विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 08, 2023

G20 समिट के लिए दिल्ली पहुंचने लगे विदेशी राष्ट्राध्यक्ष, भारत मंडपम में खास तैयारी, 700 शेफ बना रहे 400 डिश

G20 Summit in India: जी-20 समिट की मेजबानी के लिए दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया गया है. अलग-अलग देशों को राष्ट्राध्यक्ष दिल्ली पहुंच रहे हैं. भारत सरकार के मंत्री दिल्ली पहुंच रहे विदेशी राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत कर रहे हैं.

Read Time: 4 min
G20 समिट के लिए दिल्ली पहुंचने लगे विदेशी राष्ट्राध्यक्ष, भारत मंडपम में खास तैयारी, 700 शेफ बना रहे 400 डिश
जी 20 समिट के लिए आकर्षक तरीके से सजाया गया दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थित भारत मंडपम्.

G20 Summit in India: जी 20 समिट के लिए दिल्ली पूरी तरह से तैयार है. इस समिट के लिए दिल्ली की सड़कों को आकर्षक तरीके से सजाया गया है. विदेशों से आने वाले मेहमानों के स्वागत की भव्य तैयारी की गई है. एयरपोर्ट से होटल और फिर होटल से भारत मंडपम् (बैठक स्थल) तक दोनों ओर का नजारा देखते ही बनता है. दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम् में 9-10 सितंबर को इसकी बैठक होनी है. जिसके लिए विदेशी राष्ट्रध्यक्ष भारत पहुंचने लगे है. अब से थोड़ी देर पहले बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना दिल्ली पहुंचीं. उनके बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और जापान के पीएम फुमियो किशिदा भी दिल्ली पहुंच चुके हैं. आज शाम तक अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन सहित अन्य सदस्य देशों को राष्ट्राध्यक्ष दिल्ली पहुंचने वाले हैं.

आज शाम तीन द्विपक्षीय बैठक करेंगे पीएम मोदी

जी-20 समिट की मेजबानी के लिए दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया गया है. भारत सरकार के मंत्री दिल्ली पहुंच रहे विदेशी राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत कर रहे हैं. आज शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जुगनौथ, बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ तीन द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. 

जी 20 समिट के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना दिल्ली पहुंचीं. उनके बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और जापान के पीएम फुमियो किशिदा भी दिल्ली पहुंच चुके हैं.

भारत मंडपम् बना आकर्षण का केंद्र 

जी-20 समिट के लिए दिल्ली पहु्ंचे विदेशी मेहमानों के लिए 'भारत मंडपम्' आकर्षण का विषय बना हुआ है. यहां कई ऐसे चीजें हैं जो 'सेंटर ऑफ अट्रैक्शन' बन गई है. 'भारत मंडपम' के गेट पर AI एंकर विदेशी मेहमानों का स्वागत करेगी. इस AI एंकर की खास बात यह है कि इसमें फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी के साथ एडवांस वॉयस क्लोनिंग टेक्नोलॉजी है. यह विदेशी मेहमानों को पहचान कर उनका उन्हीं की भाषा में स्वागत करेगी.
 

सुरक्षा-व्यवस्था बेहद टाइट

जी-20 मीटिंग को लेकर दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था भी बेहद टाइट है. दिल्ली पुलिस की पीआरओ सुमन नलवा ने बताया कि हमने उचित व्यवस्थाएं की हैं. राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया यहां है. हमारे शेरपा का उद्घाटन भाषण भी आज निर्धारित है, इसलिए व्यवस्थाएं की गई हैं. हमने मीडिया को अलग-अलग रखा है ताकि वे अपना सेट-अप बना सकें. मीडिया सेंटर 24/7 खुला रहेगा और हम भी 24/7 तैनात रहेंगे.

भारत के 5 हजार साल की दिखेगी झलक

'भारत मंडपम' में सरकार ने 5 हजार साल के इतिहास की झलक दिखाने के लिए वॉल ऑफ डेमोक्रेसी बनाया है. ये दीवार 26 स्क्रीन पैनल को जोड़कर बनाया गया है, जिस पर भारत-मदर ऑफ डेमोक्रेसी, सिंधु घाटी सभ्यता, अकबर, छत्रपति शिवाजी, वैदिक काल, रामायण, महाभारतभारत समेत तमाम इतिहास से जुड़ी जानकारी मिलेगी.

700 शेफ बना रहे 400 तरह के पकवान

साथ ही विदेशी मेहमानों के स्वगात के लिए रिसेप्शन एरिया में डांसिंग गर्ल लगाई गई है, जो सरस्वती सिंधु घाटी सभ्यता की आइकॉन है. इसके अलावा विदेशी मेहमानों के लिए भारत मंडपम् में 700 शेफ तरह-तरह के पकवान बना रहे हैं. बताया गया कि 400 तरह के पकवान बनाए जा रहे हैं. जिसमें देसी के साथ-साथ विदेशी डिश भी है. खास तौर पर श्री अन्न से बने पकवानों को भी बनाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें - PM मोदी और जो बाइडेन की द्विपक्षीय बैठक में 5G/6G स्पेक्ट्रम, प्रीडेटर ड्रोन सहित कई मुद्दे पर होगी चर्चा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close