विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 04, 2023

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार? NDTV-CSDS का सर्वे आया सामने

NDTV-CSDS Survey on Election 2023: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में किया गया एनडीटीवी-सीएसडीएस का चुनावी सर्वे सामने आ चुका है. दोनों राज्यों में बीते कुछ दिनों में चुनाव है. इस बीच इस सर्वे में वोटरों ने खुलकर बात की है.

Read Time: 3 min
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार? NDTV-CSDS का सर्वे आया सामने

NDTV-CSDS Survey on MPCG Election 2023:  देश के पांच राज्यों में इस वक्त विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरो से चल रही हैं. चुनावी मैदान में उतरीं सभी पार्टियां पूर्ण बहुमत के साथ अपनी जीत का दावा कर रही हैं. लेकिन जनता किसके साथ है? इस बार किसकी सरकार बन सकती है? जनता के सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा क्या रहने वाला है? ऐसे तमाम सवालों के जवाब जानने के लिए NDTV-CSDS ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में ओपिनियन पोल किया है, जिसमें जनता के चौंकाने वाले जवाब दिए हैं. यह सर्वें लाइव हो चुका है.

ये सर्वे 24 से 30 अक्टूबर के बीच किया गया है, जिसमें मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के 30 विधानसभा क्षेत्रों को कवर किया गया है. सर्वे में हर समाज, वर्ग और जाति के 3032 लोगों से बातचीत की गई है, और फिर उनके जवाब के आधार पर सर्वे रिपोर्ट तैयार हुई है.

इस दौरान लोगों से पूछा कि आप राज्य सरकार के काम से कितने खुश हैं? पिछले 5 सालों में राज्य की कानून व्यवस्था, सड़क, पानी, स्वास्थ्य की सुविधाओं में कोई बदलाव आया है या नहीं? जनता के लिए सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा क्या है. वोट देते वक्त क्या वे UCC का ध्यान रखेंगे? आप किसे मुख्यमंत्री बनते देखना चाहते हैं? ऐसे कई सवालों के जनता ने चौंकाने वाले जवाब दिए हैं.

2018 के विधानसभा चुनाव परिणामों पर गौर करें तो मध्य प्रदेश में बीजेपी को सबसे ज्यादा 41.02 प्रतिशत वोट मिले थे. जबकि कांग्रेस 40.89 प्रतिशत वोटों के साथ दूसरे नंबर पर थी. 5. 82 प्रतिशत वोटों के साथ निर्दलीय उम्मीदवार तीसरे नंबर पर थे.

वहीं 5.01 प्रतिशत वोटों के साथ बीएसपी चौथे नंबर पर रही थी. जबकि 1.30 प्रतिशत वोटों के साथ समाजवादी पार्टी आखिरी स्थान पर रही थी. ये तो था पिछले चुनाव का परिणाम लेकिन NDTV के ताजा ओपिनियन पोल्स से आप जान पाएंगे की इस बार मध्य प्रदेश के मतदाता के मन में क्या चल रहा है. इसी तरह से शनिवार को रात नौ बजे आप जान पाएंगे कि मध्य प्रदेश की जनता के मन में क्या है? तो जुड़े रहिए NDTV के साथ.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close