विज्ञापन

हरियाणा में BJP की हैट्रिक या कांग्रेस की वापसी, जम्मू-कश्मीर में किसकी बनेगी सरकार, आज आएंगे नतीजे

हरियाणा में कांग्रेस 10 साल बाद सत्ता में वापसी की आस लगाए बैठी है. जम्मू-कश्मीर में 370 हटाए जाने के बाद पहली बार चुनाव हुए हैं.

हरियाणा में BJP की हैट्रिक या कांग्रेस की वापसी, जम्मू-कश्मीर में किसकी बनेगी सरकार, आज आएंगे नतीजे
हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के आज आएंगे नतीजे

Haryana And J&K Assembly Election Results: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में किसकी सरकार बनेगी, बस कुछ ही घंटों में तस्वीर साफ हो जाएगी. मंगलवार यानी 08 अक्टूबर को सुबह 08 बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी. हरियाणा में जहां बीजेपी लगातार तीसरी बार सरकार बनाने की उम्मीद में है तो वहीं कांग्रेस 10 साल बाद हरियाणा की सत्ता में वापसी करने को बेकरार है. मतदान के बाद शनिवार को आए एक्जिट पोल के नतीजे में फिलहाल हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस की सरकार बनती नजर आ रही है.

जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों में मतदान

जम्मू कश्मीर में तो 2019 में आर्टिकल 370 हटने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव हुए हैं. राज्य की सभी 90 विधानसभा सीटों पर 3 चरणों में वोट डाले गए. पहले चरण में 18 सितंबर को 24 सीटों पर वोटिंग हुई तो 25 सितंबर को दूसरे फेज में 26 सीटों पर वोट डाले गए, जबकि 1 अक्टूबर को तीसरे फेज के तहत 40 सीटों पर वोटिंग कराई गई. जम्मू-कश्मीर में इस बार कुल 63.45 प्रतिशत मतदान हुआ है. ये 2014 के विधानसभा चुनाव में दर्ज 65.52 प्रतिशत से कम है.

Exit Poll में कांग्रेस-NC का बढ़त

एग्जिट पोल में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन को बढ़त हासिल होती दिखाई गई है. जम्मू-कश्मीर में आखिरी बार 10 साल पहले नवंबर-दिसंबर 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे. आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद यहां पहली बार विधानसभा चुनाव हुए हैं. जम्मू-कश्मीर में परिसीमन (जम्मू कश्मीर चुनाव परिणाम) के बाद सीटों की संख्या बढ़कर 114 हो गई है, जिनमें से 24 सीटें पाक-अधिकृत कश्मीर (PoK) में हैं, जबकि बाकी 90 सीटों में से 47 सीटें कश्मीर संभाग और 43 सीटें जम्मू संभाग के तहत आती हैं.

हरियाणा में दिग्गजों पर टिकी निगाहें

वहीं, हरियाणा की सभी 90 सीटों के लिए एक ही चरण में 5 अक्टूबर को मतदान हुआ था. इस बार हरियाणा में मुकाबला बेहद दिलचस्प है. पेरिस ओलंपिक के फाइनल में अयोग्य घोषित की गई विनेश फोगाट भी इस बार विधानसभा चुनाव लड़ रही हैं. कांग्रेस पार्टी ने विनेश को हरियाणा की जुलाना सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है. हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की भी प्रतिष्ठा दांव पर है. वह लाडवा सीट से विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं, INLD के अभय चौटाला ऐलनाबाद, JJP के दुष्यंत चौटाला उचाना कलां, अनिल विज अंबाला कैंट और कैप्टन अभिमन्यु नारनौंद से चुनाव लड़ रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- राजस्थान में विधानसभा उपचुनाव में 3 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला, कांग्रेस-बीजेपी को लगेगा झटका

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
राजस्थान में विधानसभा उपचुनाव में 3 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला, कांग्रेस-बीजेपी को लगेगा झटका
हरियाणा में BJP की हैट्रिक या कांग्रेस की वापसी, जम्मू-कश्मीर में किसकी बनेगी सरकार, आज आएंगे नतीजे
'Today the voting percentage will definitely increase', said Gajendra Singh Shekhawat after voting in Jodhpur
Next Article
Rajasthan Politics: 'आज मतदान का प्रतिशत निश्चित रूप से बढ़ेगा', जोधपुर में वोटिंग के बाद बोले गजेंद्र सिंह शेखावत
Close