विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 16, 2023

'सांचौर में दो ही राम जीवाराम और दानाराम', थम नहीं रहा सांचौर में बीजेपी उम्मीदवार देवजी पटेल का विरोध

सांसद देवजी पटेल को बीजेपी प्रत्याशी बनाए जाने के बाद शुरू हुआ सियासी बवाल रुकने का नाम नहीं ले रहा है.

Read Time: 3 min
'सांचौर में दो ही राम जीवाराम और दानाराम', थम नहीं रहा सांचौर में बीजेपी उम्मीदवार देवजी पटेल का विरोध
देवजी पटेल का वरोध जारी है
SANCHORE:

विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपनी पहली सूची क्या जारी की, हर तरफ हंगामा हो गया. विद्याधरनगर से लेकर सांचौर तक उम्मीदवारों का विरोध हो रहा है. जो कि थमने का नाम नहीं ले रहा. इसी बीच आज भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उदयपुर और जोधपुर में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की है. 

सांचौर में  भाजपा ने देवजी पटेल को उम्मीदवार बनाया है, लेकिन उनका लगातार विरोध हो रहा है. पिछले दिनों भाजपा के कार्यकर्ताओं ने उनकी गाड़ी पर हमला कर दिया था. सोमवार को भी पूर्व विधायक जीवाराम के समर्थकों ने देव जी पटेल का विरोध किया. इससे पहले  जीवाराम चौधरी ने भाजपा को अल्टीमेटम देते हुए कहा था कि अगर 16 दिनों के भीतर टिकट नहीं बदला गया तो वो निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे.

सांचौर सीट पर जीवाराम का वर्चस्व

सांचौर विधानसभा क्षेत्र में जीवाराम एक जननेता के तौर पर माने जाते हैं. वर्ष 2003 के बाद से हुए चार विधानसभा चुनावों में जीवाराम ने इस सीट से दो बार निर्दलीय और दो बार भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा है. भाजपा ने पहली बार 2003 में जीवाराम को टिकट दिया था.

उस चुनाव में कांग्रेस के हीरालाल विश्नोई को करीब 45 हजार वोटों से हराकर जीवाराम जीत गए थे. लेकिन बीजेपी ने 2008 में जीवाराम का टिकट काटकर मिलापचंद जैन को दे दिया.

पहले भी लड़ चुके हैं निर्दलीय चुनाव 

इसके बाद नाराज जीवाराम ने बीजेपी से बागी होते हुए निर्दलीय चुनाव लड़ा और कांग्रेस के सुखराम विश्श्नोई को हराकर विधायक बने. इस चुनाव में बीजेपी का प्रत्याशी तीसरे स्थान पर रहा था. 2013 में एक बार फिर से बीजेपी ने जीवाराम चौधरी को टिकट दिया, लेकिन इस बार चौधरी कांग्रेस के सुखराम विश्श्नोई से चुनाव हार गए. 2018 में बीजेपी ने सांचौर विधानसभा से दानाराम चौधरी को अपना उम्मीदवार बनाया, लेकिन एक बार फिर से जीवाराम ने निर्दलीय के तौर पर ताल ठोक दी. बीजेपी की आपसी फूट का फायदा कांग्रेस को मिला और सुखराम विश्श्नोई चुनाव जीत गए.

ये भी पढ़ें - पायलट को घेरने की तैयारी, चंद्रशेखर रावण ने उतारा उम्मीदवार, SDPI व AIMIM ने भी किया ऐलान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close