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Yoga Tips: शाम में योग करना कितना फायदेमंद है? जानिए क्या सुबह जितना ही मिलेगा फायदा

Evening yoga benefits: सुबह के समय योग करना बेहतर माना जाता है, लेकिन समय की कमी के कारण कई लोग इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करने के बाद भी इसका पालन नहीं कर पाते हैं. इसलिए वे इसे शाम के समय करना पसंद करते हैं.

Yoga Tips: शाम में योग करना कितना फायदेमंद है? जानिए क्या सुबह जितना ही मिलेगा फायदा

Evening yoga benefits: स्वस्थ और फिट जीवन के लिए योग करना बहुत फायदेमंद साबित होता है. यह शरीर में ऊर्जा पैदा करता है और आपको पूरा दिन काम करने की एनर्जी देता है. वैसे तो सुबह के समय योग करना बेहतर माना जाता है, लेकिन समय की कमी के कारण कई लोग इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करने के बाद भी इसका पालन नहीं कर पाते हैं. इसलिए वे इसे शाम के समय करना पसंद करते हैं. लेकिन क्या सूर्यास्त के बाद योग करना शरीर के लिए फायदेमंद है? क्या इससे सुबह के समय योग करने जितना ही लाभ मिलता है? आइए जानते हैं और आपके मन में उठने वाले इन सवालों का समाधान करते हैं, जिसके बाद आप अपने व्यस्त शेड्यूल के बाद आराम से योग कर सकते हैं.

क्या शाम के समय योगासन करना सही है (Is it right to do yoga in evening)

शाम को योग करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपने कम से कम 4 घंटे पहले कुछ न खाया हो.अगर आप कुछ खाने के बाद योग करते हैं तो यह हानिकारक हो सकता है.

शाम का समय योग करने के लिए सही माना जाता है. क्योंकि पूरे दिन की थकान और तनाव के बाद योग करने से शरीर और मन को शांति मिलती है. साथ ही आपको अच्छी नींद भी आती है.

डाइजेशन बेहतर होता है और पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं. वही बल्ड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है.

योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने का लाभ यह है कि आपका शरीर लचीला बनता है और आपके पैरों और हाथों में दर्द की समस्या दूर हो जाती है.

अगर आप लगातार बढ़ते वजन से परेशान हैं तो इस मामले में भी योग बहुत फायदेमंद है. इसे करने से वजन कम रहता है और शरीर मजबूत बनता है.

शाम को योगासन करते समय ध्यान रखने योग्य बातें:

हल्का भोजन करें: योग करने से कम से कम 2 घंटे पहले हल्का भोजन करें.

आरामदायक कपड़े पहनें: योगासन करते समय आरामदायक और ढीले-ढाले कपड़े पहनें.

शांत जगह चुनें: योग आसन करने के लिए शांत और हवादार जगह चुनें, ताकि आप योग आसन सही तरीके से कर सकें.

धीरे-धीरे शुरू करें: यदि आप नए हैं, तो धीरे-धीरे आसान योगासनों से शुरुआत करें.

सांस पर ध्यान दें: योगासन करते समय अपनी सांस पर ध्यान दें.

शाम को योग करना एक स्वस्थ आदत है जो आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाती है. अगर आप योग शुरू करना चाहते हैं तो किसी योग शिक्षक से सलाह लेकर धीरे-धीरे शुरुआत करें.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

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