विज्ञापन
This Article is From Sep 06, 2023

ग्लोइंग स्किन से लेकर डायबिटीज में शुगर लेवल को कंट्रोल करने तक फायदेमंद है नारियल का तेल

Coconut Oil: आज हम आपको बताते हैं नारियल तेल के फायदों के बारे में जिसमें डायबिटीज कंट्रोल करने से लेकर बालों को हेल्दी बनाने तक कई फायदे शामिल हैं.

ग्लोइंग स्किन से लेकर डायबिटीज में शुगर लेवल को कंट्रोल करने तक फायदेमंद है नारियल का तेल
नारियल का तेल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है.

Benefits of Coconut Oil: नारियल का तेल हमारी सेहत के लिए इतना फायदेमंद है जितना आप सोच भी नहीं सकते. क्या आपने कभी उन तरीकों के बारे में सोचता है जिसमें नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. ये एक मल्टी ऑयल है जिसे गई हेल्थ बेनिफिट्स के लिए कई पीढ़ियों से इस्तेमाल किया जाता रहा है. आज हम आपको बताते हैं नारियल तेल के फायदों के बारे में, जिसमें डायबिटीज कंट्रोल करने से लेकर बालों को स्ट्रांग बनाने तक कई फायदे शामिल हैं.

नारियल तेल से होने वाले स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Coconut Oil

1. ऑयल पुलिंग 

ऑयल पुलिंग एक प्राचीन आयुर्वेदिक तरीका है जहां आप लगभग 20 मिनट के लिए अपने मुंह में तेल घुमाते हैं और फिर इसे थूक देते हैं. ओरल बैक्टीरिया को हटाने से मसूड़ों में और उसके आसपास तरह तरह के रोगों की रोकथाम में मदद मिलती है. स्वस्थ मसूड़ों के लिए हफ्ते में तीन बार नारियल के तेल से ऑयल पुलिंग करना चाहिए. 

2. नेचुरल मॉइश्चराइजर

नारियल के तेल का इस्तेमाल डेड सेल्स के इलाज के साथ-साथ स्किन में ग्लो लाने के लिए भी किया जाता है. क्योंकि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है, इसलिए इसका उपयोग सोरायसिस, डर्मेटाइटिस, एक्जिमा और त्वचा की जलन जैसी स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम्स के इलाज के लिए किया जा सकता है. 

3. बालों को बनाता है स्ट्रॉन्ग 

नारियल का तेल बालों की ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद है और बालों में चमक लाने में मदद करता है. नारियल के तेल से पांच मिनट तक सिर की मालिश करने से न केवल शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, बल्कि खोए हुए पोषक तत्वों की पूर्ति में भी मदद मिल सकती है. नियमित रूप से नारियल के तेल से मालिश करके आप यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके बाल डैंड्रफ फ्री हों. 

4. जोड़ो के दर्द में आराम 

आयुर्वेद में पित्त वृद्धि के कारण गठिया के दर्द को कम करने के लिए नारियल तेल का इस्‍तेमाल किया जाता है.  यह हड्डियों में कैल्शियम और मैग्नीशियम को एब्जॉर्ब  करने की क्षमता में सुधार कर सकता है.

5. डायबिटीज करें कंट्रोल

नारियल का तेल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है और इंसुलिन में सुधार करता है.  यह ब्लड ग्लूकोज के प्रभावी उपयोग को भी बढ़ावा देता है, इस प्रकार डायबिटीज का इलाज और रोकथाम कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
बांस का अर्क स्किन के लिए है बेहद फायदेमंद, ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए आज से ही करें इस्तेमाल
ग्लोइंग स्किन से लेकर डायबिटीज में शुगर लेवल को कंट्रोल करने तक फायदेमंद है नारियल का तेल
Drink Black Tea On An Empty Stomach Health Benefits of Black Tea Kali Chai peene Ke Fayde
Next Article
खाली पेट काली चाय पीने से क्या होता है? फायदे जान रह जाएंगे हैरान, पढ़िए कुछ स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट
Close