विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2023

फैटी लिवर होने पर डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए ये 5 चीजें, बीमारी को कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

Fatty Liver Ke Liye Foods: अगर आप अपने लिवर को इस बीमारी से बचाना चाहते हैं तो, आज हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो लिवर के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं.

Read Time: 3 min
फैटी लिवर होने पर डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए ये 5 चीजें, बीमारी को कंट्रोल करने में मिलेगी मदद
Fatty Liver Diet: फैटी लीवर की समस्या को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है.

Fatty Liver Diet: लिवर शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का काम करता है. आजकल खराब खानपान और लाइफस्टाइल के चलते लोगों में फैटी लिवर की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है. लिवर में फैट की मात्रा लिवर के भार से दस प्रतिशत ज्यादा बढ़ जाने से व्यक्ति फैटी लिवर से पीड़ित हो जाता है. जिससे लिवर सामान्य रूप से कार्य नहीं कर पाता और इस बात को नजरअंदाज करने पर लिवर सिरोसिस की बीमारी हो जाती है. ऐसे में फैटी लिवर के लक्षणों पर ध्यान देना जरूरी है. फैटी लिवर के रोगी को अपनी डाइट को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर आप इस समस्या से परेशान हैं या फिर अपने लीवर को इस समस्या से बचाना चाहते हैं तो, आज हम आपको 5 ऐसी डाइट के बारे में बता रहे हैं. जिसका सेवन आपके लीवर के लिए फायदेमंद साबित होगा.

फैटी लीवर रोगियों को खाने चाहिए ये फूड्स | Foods For Fatty Liver Patients

1. दलिया 

फैटी लिवर से परेशान व्यक्ति को दलिया जरूर खाना चाहिए. दलिया पेट से जुड़ी किसी भी परेशानी के लिए अच्छा होता है. क्योंकि दलिया को पचाना सरल होता है, साथ ही ये डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत करता है.

2. गिलोय

गिलोय न केवल डाइजेशन अच्छा करता है बल्कि लीवर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. साथ ही जिन लोगों को फैटी लीवर की समस्या है उनके लिए तो ये काफी असरदार है.

3. आंवला

फैटी लिवर की बीमारी से जूझ रहे व्यक्ति को रोजाना 3 से 4 कच्चे आंवले का सेवन करना फायदेमंद होता है. इसकी चटनी या फिर इसके जूस का सेवन किया जा सकता है. बता दें कि आंवले में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो लिवर से और तेजी से कार्य करवाने में भी मदद करता है.

4. कॉफी और चाय

जो लोग फैटी लीवर की समस्या से परेशान हैं उनके लिए सीमित मात्रा में कॉफी और चाय पीना भी फायदेमंद है. दरअसल कॉफी लीवर में जमा वसा को कम करती है. साथ ही क्रॉनिक लिवर डिजीज और कैंसर के जोखिम को भी कम करती है. वहीं, दिन में दो से तीन कप चाय पीना भी लीवर के लिए अच्छा होता है.

5. ब्रोकली

ब्रोकली फैटी लीवर की बीमारी से बचाने के लिए काफी फायदेमंद है. यह फैटी लीवर वाले व्यक्ति के लिए बहुत फायदेमंद सब्जी है. वैसे भी इस सब्जी को स्वस्थ आहार का एक अनिवार्य हिस्सा माना जाता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close