विज्ञापन
Story ProgressBack

RTE Lottery: राजस्थान में RTE के तहत मिले 2.87 लाख आवेदन, आज दोपहर 3 बजे निकाली जाएगी लॉटरी

RTE Admission 2024: राजस्थान में आरटीई के तहत एडमिशन के लिए इस बार 2 लाख 87 हजार आवेदन आए हैं. आज दोपहर 3 बजे लॉटरी में जिन स्टूडेंट्स का नाम निकलेगा उन्हें राजस्थान के प्राइवेट स्कूलों में मुफ्त दाखिला मिल सकेगा.

Read Time: 2 min
RTE Lottery: राजस्थान में RTE के तहत मिले 2.87 लाख आवेदन, आज दोपहर 3 बजे निकाली जाएगी लॉटरी
फाइल फोटो.

Rajasthan News: आरटीई के तहत राजस्थान के प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन के लिए बनाए गए नए नियमों का असर ऑनलाइन आवेदनों पर नजर आया है. इस वर्ष पिछले साल के मुकाबले 2 लाख 87 हजार आवेदन कम आए हैं. जबकि पिछले साल राज्य के 32 हजार 722 निजी स्कूलों में फ्री एडमिशन के लिए 5 लाख 38 हजार स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया था. इस साल ये तादाद घट कर सिर्फ 2 लाख 51 हजार रह गई है. 

आज निकाली जाएगी लॉटरी

शिक्षा सत्र 2024/25 के लिए राजस्थान के 31 हजार 112 स्कूलों में एडमिशन के लिए 2 लाख 51 हजार 549 छात्र/छात्राओं ने आवेदन किया है. असल में एन्ट्री क्लास और ऐज लिमिट के नियमों में किए गए बदलाव की वजह से पिछले साल की तुलना में ऑनलाइन आवेदन करने वालों की संख्या में कमी आई है. हालांकि ऐज लिमिट में छूट के लिए स्टूडेन्ट्स के पेरेन्ट्स ने शिक्षा निदेशालय में कई ज्ञापन भी दिए. लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला. प्राइवेट स्कूलों में फ्री एडमिशन के लिए आज दोपहर 3 बजे जयपुर स्थित राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद में लॉटरी निकाली जाएगी. लॉटरी में चयनित स्टूडेन्ट्स 8 मई तक एलॉटेड स्कूलों में ऑनलाइन रिपोर्टिंग कर सकेंगे.

8 मई तक स्कूल में करेंगे रिपोर्ट

आरटीई डिप्टी डायरेक्टर चन्द्र किरण पंवार का कहना है कि राज्य के निजी स्कूलों में ऑनलाइन एडमिशन के लिए तकरीबन 2 लाख 51 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. आज ऑनलाइन लॉटरी के जरिए इनका वरीयता क्रम निर्धारित किया जाएगा. उसके बाद चयनित अभ्यर्थी 8 मई तक सम्बन्धित स्कूल में ऑनलाइन रिपोर्ट कर सकेंगे. वहीं प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले एक अभ्यर्थी के पिता विजय सिंह कहते हैं कि आयु गणना की तारीख में तब्दीली कर दिए जाने से एक अप्रैल, 2020 से 30 जुलाई, 2020 के बीच जन्म लेने वाले बच्चों का आरटीई के तहत ऑनलाइन आवेदन नहीं हो पा रहा है. पिछले साल उम्र कम होने की वजह से प्रवेश नहीं ले पाए और इस साल 2024 में उम्र ज्यादा हो जाने के कारण आवेदन करने से वंचित रह गए.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close