विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 29, 2023

आपको भी है थायराइड की समस्या तो हर दिन करें ये 5 काम, हमेशा हेल्दी रहेगा थायराइड फंक्शन

Thyroid Diet: थायरॉयड ग्रंथि हेल्दी तरीके से काम करें इसके लिए जरूरी है कि आप हेल्दी डाइट को फॉलो करें औ अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करें.

Read Time: 3 mins
आपको भी है थायराइड की समस्या तो हर दिन करें ये 5 काम, हमेशा हेल्दी रहेगा थायराइड फंक्शन
हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल थायराइड को मैनेज करने में मददगार है.

Foods For Thyroid Function: थायराइड हार्मोन मानव शरीर के कई जरूरी कामों को करने के लिए महत्वपूर्ण है. थायरॉयड संबंधी दो प्रमुख विकार हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म हैं. ये वजन, बालों के झड़ने, खराब चयापचय और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं. आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि डाइट और लाइफस्टाइल में सरल संशोधन आपको थायरॉयड ग्रंथि के स्वस्थ कामकाज को सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं. यहां हाइपरथायरायडिज्म या हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित लोगों के लिए थायरॉयड ग्रंथि को मजबूत करने के लिए पांच टिप्स हैं. ये थायराइड के एक प्रमुख दुष्प्रभाव से निपटने के लिए और हेल्दी वेट बनाए रखने में भी मदद करेंगे.

हेल्दी थायराइड के लिए अपनाएं ये तरीके | Ways To Keep Thyroid Healthy

1. पैक्ड फूड्स से बचें. उन पैकेटों से परहेज करें जिन्हें हेल्दी टैग जैसे डायटरी भेल, मल्टीग्रेन बिस्किट. वे सोडियम और प्रीजरवेटिव से भरे होते हैं जो शरीर में सोडियम के संतुलन को प्रभावित करते हैं और थायराइड फंक्शन को प्रभावित करते हैं.

2. अलग-अलग रूपों में ज्वार, बाजरा, नचनी और चावल जैसे साबुत अनाज खाएं. ये फाइबर, कार्ब्स और आयोडीन से भरपूर होते हैं. आयोडीन का पर्याप्त सेवन थायराइड हार्मोन के सिंथेसिस को बनाए रखता है.

3. विटामिन डी की कमी थायरायड ग्रंथि की खराबी से जुड़ी है. विटामिन डी एक वसा में घुलनशील विटामिन है. सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है. विटामिन डी के कुछ फूड सोर्सेज फैटी फिश, अंडे की जर्दी, रेड मीट और अन्य हैं.

4. प्रोटीन हेल्दी वेट के साथ-साथ थायराइड फंक्शन के लिए भी जरूरी है. दूध, दही, पनीर, नट्स, अंडे, मांस, मछली, दाल को दोस्त बनाएं. उन्हें अपने साबूत अनाज और हेल्दी वसा का सेवन करें.

5. हेल्दी मन और शरीर के लिए व्यायाम सबसे ज्यादा जरूरी है. हाइपरथायरायडिज्म कम बीएमडी और जोड़ों के दर्द को बढ़ाते हैं. लगातार स्ट्रेंथ ट्रेनिंग बीएमडी को बढ़ाने और मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम को मजबूत करने में मदद करेगा. योग भी एक हेल्दी प्रैक्टिस है जो थायरायड ग्रंथि के स्वस्थ कामकाज को सुनिश्चित कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजस्थान को मिली पहली ब्लड कंपोनेंट मशीन, कई बीमारियों की एक बार में होगी जांच
आपको भी है थायराइड की समस्या तो हर दिन करें ये 5 काम, हमेशा हेल्दी रहेगा थायराइड फंक्शन
Lemon Is A Panacea For Skin Problems, Just Know How To Use It, You Will Get Glowing Skin
Next Article
स्किन प्रोब्लम्स के लिए रामबाण हैं नींबू, बस जान लीजिए इस्तेमाल करने का तरीका, मिलेगी चमकती स्किन
Close
;