विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 15, 2023

Women Health: शरीर में दिख रहे इन लक्षणों को लेडीज बिल्कुल भी न करें इग्नोर, झेलनी पड़ सकती है बड़ी परेशानी

Women Health: महिलाएं कामकाज और घर परिवार की जिम्मेदारी के चक्कर में अक्सर अपना ख्याल रखना भूल जाती हैं. ऐसे में वे शरीर में दिख रहे गंभीर लक्षणों को भी नजरअंदाज करती हैं. यहं हम कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें कभी भी इग्नोर नहीं करना चाहिए.

Read Time: 3 min
Women Health: शरीर में दिख रहे इन लक्षणों को लेडीज बिल्कुल भी न करें इग्नोर, झेलनी पड़ सकती है बड़ी परेशानी
Women Health: महिलाएं अपनी लाइफ में कई बदलावों से गुजरती हैं.

Women Health Tips: अक्सर महिलाएं अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देती हैं. समय की कमी, काम या घर का तनाव, जागरूकता की कमी जैसे सभी कारक हैं जो इसमें योगदान करते हैं. महिलाएं कामकाज और घर परिवार की जिम्मेदारी के चक्कर में अक्सर अपना ख्याल रखना भूल जाती हैं. महिलाएं अपनी लाइफ में कई बदलावों से गुजरती हैं जिसका असर उनकी हेल्थ पर भी पड़ता है, जिसे इग्नोर करना भारी पड़ सकता है. यहां कुछ संकेत हैं जिन्हें कभी भी महिलाओं को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.  

महिलाएं इन लक्षणों को कभी न करें इग्नोर | Women should never ignore these symptoms

1. थकान

रात में अच्छी नींद और पर्याप्त आराम के बावजूद भी आप जरूरत से ज्यादा थकी हुई महसूस करती है तो ये काफी गंभीर संकेत हो सकता है. जरूरत से ज्यादा थकान कई बार किडनी, हार्ट, लिवर, ब्लड की कमी या फर्टिलिटी की समस्या का संकेत भी हो सकती है.

2. लगातार वजन कम होना

महिलाएं खुद को फिट रखने के लिए कई तरह के जतन करती है. बहुत बार वे खाना भी छोड़ देती हैं जो लंबे समय पर दुष्प्रभाव दे सकता है. अचानक वजन कम होना आपके लिए स्वास्थ्य समस्या का संकेत है. ये टीवी कैंसर या थायरॉइड के कारण हो सकता है.

3. अक्सर सिरदर्द होना

सिरदर्द अक्सर आयरन और विटामिन की कमी के कारण भी हो सकता है. ऐसे में आपको कभी भी इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और हमेशा हर लक्षण को गंभीरता से लेना चाहिए.

4. लगातार बाल झड़ना

बाल झड़ना एक आम समस्या है लेकिन अगर बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो ये चिंता का विषय हो सकता है. ये एक गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. ये ऑटो इम्‍यून सिस्‍टम डिसऑर्डर या थायराइड के कारण भी हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close