विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 31, 2023

आलू खाना सेहत पर डाल सकता है बुरा असर, यहां जानिए सेवन से हो सकते हैं क्या नुकसान

सब्ज़ियों का राजा कहे जाने वाला आलू हर घर में अमूमन हर रोज बनता है. खाने में स्वादिष्ट आलू जिसे बचपन से हम सब खाते आए हैं क्या आपने कभी सोचा है कि ये आपकी सेहत पर क्या असर डालता है?

Read Time: 3 min
आलू खाना सेहत पर डाल सकता है बुरा असर, यहां जानिए सेवन से हो सकते हैं क्या नुकसान
सेहत पर कैसा असर डालता है आलू.

आलू एक ऐसी सब्जी है, जो हर भारतीय घरों की थाली में मौजूद रहती हैं. इसके साथ मिलाकर ज्यादातर सब्जियों को बनाया जाता है. बच्चों के मनपसंद खाने में आलू से बने कई व्यंजन शामिल हो सकते हैं. मेथी, फूलगोभी, पत्तागोभी, मटर, बैंगन जैसी कई ऐसी अनगिनत सब्ज़ियां हैं जिनमें आलू को डाल कर बनाया जाता है. सब्ज़ियों का राजा कहे जाने वाला आलू हर घर में अमूमन हर रोज बनता है. खाने में स्वादिष्ट आलू जिसे बचपन से हम सब खाते आए हैं क्या आपने कभी सोचा है कि ये आपकी सेहत पर क्या असर डालता है?

क्या आप जानते हैं कि ये सब्जी आपके लिए फायदेमंद नहीं बल्कि हानिकारक साबित हो सकती है. तो चलिए आपको बताते हैं आखिरकार आलू कैसे आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.  

वज़न बढ़ाए

आलू को जितना भी तेल में डुबोकर खाया जाए ये मोटापे को बढ़ाता है. दरअसल आलू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट शरीर को फुलाता है. आलू में अच्छी मात्रा में फाइबर और विटामिन सी भी होता है, ये सभी आपके शरीर को भारी बनाने का काम करते हैं. इसीलिए वज़न घटाने वालों की डाइट में कार्बोहाइड्रेट फूड कम कर दिए जाते हैं.

fat on back makes one feel uncomfortable


गठिया में पहुंचाए नुकसान

आलू में स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो गठिया के मरीज़ों के लिए अच्छा नहीं होता है. यह वज़न को बढ़ाता है और गठिया के दर्द को और भी बढ़ा सकता है. इसलिए गठिया के मरीजों को इसका सेवन ना करने की सलाह दी जाती है. अगर इसका सेवन करना ही है तो कम और बिना तेल वाले आलू खाएं.

डायबिटीज़ में है खतरनाक

आलू का ज़्यादा सेवन शरीर में ग्लूकोज़ की मात्रा को बढ़ाता है. इस वजह से डायबिटीज के मरीजों को भी आलू का सेवन ना करने की सलाह दी जाती है. एक स्टडी के मुताबिक अगर कोई महिला ज़्यादा फ्रेंच फाइज़ और बेक्ड आलू का सेवन करती है तो बाकियों के मुकाबले टाइप 2 डायबिटीज (वज़न बढ़ाने वाला डायबिटीज़) होने का खतरा ज्यादा बढ़ सकता है.

ब्लड प्रेशर करे हाई

एक स्टडी के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति हफ्ते में चार या उससे ज़्यादा बेक्ड, उबले या मैश्ड आलू खाता है तो बाकियों के मुकाबले उसे ज़्यादा हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा बढ़ सकता है. इसीलिए इसका सेवन कंट्रोल में करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close