विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 08, 2023

लाल बलुआ पत्थरों के लिए मशहूर है धौलपुर, राम मंदिर से भी है कनेक्शन

राजस्थान का ये  जिला पूरे भारत में लाल बलुआ पत्थर की सप्लाई का प्रमुख केंद्र है. इसीलिए इसे लाल पत्थरों की भूमि भी कहा जाता है. धौलपुर स्टोन और धौलपुर मार्बल की दुनियाभर में अपनी अलग पहचान है.

Read Time: 3 min
लाल बलुआ पत्थरों के लिए मशहूर है धौलपुर, राम मंदिर से भी है कनेक्शन

राजधानी दिल्ली से करीब 240 किलोमीटर दूर राजस्थान का धौलपुर जिला कभी भरतपुर का हिस्सा हुआ करता था. साल 1982 में ये स्वतंत्र जिले के रूप में अस्तित्व में आया. राजस्थान का ये  जिला पूरे भारत में लाल बलुआ पत्थर की सप्लाई का प्रमुख केंद्र है. इसीलिए इसे लाल पत्थरों की भूमि भी कहा जाता है. धौलपुर स्टोन और धौलपुर मार्बल की दुनियाभर में अपनी अलग पहचान है. धौलपुर से ये पत्थर देश और दुनिया के काफी हिस्सों में सप्लाई किए जाते हैं.

राम मंदिर में इस्तेमाल हो रहा है लाल पत्थर

अयोध्या में बन रहे भगवान श्री राम के मंदिर में भी लाल बलुआ पत्थरों का इस्तेमाल किया जा रहा है. इन लाल पत्थरों का एक बड़ा हिस्सा धौलपुर से भी अयोध्या ले जाया जा रहा है और उसे श्री राम मंदिर निर्माण में इस्तेमाल किया जा रहा है.

बौद्ध काल से रहा है जिले का ऐतिहासिक नाता

1982 में बने इस जिले का इतिहास काफी पुराना है. आजादी से पहले यह जिला धौलपुर रियासत की जागीर हुआ करता था. इस रियासत की स्थापना 700 ईस्वी में राजा धोलन देव तोमर ने की थी. उन्हीं के नाम पर इसका नाम धवलपुरी पड़ा जो बाद में धौलपुर हो गया. बौद्ध काल के दौरान धौलपुर मत्स्य जनपद का हिस्सा था. इसके बाद इसे मौर्य साम्राज्य का हिस्सा बनाया गया. आठवीं से दसवीं शताब्दी तक यहां चौहानों का शासन रहा और साल 1194 में मुहम्मद गोरी ने इसे अपने अधीन रखा था.

इस जिले में चंबल नदी इसे मध्य प्रदेश से अलग करती है. यहीं से निकले हुए कई छोटे नदी-नाले इस जिले के लिए पानी की आपूर्ति करते हैं. अपने ऐतिहासिक और दर्शनीय स्थलों के लिए प्रसिद्ध धौलपुर पर्यटकों को हमेशा से लुभाता रहा है.

पर्यटन के लिए मशहूर है धौलपुर जिला

पर्यटकों के लिए धौलपुर हमेशा से एक बेहतरीन स्थान रहा है. यहां मौजूद मचकुंड, सिटी पैलेस, शाही बावड़ी, निहाल टावर, शिव मंदिर और 64 योगिनी मंदिर, शेरगढ़ किला, शेर शिखर गुरुद्वारा, मुगल गार्डन, तालाब शाही सहित कई स्थान दर्शनीय है।

धौलपुर जिले के बारे में अन्य जानकारी

  • धौलपुर में करीब 12 लाख 6 हजार 516 लोग निवास करते हैं
  • धौलपुर जिले में कुल 7 तहसीलों के अंदर 615 गांव आते हैं
  • धौलपुर जिले में 4 विधानसभा सीटें- धौलपुर, बसेड़ी, बारी और राजाखेड़ा मौजूद हैं
  • Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close