तक संबंधित अभ्यर्थी का रिजल्ट आना जरूरी होगा. इसके अभाव में उसका आवेदन अपने आप ही निरस्त माना जाएगा.

वहीं बात करें प्री-डीएलएड प्रवेश परीक्षा की तो इसके आवेदन भी अप्रैल माह में संभव हो सकते हैं 2 वर्षीय अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम (डीएलएड) में प्रवेश के लिए होने वाली प्री-डीएलएड परीक्षा भी इस बार वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा की ओर से आयोजित की जाएगी. प्री-डीएलएड परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन भी अप्रैल में शुरू होने की संभावना है. इस संबंध में नोडल एजेंसी की 2 अप्रैल को बैठक प्रस्तावित है.

विद्यार्थियों की बात रखी जाएगी कमेटी के सामने

पीटीईटी के समन्वयक डॉक्टर आलोक चौहान ने बताया की पीटीईटी परीक्षा 9 जून को प्रस्तावित है. जिसके लिए 31 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेंगे. विद्यार्थियों का किसी भी हालत में कोई भी नुकसान नहीं होगा. कुछ विद्यार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख की बढ़ोतरी के संबंध में अवगत करवाया है. विद्यार्थियों की बात को कमेटी के समक्ष रखा जाएगा.

ये भी पढ़ें- Rajasthan SOG का बड़ा ऑपेरशन, फर्जी डिग्रियां बांटने के मामले में मेवाड़ यूनिवर्सिटी में दी दबिश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close