विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 18, 2023

कौन हैं नारायण पंचारिया, जिन्हें भाजपा ने बनाया इलेक्शन मैनजमेंट कमेटी का संयोजक, टिकट वितरण में भी होगी बड़ी भूमिका

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने पूर्व सांसद नारायण पंचारिया को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. उन्हें चुनाव प्रबंधन समिति का संयोजक बनाया गया है. पंचारिया पीएम मोदी के करीबी हैं. उनपर टिकट वितरण की बड़ी भूमिका भी होगी.

Read Time: 4 min
कौन हैं नारायण पंचारिया, जिन्हें भाजपा ने बनाया इलेक्शन मैनजमेंट कमेटी का संयोजक, टिकट वितरण में भी होगी बड़ी भूमिका

गुरुवार को भाजपा ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए इलेक्शन मैनेजमेंट कमेटी की घोषणा की. नारायण लाल पंचारिया को इस कमेटी का संयोजक बनाया गया है. विधानसभा चुनाव के नतीजे आने तक पंचारिया राजस्थान भाजपा में बड़ी जिम्मेदारी निभाते नजर आएंगे। आइए जानते हैं, कौन हैं नारायण पंचारिया, जिन्हें भाजपा ने इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी.

नारायण पंचारिया मूल रूप से जोधपुर के रहने वाले हैं. वो पूर्व में राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं. ब्राह्मण कार्ड खेलते हुए भाजपा ने नारायण पंचारिया को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. पंचारिया का जन्म एक मध्यम ब्राह्मण परिवार में 10 अगस्त  1954 को राजस्थान के फलौदी तहसील में हुआ था. इनके पिता छगनलाल पंचारिया अपने क्षेत्र के जाने-माने पंडित रहे हैं. पंचारिया ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा फलौदी के सरकारी स्कूल से प्राप्त की थी. 

स्कूल टाइम से ही संघ से जुड़े रहे हैं पंचारिया

पंचारिया स्कूल समय से ही राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ से जुड़े रहे हैं. पंचारिया ने जोधपुर के जयनारायण व्यास विश्वविधालय से बीकॉम करने के बाद एमकॉम किया. वो छात्र जीवन से ही राजनीति में खासे सक्रिय रहे. छात्र जीवन के बाद वो भाजपा के बैनर तले राजनीति में लगातार एक्टिव हैं. पंचारिया इस समय राजस्थान भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष की भूमिका निभा रहे हैं. 

पीएम मोदी के करीबी हैं नारायण पंचारिया

पंचारिया को पीएम मोदी का करीबी कहा जाता है. चुनाव प्रबंधन समिति का संयोजक बनाए जाने के पीछे भी उनकी पीएम मोदी से निकटता के चर्चे हैं. पंचारिया 1992 से 2006 तक जोधपुर शहर के भाजपा संगठन महामंत्री रह. इस दौरान नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय संगठन मंत्री थे. इसी दौरान पंचारिया नरेंद्र मोदी के करीब होते गए. पंचारिया 2006 से 2010 तक जोधपुर के जिला अध्यक्ष भी रह चुके हैं. 

उम्मीदवारों के चयन की भूमिका भी पंचारिया के कंधों पर

अब राजस्थान विधानसभा चुनाव में इलेक्शन मैनजमेंट कमेटी के संयोजक के रूप में नारायण पंचारिया पर बड़ी जिम्मेदारी होगी. पार्टी का पूरा चुनावी प्रबंधन पंचारिया के कंधों पर होगा. इसमें उम्मीदवारों के चयन की बड़ी जिम्मेदारी भी पंचारिया निभाते नजर आएंगे. जोधपुर राजस्थान सीएम अशोक गहलोत का गृह नगर है, वहां से आने वाले पंचारिया को मैनजमेंट कमेटी का संयोजक बनाकर भाजपा ने बड़ा चुनावी दांव चला है. 

प्रदेश प्रभारी बोले- सभी क्षेत्रों के प्रतिनिधि किए गए शामिल

चुनाव प्रबंधन समिति से इतर गुरुवार को भाजपा ने  संकल्प समिति का भी गठन किया है. केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को मेनिफेस्टो कमेटी का चेयरमैन बनाया गया है. भाजपा के प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह ने दावा किया है कि बीजेपी के संकल्प पत्र में सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है. उन्होंने कहा कि संकल्प पत्र समिति में अर्जुन राम मेघवाल की अगुवाई में सभी क्षेत्रों के प्रतिनिधि शामिल किए गए हैं.

सिंतबर में होगी परिवर्तन यात्रा की शुरुआत

इधर राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा चार परिवर्तन यात्राएं निकालेगी. इन यात्राओं की तारीख अभी तय नहीं हुई है, लेकिन भाजपा के राजस्थान प्रभारी अरुण सिंह ने कहा कि सितंबर के पहले हफ्ते में संभावित यात्रा शुरू होगी. फिलहाल भाजपा 'नहीं सहेगा राजस्थान' कैंपेनिंग चला रही है. जिसके तहत बीते दिनों राजधानी जयपुर में एक बड़ा प्रदर्शन भी हुआ था.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close