विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 09, 2023

जी-20 समिट से भारत की वैश्विक नेतृत्व की भूमिका होगी मजबूत, जानिए इस समिट की 7 बड़ी बातें

इस सम्मेलन में दुनिया की 20 बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के देशों के नेता शामिल हो रहे हैं. भारत चाहता है कि इस सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन, सतत विकास, ऋण मुक्ति और वैश्विक व्यवस्था में सुधार जैसे मुद्दों पर महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएं.

Read Time: 4 min
जी-20 समिट से भारत की वैश्विक नेतृत्व की भूमिका होगी मजबूत, जानिए इस समिट की 7 बड़ी बातें
G20: भारत की अध्यक्षता में दुनिया की अर्थव्यवस्था और भविष्य पर चर्चा
नई दिल्ली:

भारत इस बार जी20 की अध्यक्षता कर रहा है. 9 और 10 सितंबर को भारत की राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. इस सम्मेलन में दुनिया की 20 बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के देशों के नेताओं की बैठक चल रही है. जी20 संगठन में शामिल देशों के पास दुनिया की 85% जीडीपी, 75% वैश्विक व्यापार और 2/3 आबादी शामिल है. ऐसे में इस सम्मेलन में लिए गए निर्णयों का दुनिया की अर्थव्यवस्था और भविष्य पर गहरा असर पड़ेगा. जी20 समिट की सात बड़ी बातें जानिए यहां.

इस सम्मेलन के लिए भारत ने "वसुधैव कुटुम्बकम: एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य" विषय निर्धारित किया है. इस विषय के तहत सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन, सतत विकास, ऋण मुक्ति और वैश्विक व्यवस्था में सुधार जैसे मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

1. G20 के 2 समानांतर ट्रैक

जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन दो समानांतर ट्रैक पर किया जाता है. एक ट्रैक पर वित्त मंत्री और केंद्रीय बैंक के गवर्नर बैठक करते हैं, जबकि दूसरे ट्रैक पर शेरपा बैठक करते हैं. शेरपा देशों के प्रमुखों के प्रतिनिधि होते हैं और वे विभिन्न मुद्दों पर आपसी सहमति बनाने की कोशिश करते हैं. 

l67qhpdc

2. वैश्विक नेतृत्व की भूमिका होगी मजबूत

भारत इस सम्मेलन के जरिए अपनी वैश्विक नेतृत्व की भूमिका को मजबूत करने का प्रयास कर रहा है. भारत चाहता है कि इस सम्मेलन में सतत विकास, ऋण मुक्ति और वैश्विक व्यवस्था में सुधार जैसे मुद्दों पर महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएं.

3. G20 ग्रुप का गठन

जी20 ग्रुप, जिसे "ग्लोबल 20" भी कहा जाता है, दुनिया के 20 महत्वपूर्ण और आर्थिक ताकतवर देशों का एक समूह है. यह ग्रुप 1999 में गठित हुआ था और इसका मुख्य उद्देश्य आर्थिक मुद्दों पर चर्चा करना है.

4. G20 के सदस्य देश

जी20 ग्रुप के सदस्य देश निम्नलिखित हैं: अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राज़ील, कनाडा, चीन, फ़्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, रिपब्लिक ऑफ़ कोरिया, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, और अमेरिका. इसके अलावा, यूरोपियन यूनियन भी इस ग्रुप का 20वां सदस्य है, जिसमें यूरोप के कई देश शामिल हैं.

5. G20 ग्रुप का महत्व

जी20 ग्रुप की महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें सम्मिलित देशों की जीडीपी का 85%, वैश्विक व्यापार का 75%, और दुनिया की 2/3 आबादी होती है. इसका मतलब है कि इस ग्रुप के बैठकों में लिए जाने वाले फ़ैसले वैश्विक अर्थव्यवस्था पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं.

bf1i8t9s

6. G20 की अध्यक्षता प्रणाली

जी20 ग्रुप के अध्यक्ष का चयन ट्रोइका प्रणाली के माध्यम से होता है. इसमें पिछले, वर्तमान, और भविष्य के अध्यक्ष देश शामिल होते हैं, जिसे ट्रोइका कहा जाता है. इस बार के ट्रोइका में इंडोनेशिया (पिछले अध्यक्ष), भारत (वर्तमान अध्यक्ष), और ब्राजील (भविष्य का अध्यक्ष) शामिल हैं.

7. G20 के फ़ायदे

जी20 ग्रुप के बैठकों के फ़ैसले आर्थिक और वैश्विक मामलों पर प्रभाव डाल सकते हैं, और इंटरनेशनल ट्रेड पर बड़ा असर डाल सकते हैं. बैठक के अंत में, जी20 देशों के बीच साझा बयान पर आम सहमति बनाई जाती है, जिसकी ज़िम्मेदारी आमतौर पर अध्यक्ष देश के ऊपर होती है. इस बार, भारत इस साझा बयान को प्राप्त करने के लिए प्रयासरत है.

यह भी पढ़ें - अफ्रीकन यूनियन बना जी20 का मेंबर, मोरक्को भूकंप के लिए PM मोदी ने जताई संवेदना... बड़ी बातें

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close