विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 25, 2023

5 करोड़ी फिल्म ने ओवरसीज में कमाएं 100 करोड़, इस रेस में 'पठान', 'जवान' और 'गदर-2' तीनों हुईं ढेर

मशहूर निर्देशिका मीरा नायर निर्देशित मानसून वेडिंग पहली हिंदी फिल्म है जिसने सबसे पहले विदेश में 100 करोड़ के आंकड़े को पार किया था? इस रेस में हाल में रिलीज हुई ब्लॉकबस्टर फिल्म मसलन शाहरुख खान अभिनीत पठान और जवान ही नहीं, सनी देओल अभिनीत गदर 2 भी धाराशाई हुई है,

Read Time: 4 min
5 करोड़ी फिल्म ने ओवरसीज में कमाएं 100 करोड़, इस रेस में 'पठान', 'जवान' और 'गदर-2' तीनों हुईं ढेर
फाइल फोटो

भारतीय सिनेमा को विदेशों में भी डंका बजता है, इनमें बॉलीवुड के किंग कहे जाने वाले शाहरूख खान का नाम सबसे ऊपर हैं, जिनकी फिल्में ओवरसीज में बॉलीवुड के दूसरे हीरोज की तुलना में बेहतर कारोबार करती है, लेकिन आप यह सुनकर दंग रह जाएंगे कि इनमें शाहरूख की एक भी फिल्म नहीं है, जिसने अभी तक ओवरसीज मार्केट में 100 करोड़ का कारोबार नहीं कर पाई हैं. जी हां, यह सौ फीसदी सच है. 

फिल्म मानसून वेडिंग ने अंतर्राष्ट्रीय बॉक्स ऑफिस पर 30 मिलियन डॉलर यानी 248 करोड़ रुपए से अधिक  का कलेक्शन किया था. विदेश में 100 करोड़ कमाने वाली यह फिल्म महज 5 करोड़ के मामूली बजट में बनी थी.

जानकारी के मुताबिक अब तक ओवरसीज में सिर्फ एक ही फिल्म 100 करोड़ का कारोबार करने में सफल हुई है और उसका नाम है मानूसन वेडिंग. मशहूर निर्देशिका मीरा नायर निर्देशित मानसून वेडिंग पहली हिंदी फिल्म है जिसने सबसे पहले विदेश में 100 करोड़ के आंकड़े को पार किया था? इस रेस में हाल में रिलीज हुई ब्लॉकबस्टर फिल्म मसलन शाहरुख खान अभिनीत पठान और जवान ही नहीं, सनी देओल अभिनीत गदर 2 भी धाराशाई हुई है,

गौरतलब है फिल्म मानसून वेडिंग ने अंतर्राष्ट्रीय बॉक्स ऑफिस पर 30 मिलियन डॉलर यानी 248 करोड़ रुपए से अधिक  का कलेक्शन किया था. विदेश में 100 करोड़ कमाने वाली यह फिल्म महज 5 करोड़ के मामूली बजट में बनी थी. इसमें नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah), शेफाली शाह (Shefali Shah), विजय राज, रजत कपूर, सोनी राजदान, लिलेट दुबे, तिलोत्तमा शोम और रणदीप हुडा (Randeep Hooda) जैसे कलाकारों ने शानदार काम किया था. 

अब तक ओवरसीज में सिर्फ एक ही फिल्म 100 करोड़ का कारोबार करने में सफल हुई है और उसका नाम है मानूसन वेडिंग. मशहूर निर्देशिका मीरा नायर निर्देशित मानसून वेडिंग पहली हिंदी फिल्म है जिसने सबसे पहले विदेश में 100 करोड़ के आंकड़े को पार किया था?

वर्ष 2001 में रिलीज हुई फिल्म मानसून वेडिंग पंजाबी-हिंदू परिवार की शादी पर बेस्ड थी. इस फिल्म से अमेरिकी प्रोड्यूसर भी जुड़े थे, ऐसे में इसे उस दौर की अन्य भारतीय फिल्मों की तुलना में व्यापक ग्लोबल रिलीज मिली थी. आश्चर्य वाली बात यह है कि मानसून वेडिंग से बॉलीवुड की कोई नामचीन या कोई बड़ी स्टारकास्ट नहीं जुड़ी थी, बावजूद इसके फिल्म ने ओवरसीज मार्केट में न केवल खूब पसंद की गई, बल्कि अच्छा कारोबार करने में भी सफल रही.

गौरतलब है मानसून वेडिंग फिल्म तब आई थी जब भारतीय सिनेमा के दौर में बड़ा बदलाव आ रहा था. इस फिल्म को समीक्षकों ने सराहा था. फिल्म ने प्रतिष्ठित वेनिस अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में गोल्डन लायन अवॉर्ड जीता था और सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म कैटेगरी में बाफ्टा और गोल्डन ग्लोब जैसे अवार्ड्स में नामांकन हासिल किए थे. 

ये भी पढ़ें-टाइगर 3: बॉक्स ऑफिस सफलता के लिए सलमान खान के तीन हथियार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close