विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 28, 2023

UGC NET दिसंबर 2023 के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ाई गई, 31 अक्टूबर तक कर पाएंगे पंजीकरण

UGC NET दिसंबर 2023 के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर, 2023 तक बढ़ा दी गई है. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
UGC NET दिसंबर 2023 के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ाई गई, 31 अक्टूबर तक कर पाएंगे पंजीकरण
UGC NET December 2023: यूजीसी नेट के लिए आवेदन की अंतिम को बढ़ा कर 31 अक्टूबर किया गया
नई दिल्ली:

UGC NET December 2023 Registration Last Date: यूजीसी नेट (यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट) एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के पदों के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता का निर्धारण करती है. यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है, जून और दिसंबर में.

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 सितंबर 2023 से शुरू हुई थी और 28 अक्टूबर 2023 को समाप्त होनी थी लेकिन अब इसे 31 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया है. आवेदन शुल्क का भुगतान भी 31 अक्टूबर 2023 तक किया जा सकता है. एनटीए यूजीसी नेट दिसंबर 2023 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के पूरा होने के बाद एप्लीकेशन करेक्शन विंडो को एक्टिव करेगा. यूजीसी नेट 2023 करेक्शन विंडो 01 नवंबर से 03 नवंबर तक एक्टिव रहेगी. इस दौरना उम्मीदवार अपने नेट परीक्षा फॉर्म में जरूरी सुधार कर सकेंगे. 

यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों के पास कम से कम 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए. उन्हें आवेदन प्रक्रिया के दौरान अपनी मार्कशीट दिखानी होगी. इसके अलावा, पीएचडी रखने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा की मूल्यांकन प्रक्रिया के दौरान अतिरिक्त पांच प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा.

यूजीसी नेट परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में 83 विषयों के लिए आयोजित की जाती है. परीक्षा दो पेपरों में आयोजित की जाती है: पेपर I और पेपर II. पेपर I सामान्य अध्ययन और शिक्षण क्षमता का होता है, जबकि पेपर II विषय विशिष्ट होता है.

यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाना होगा और "Apply Online" टैब पर क्लिक करना होगा. आवश्यक जानकारी भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें. आवेदन पत्र जमा करें.

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 की परीक्षा 6 दिसंबर से 22 दिसंबर तक देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. परीक्षा के एडमिट कार्ड दिसंबर के पहले हफ्ते में जारी किए जाने की संभावना है.

अधिक जानकारी के लिए, कृपया आधिकारिक वेबसाइट देखें : https://ugcnet.ntaonline.in/

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

* पासपोर्ट आकार का फोटो
* हस्ताक्षर
* शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र
* आईडी प्रूफ

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 के लिए आवेदन करने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

* सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें.
* आवेदन शुल्क का भुगतान समय पर करें.
* आवेदन पत्र में कोई त्रुटि न हो.

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2023 है. इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे जल्द से जल्द आवेदन करें ताकि किसी भी असुविधा से बचा जा सके.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
RPSC RAS 2021 लास्ट फेज के इंटरव्यू डेट्स जारी, जानें किस दिन होगा इंटरव्यू 
UGC NET दिसंबर 2023 के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ाई गई, 31 अक्टूबर तक कर पाएंगे पंजीकरण
RPSC RAS 2021 Interview Admit Card released these documents will be required in the interview
Next Article
RPSC RAS 2021 इंटरव्यू ए़डमिट कार्ड जारी, इंटरव्यू में इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत 
Close
;