विज्ञापन

जस्टिस संजीव खन्ना होंगे भारत के 51वें CJI, डीवाई चंद्रचूड़ की रिटायरमेंट के अगले दिन होगा शपथ ग्रहण

जस्टिस संजीव खन्ना भारत के 51वें मुख्य न्यायाधीश होंगे और उनका कार्यकाल लगभग 6 महीने का होगा. वे सुप्रीम कोर्ट लीगल सर्विसेज कमेटी के अध्यक्ष रह चुके हैं.

जस्टिस संजीव खन्ना होंगे भारत के 51वें CJI, डीवाई चंद्रचूड़ की रिटायरमेंट के अगले दिन होगा शपथ ग्रहण
सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस संजीव खन्ना की तस्वीर.

Rajasthan News: जस्टिस संजीव खन्ना (Justice Sanjiv Khanna) भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश (CJI) होंगे. केंद्र सरकार ने गुरुवार को चीफ जस्टिस के तौर पर उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी. यूनियन मिनिस्ट्री ऑफ लॉ एंड जस्टिस ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए बताया कि वे 11 नवंबर 2024 को शपथ लेंगे. वर्तमान सीजेआई धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ (D. Y. Chandrachud) 65 वर्ष की उम्र में 10 नवंबर को रिटायर होने वाले हैं. उन्होंने इस महीने की शुरुआत में अपने उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस खन्ना का नाम रिकमेंड किया था.

जस्टिस संजीव खन्ना के बारे में जानिए

जस्टिस संजीव खन्ना भारत के 51वें मुख्य न्यायाधीश होंगे और उनका कार्यकाल लगभग 6 महीने का होगा. वे सुप्रीम कोर्ट लीगल सर्विसेज कमेटी के अध्यक्ष रह चुके हैं. वर्तमान में वह नेशनल लीगल सर्विसेज अथॉरिटी के कार्यकारी अध्यक्ष और भोपाल स्थित नेशनल ज्यूडिशरी अकादमी के गवर्निंग काउंसिल के सदस्य हैं. सुप्रीम कोर्ट में प्रमोशन से पहले जस्टिस खन्ना जनवरी 2019 तक दिल्ली हाई कोर्ट में जज के तौर पर कार्यरत थे. दिल्ली हाई कोर्ट के जज के तौर पर उन्होंने दिल्ली न्यायिक अकादमी, दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र और जिला न्यायालय मध्यस्थता केंद्रों के अध्यक्ष/प्रभारी जज का पद संभाला.

दिल्ली यूनिवर्सिटी से की लॉ की पढ़ाई

मई 1960 में जन्मे जस्टिस खन्ना ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के कैंपस लॉ सेंटर से कानून की डिग्री हासिल की. ​​उन्होंने 1983 में दिल्ली बार काउंसिल में एक वकील के तौर पर इनरोल किया और मुख्य रूप से दिल्ली हाई कोर्ट में टैक्सेशन, मध्यस्थता, कमर्शियल लॉ, एनवायरमेंटल लॉ, मेडिकल नेगलिजेंस लॉ और कॉर्पोरेट लॉ की प्रैक्टिस की. आयकर विभाग के वरिष्ठ स्थायी वकील के तौर पर उनका कार्यकाल लंबा रहा. उन्हें 2004 में दिल्ली सरकार के स्थायी वकील (सिविल) के तौर पर नियुक्त किया गया. उन्होंने दिल्ली हाई कोर्ट में एडिशनल पब्लिक प्रॉसिक्यूटर और एमिकस क्यूरी (अदालत के मित्र) के तौर पर कई आपराधिक मामलों में पेश होकर बहस भी की.

ये भी पढ़ें:- "गोलमा अकेली 50% वोटों की मालकिन", किरोड़ीलाल मीणा ने सीएम भजनलाल शर्मा के सामने कह दी बड़ी बात

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
TMC सांसद कल्याण बनर्जी के आचरण पर अपना रुख स्पष्ट करें 'इंडी' गठबंधन के नेता: गजेंद्र सिंह शेखावत
जस्टिस संजीव खन्ना होंगे भारत के 51वें CJI, डीवाई चंद्रचूड़ की रिटायरमेंट के अगले दिन होगा शपथ ग्रहण
Budget 2024  fm Nirmala Sitaraman announce youth first time employees will get 1 month salary know here for all details
Next Article
Budget 2024: युवाओं पर मेहरबान हुई मोदी सरकार, पहली बार नौकरी करने वालों को मिलेगी 1 महीने की सैलरी
Close