विज्ञापन
Story ProgressBack

Congress Bank Account Freezed: कांग्रेस और यूथ कांग्रेस के बैंक अकाउंट फ्रीज़ होने पर भड़के पायलट, कहा- खतरनाक मिसाल बना रही भाजपा

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि, भाजपा के इशारे पर केन्द्रीय एजेंसियों ने कांग्रेस पार्टी के बैंक खातों को सील कर दिया है. इलेक्टोरल बॉन्ड घोटाला कर अपने बैंक खातों को भरने वाली भाजपा का डर जब कांग्रेस के नेताओं को तोड़कर भी खत्म नहीं हुआ तो कांग्रेस पार्टी की गतिविधियों को रोकने के लिए ऐसा तुच्छ कदम उठाया.

Read Time: 3 min
Congress Bank Account Freezed: कांग्रेस और यूथ कांग्रेस के बैंक अकाउंट फ्रीज़ होने पर भड़के पायलट, कहा- खतरनाक मिसाल बना रही भाजपा
कांग्रेस नेता सचिन पायलट (फाइल फोटो)

I-T Department Freezes Congress's Bank Accounts: शुक्रवार को कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अजय माकन (Ajay Maken) ने एक प्रेस कांफ्रेंस करते हुए मोदी सरकार पर कांग्रेस और यूथ कांग्रेस के बैंक खातों को फ्रीज करने का आरोप लगाया है. कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए माकन ने कहा कि, "हमें कल जानकारी मिली कि बैंक हमारे द्वारा जारी किए जा रहे चेक को क्लियर नहीं कर रहे हैं. आगे की जांच करने पर, हमें पता चला कि यूथ कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए हैं. कांग्रेस पार्टी के खाते भी जब्त कर लिए गए हैं.

माकन ने कहा कि, इनकम टैक्स ने यूथ कांग्रेस और कांग्रेस पार्टी से 210 करोड़ रुपये की वसूली की मांग की है और हमारे खातों में क्राउडफंडिंग का पैसा फ्रीज कर दिया गया है. चुनाव से ठीक 2 हफ्ते पहले जब विपक्ष के खाते फ्रीज कर दिए जाते हैं, तो यह लोकतंत्र को फ्रीज करने के बराबर है.

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव सचिन पायलट ने  खाते फ्रीज किये जाने पर पर प्रतिक्रिया दी है. 'एक्स' पर एक पोस्ट करते हुए पायलट ने लिखा, कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज करना सत्ता का स्पष्ट दुरुपयोग है. कांग्रेस पार्टी ने हमेशा अपने शासकीय सिद्धांतों को बरकरार रखा है और विभिन्न चैनलों और अभियानों के माध्यम से जुटाए गए धन में पारदर्शिता बनाए रखी है. राजनीतिक विमर्श के इतिहास में किसी अन्य विपक्षी दल पर राजनीतिक प्रतिशोध की ऐसी ज़बरदस्त कार्रवाई कभी नहीं की गई.

इलेक्टोरल बॉन्ड पर पायलट ने कहा कि, यह भाजपा ही है जिसने चुनावी बॉन्ड के जरिये से जुटाए गए धन का 90% जमा किया है, जिसे कल माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने असंवैधानिक घोषित कर दिया था. उन्हों कहा कि, सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के एक दिन बाद इस तरह की कार्रवाई करना पूरी कार्रवाई को संदिग्ध बनाता है.  उन्होंने कहा कि, भाजपा ने विपक्षी आवाजों को दबाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है और विरोधियों को निशाना बनाने और लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं को कमजोर करने के लिए एक खतरनाक मिसाल कायम की है.

'कांग्रेस पार्टी भाजपा की तरह सिर्फ धनबल से नहीं चलती है'

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि, भाजपा के इशारे पर केन्द्रीय एजेंसियों ने कांग्रेस पार्टी के बैंक खातों को सील कर दिया है. इलेक्टोरल बॉन्ड घोटाला कर अपने बैंक खातों को भरने वाली भाजपा का डर जब कांग्रेस के नेताओं को तोड़कर भी खत्म नहीं हुआ तो कांग्रेस पार्टी की गतिविधियों को रोकने के लिए ऐसा तुच्छ कदम उठाया. कांग्रेस पार्टी भाजपा की तरह सिर्फ धनबल से नहीं चलती है.

उन्होंने कहा, ये बैंक खाते तो न्यायिक प्रक्रिया से रिकवर हो ही जाएंगे परन्तु भाजपा का अलोकतांत्रिक चेहरा और पूरे देश में एक ही पार्टी का शासन रखने की फासीवादी सोच अब पूरी तरह उजागर होती जा रही है. देश की जनता को समझना चाहिए जब भाजपा की गलत नीतियों का विरोध करने पर सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी के साथ इस तरह की गैर-कानूनी गतिविधियां की जा सकती हैं तो ये तानाशाही सोच वाली सरकार आम लोगों के साथ तो किस प्रकार का व्यवहार कर सकती है?'

यह भी पढ़ें- 30 साल कांग्रेस में, सरपंच से CWC मेंबर तक का सफर; जानिए कौन हैं महेंद्रजीत सिंह मालवीय जो आज भाजपा में होंगे शामिल!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close