विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 10, 2023

किन लोगों को हो सकता है बाउल कैंसर? जानें इस कैंसर के लक्षण और कारण, बचाव के लिए अपनाएं ये तरीका

Bowel Cancer: बाउल कैंसर न सिर्फ आपकी आंतो को बल्कि इलाज में देरी होने पर ये शरीर के कई अन्य हिस्सों को भी नुकसान पहुंचाता है. जानें बाउल कैंसर का कारण, लक्षण और बचाव के उपाय.

Read Time: 3 min
किन लोगों को हो सकता है बाउल कैंसर? जानें इस कैंसर के लक्षण और कारण, बचाव के लिए अपनाएं ये तरीका
Bowel Cancer: बाउल कैंसर के शुरुआती लक्षण पहचानने बहुत जरूरी हैं.

Bowel Cancer Signs: कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका नाम सुनते ही लोग डर जाते हैं. अगर इस बीमारी का पता सही समय पर नहीं लगता है तो इससे लोगों की जान तक चली जाती है. कैंसर कई प्रकारों में से एक है बाउल कैंसर (Bowl Cancer) भी है जिसे आंत के कैंसर के नाम से भी जाना जाता है. बाउल कैंसर को कोलोरेक्टल कैंसर के रूप में भी जानते हैं. किसी भी अन्य कैंसर की तरह आंत कैंसर तब होता है जब बड़ी आंत की रेखा वाली कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ती हैं और कट्रोल से बाहर चली जाती हैं. बाउल कैंसर के शुरुआती लक्षण पहचान कर इसका जल्द इलाज करने में मदद मिल सकती है. यहां बाउल कैंसर के रिस्क फैक्टर और बचाव के तरीकों के बारे में भी बताया गया है.

बाउल कैंसर के शुरुआती लक्षण (Early Symptoms Of Bowel Cancer)

आंत्र का कैंसर हड्डियों में भी फैल सकता है जिससे हाइपरलकसीमिया हो सकता है. अगर यह कैंसर हड्डियों तक फैल जाता है तो, इससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं साथ में उनमें बहुत ज्यादा दर्द भी होता है और जरा सी चोट लगने पर फ्रैक्चर की संभावना और बढ़ जाती है. अगर आप इस रोग की चपेट में आ रहे होते हैं तो, ऐसा होने पर आपको शरीर में कुछ लक्षण नजर आएंगे जो इस प्रकार हैं:

  • थकान
  • बीमार महसूस करना 
  • मतली आना
  • प्यास लगना
  • बाउल कैंसर के कारण  (Causes of Bowel Cancer)

    बाउल कैंसर क्यों होता है इस बात का अभी तक कोई सटीक कारण का पता नहीं लगाया जा सका है, लेकिन कुछ ऐसी चीजें जिससे आप इस कैंसर की चपेट में आ जाते हैं. इसकी एक वजह यह भी हो सकती है कि कम फाइबर वाली चीजें और प्रोसेस्ड मीट का सेवन ज्यादा करना. इसके अलावा ज्यादा वजन, खराब लाइफटाइल, धूम्रपान, शराब पीना या घर में पहले से किसी को यह बीमारी होना इस कैंसर के होने की संभावना को और बढ़ा देता है. 

    आउल कैंसर के रिस्क को कैसे कम करें? | How To Reduce Bowel Cancer Risk

    इस कैंसर से बचने के लिए आप प्रोसेस्ड मीट को पूरी तरह से खाना बंद कर दें. इसके अलावा आप अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल करें इससे आपका पाचन सही रहेगा और कब्ज जैसी परेशानियों का सामना भी नहीं करना पड़ेगा. इसके अलावा अपने लाइफस्टाइल में भी बदलाव करें धूम्रपान और शराब जैसी चीजों को खुद को जितना हो सकता है दूर रखें.

    अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

    Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close