विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 04, 2023

कमजोर हड्डियों को मजबूत करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के साथ जानें किशमिश खाने के 5 गजब फायदे

Benefits of raisin: रोजाना 8-10 किशमिश रात को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इन्हें खा लें. किशमिश एनीमिया का इलाज तो करता है और सेहत को कई कमाल के फायदे देता है.

Read Time: 3 min
कमजोर हड्डियों को मजबूत करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के साथ जानें किशमिश खाने के 5 गजब फायदे
किशमिश को रात में पानी में भिगोकर रखकर सुबह खाने की सलाह दी जाती है.

Raisin Benefits: एनीमिया को ठीक करने से लेकर आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखने तक ये छोटे ड्राई फ्रूट्स कई बीमारियों को दूर रख सकते हैं. किशमिश के सेवन से सेहत को कई फायदे होते हैं, आप उनके मैक्सिमम हेल्थ बेनेफिट्स चाहते हैं तो किशमिश को पानी में भिगो कर इसे खाएं. किशमिश को रात में पानी में भिगोकर रखकर सुबह खाने की सलाह दी जाती है. किशमिश एनीमिया का इलाज तो करती है और सेहत को जबरदस्त फायदा देती है. यहां किशमिश के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें.

भिगोए हुए किशमिश खाने के लाभ | Benefits of eating soaked raisins

1. एनीमिया को ठीक करने में मददगार

किशमिश पोषक तत्वों का पावर-पैक सोर्स है. आयरन और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन की वजह से ये एनीमिया को ठीक करने में कारगर साबित हो सकता है. किशमिश में मौजूद कॉपर रेड ब्लड सेल्स को बनाने में मदद मिल सकती है.

2. हड्डियों के लिए फायदेमंद

किशमिश में हाई कैल्शियम होता है और ये सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होती है. रोजाना भीगी हुई किशमिश का सेवन करने से हड्डियां स्वस्थ और मजबूत रहती हैं.

1m2he348

3. कैंसर को रोकने में मददगार

एक एंटीऑक्सिडेंट, कैटेचिन की उपस्थिति की वजह से, यह शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है जो ट्यूमर और पेट के कैंसर का कारण बन सकता है.

4. बीपी करे कंट्रोल कर सकता है

किशमिश में मौजूद पोटेशियम आपके शरीर में नमक की मात्रा को नियंत्रित रखता है और इसलिए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है.

5. पाचन को रखता हेल्दी

भीगी हुई किशमिश फाइबर से भरपूर होती है. ऐसे में किशमिश भिगो कर खाने से कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है. किशमिश का सेवन करने से आपके पाचन प्रक्रिया भी सही रहती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close