विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Board Exam 2024: राजस्थान में 5वीं-8वीं की बोर्ड परीक्षाएं देने वाले स्टूडेंट्स को राहत, शिक्षा विभाग ने जारी किया ये आदेश

Rajasthan 5th and 8th Board Result 2024: दोनों ही परीक्षाओं का नतीजा मई या जून में जारी होने की संभावना है. शिक्षा विभाग ने आठवीं बोर्ड एग्जाम का नतीजा घोषित करने की तैयारियों को अन्तिम रूप देना भी शुरू कर दिया है. 

Read Time: 2 min
Rajasthan Board Exam 2024: राजस्थान में 5वीं-8वीं की बोर्ड परीक्षाएं देने वाले स्टूडेंट्स को राहत, शिक्षा विभाग ने जारी किया ये आदेश
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: आठवीं और पांचवीं बोर्ड एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है. इन परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के ऑनलाइन सत्रांक अपलोड करने की आखिरी तारीख फिर बढ़ा दी गई है. संस्थाओं के प्रधान अब 6 मई को रात 11 बज कर 59 मिनट तक अपने विद्यालय के छात्र-छात्राओं के सत्रांक अपलोड कर सकेंगे. शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, राजस्थान, बीकानेर के पंजीयक बजरंग लाल ने इस सम्बन्ध में सभी डाइट प्रिन्सिपल्स को इसके लिए निर्देश जारी किए हैं. 

ऐसा हुआ तो रुक जाएगा स्कूल का रिजल्ट

इससे पहले सत्रांक अपलोड करने की आख़िरी तारीख़ 29 अप्रैल निर्धारित की गई थी, जिसे बढ़ाकर अब 6 मई कर दिया गया है. दरअसल पिछली निर्धारित तिथि तक कई स्कूल अपने विद्यार्थियों के सत्रांक अपलोड नहीं कर पाए थे. ऐसे में शिक्षा विभाग ने सत्रांक अपलोड करने की तारीख में एक सप्ताह की बढ़ोतरी कर राहत प्रदान की है. उधर पंजीयक ने आने आदेश में स्पष्ट किया है कि सत्रांक अपलोड करने का ये अवसर आखिरी है और संस्था प्रधानों को इसे संजीदगी से लेना चाहिए. निर्धारित तिथि तक अगर किसी संस्था के प्रधान द्वारा सत्रांक अपलोड नहीं किए जाते हैं तो उन स्कूल का रिजल्ट रोक लिया जाएगा. 

जून में आ सकता है 8वीं बोर्ड का रिजल्ट

गौरतलब है कि आठवीं बोर्ड के एग्जाम खत्म हो चुके हैं, लेकिन अब भी कई स्कूलों के संस्था प्रधानों की तरफ से अपने स्टूडेंट्स के सत्रांक अपलोड नहीं किए गए हैं. वहीं पांचवीं बोर्ड की परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू हुई है, जो 4 मई तक चलेगी. 2 मई को गणित का एग्जाम हुआ और आज पर्यावरण का पेपर था. पांचवीं और आठवीं, दोनों ही परीक्षाओं का नतीजा मई या जून में जारी होने की संभावना है. शिक्षा विभाग ने आठवीं बोर्ड एग्जाम का नतीजा घोषित करने की तैयारियों को अन्तिम रूप देना भी शुरू कर दिया है. 

ये भी पढ़ें:- राजस्थान के CM भजनलाल शर्मा का बड़ा फैसला, ERCP योजना में जमीनों की नीलामी निरस्त

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close