विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 09, 2023

अफ्रीकन यूनियन बना जी20 का मेंबर, मोरक्को भूकंप के लिए PM मोदी ने जताई संवेदना... जी20 समिट की बड़ी बातें

G20 Summit Delhi: राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थित भारत मंडपम् में इस समय जी20 की बैठक चल रही है. बैठक में सभी सदस्य देशों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं. बैठक में जी20 में एक और सदस्य देश को शामिल किया गया है.

Read Time: 4 min
अफ्रीकन यूनियन बना जी20 का मेंबर, मोरक्को भूकंप के लिए PM मोदी ने जताई संवेदना... जी20 समिट की बड़ी बातें
जी20 समिट में सदस्य देशों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते पीएम मोदी.

G20 Summit Delhi: दुनिया के 20 शक्तिशाली देशों का संगठन जी20 अब जी21 हो गया है. भारत की अध्यक्षता में दिल्ली में हो रहे जी20 समिट में शनिवार को एक और देश इस संगठन का हिस्सा बना. प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम् में चल रहे जी20 समिट में भारत की पहल अफ्रीकन यूनियर जी20 का सदस्य बन गया. अफ्रीकन यूनियन का जी20 में स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं आप सबकी सहमति से आगे की कार्रवाई शुरू करने से पहले अफ्रीकन यूनियन अध्यक्ष को G 20 के स्थाई सदस्य के रूप में अपना स्थान ग्रहण करने के लिए आमंत्रित करता हूं. पीएम के निमंत्रण पर कोमोरोस संघ के अध्यक्ष और अफ्रीकी संघ (एयू) के अध्यक्ष, अज़ाली असौमानी ने G 20 का स्थायी सदस्य बनने पर अपना स्थान ग्रहण किया. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गले मिलकर असौमानी का स्वागत किया.

मोरक्को भूकंप में 632 की मौत, पीएम मोदी ने जताई संवेदना 

इससे पहले जी20 समिट में मोरक्को में आए विशानकारी भूकंप पर भी बात हुई. पीएम मोदी ने जी20 के मंच से कहा कि कुछ देर पहले मोरक्को में आए भूकंप से प्रभावित लोगों के प्रति में अपनी संवेदना प्रकट करना चाहता हूं। हम प्रार्थना करते हैं कि सभी घायल लोग शीघ्र स्वस्थ हों. इस कठिन समय में पूरा विश्व समुदाय मोरक्को के साथ है. हम उन्हें हर संभव सहायता पहुंचाने के लिए तैयार हैं.

मालूम हो कि मोरक्को में आए विशानकारी भूकंप में अभी तक 632 लोगों की मौत हो गई है.

कोरोना और रूस-यूक्रेन युद्ध पर भी चर्चा

कोरोना महामारी और रूस-यूक्रेन युद्ध की चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने जी20 के मंच से कहा कि कोविड-19 के बाद विश्व में एक बहुत बड़ा संकट विश्वास के आभाव का आया है. युद्ध ने इसको और गहरा किया है. जब हम कोविड को हरा सकते हैं तो हम आपसी विश्वास में आए इस संकट पर भी विजय प्राप्त कर सकते हैं... यह हम सबका साथ चलने का समय है इसलिए सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास का मंत्र हम सबके लिए पथ प्रदर्शक बन सकता है.



भावी पीढ़ियों के लिए ढूंढना होगा ठोस समाधान: मोदी

पीएम मोदी ने आगे कहा कि वैश्विव अर्थव्यवस्था में उथल-पुथल हो, उत्तर और दक्षिण में डिवाइड हो, पूर्व और पश्चिम की दूरी हो, भोजन, ईंधन और उर्वरक का प्रबंधन हो, आतंकवाद साइबर सुरक्षा, स्वास्थ्य, ऊर्जा या जल सुरक्षा, हमें भावी पीढ़ियों के लिए इसका ठोस समाधान ढूंढना होगा.

G20 समिट को लेकर सुरक्षा सख्त

G20 शिखर सम्मेलन को लेकर दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था काफी सख्त है. इस बाबत दिल्ली के स्पेशल सीपी लॉ एंड ऑर्डर दीपेन्द्र पाठक ने कहा, "जी 20 के लिए दिल्ली पुलिस महीनों से तैयारी कर रही थी, आज वह मुख्य दिन है। आज से जी 20 शिखर सम्मेलन शुरू हुआ है। दिल्ली पुलिस मुस्तैद है, भारी मात्रा में पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है.

यह भी पढ़ें - G20 समिट के लिए भारत मंडपम में खास तैयारी, 700 शेफ बना रहे 400 डिश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close