विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 11, 2023

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं ये 4 चीजें, प्रदूषण का प्रभाव भी होगा बेअसर

Lungs Health: अपने फेफड़ों को हेल्दी रखने के आप लाइफस्टाइल में बदलाव कर सकते हैं. इसके साथ ही कुछ फूड्स भी हैं जो फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 3 min
फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं ये 4 चीजें, प्रदूषण का प्रभाव भी होगा बेअसर
Healthy Lungs Diet: कुछ फूड्स फेफड़ों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

प्रदूषण, अनहेल्दी डाइट और खराब खानपान के कारण फेफड़े सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं. फेफड़ों को हेल्दी और मजबूत रखने के आप डाइट, व्यायाम और लाइफस्टाइल में बदलाव कर सकते हैं जो जरूरी है. अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) और पल्मोनरी फाइब्रोसिस जैसे रोग में आपके फेफड़े प्रभावित होते हैं. हालांकि कुछ ऐसे नेचुरल फूड्स हैं, जिनका सेवन फेफड़ों को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. यहां ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताया गया है जो फेफड़ों की कैपेसिटी को बढ़ावा दे सकते हैं.

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये चीजें | Foods To Keep Your Lungs Healthy

1. चुकंदर खाएं

चुकंदर का साग नाइट्रेट से भरपूर होते हैं, जो फेफड़ों की कार्यक्षमता को बढ़ाते हैं. नाइट्रेट्स ब्लड वेसल्स को हेल्दी रखने, ब्लड प्रेशर को कम करने और ऑक्सीजन तेज करने में मदद करते हैं. चुकंदर का साग मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन सी और कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो लंग्स के लिए बहुत अच्छे हो सकते हैं. 

2. सेब का सेवन करें

नियमित रूप से सेब खाने से फेफड़ों के कार्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. सेब के सेवन को अस्थमा और फेफड़ों के कैंसर के कम जोखिम से भी जोड़ा गया है. सेब में फ्लेवोनोइड्स और विटामिन सी होते हैं, जो फेफड़ों के लिए अच्छे हो सकते हैं.

3. काली मिर्च को डाइट में एड करें

मिर्च विटामिन सी के सबसे रिच सोर्सों से एक है. धूम्रपान करने वालों के लिए पर्याप्त विटामिन सी प्राप्त करना बेहद जरूरी हो जाता है. मिर्च के सेवन से आप फेफड़ों को स्वस्थ बना सकते हैं.

4. हल्दी भी है बेहतरीन

हल्दी का इस्तेमाल अक्सर इसके शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभावों के कारण हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है. हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो फेफड़ों के काम करने की क्षमता का विकास कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close