विज्ञापन
Story ProgressBack

नीतीश कुमार 9वीं बार बनेंगे बिहार के सीएम, सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा लेंगे डिप्टी सीएम पद की शपथ

Bihar CM Swearing Ceremony: बिहार मुख्यमंत्री से इस्तीफे के बाद कार्यवाहक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में जदयू, भाजपा, हम नेता व एक निर्दलीय विधायक ने राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया था. 

Read Time: 2 min
नीतीश कुमार 9वीं बार बनेंगे बिहार के सीएम, सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा लेंगे डिप्टी सीएम पद की शपथ
कार्यवाहक बिहार सीएम नीतीश कुमार 9वीं बार लेंगे सीएम पद की शपथ

Swearing Ceremony of Bihar CM: बिहार में महागठबंधन सरकार से इस्तीफे के बाद कार्यवाहक सीएम नीतीश कुमार रविवार शाम 5 बजे 9वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. सीएम नीतीश के साथ दो डिप्टी सीएम क्रमशः सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण के दौरान कुल 9 मंत्री पद और गोपनियता की शपथ ले सकते हैं.

इससे पहले, बिहार मुख्यमंत्री से इस्तीफे के बाद कार्यवाहक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में जदयू, भाजपा, हम नेता व एक निर्दलीय विधायक ने राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया था. 

गौरतलब है नीतीश कुमार के इस्तीफे के बाद बिहार में जनता दल (यूनाइटेड) का राष्ट्रीय जनता दल (RJD) की गठबंधन वाली सरकार टूट गई. करीब दो साल तक आरेजडी के साथ महागठबंधन सरकार के मुखिया रहे नीतीश कुमार एक बार फिर एनडीए के साथ गठबंधन में सरकार के मुख्यमंत्री की शपथ लेंगे.

चर्चा है कि शपथ ग्रहण लेने वाले 9 मंत्रियों में 3 बीजेपी नेता, 3 जेडीयू नेता और एक हम और एक निर्दलीय नेता शामिल हैं. बीजेपी से डॉ. प्रेम कुमार बीजेपी,जेडीयू से विजय चौधरी,बिजेंद्र यादव व श्रवण कुमार जेडीयू, हम से संतोष सुमन और निर्दलीय सुमित सिंह मंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे.   

नीतीश ने 2022 में बीजेपी से नाता तोड़कर और लालू यादव की राजद, कांग्रेस व वाम दलों के साथ 'महागठबंधन' में सरकार बनाई थी.  243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में राजद वर्तमान में 79 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है, पर राजद भी बहुमत के आंकड़े 122 से 43 सीटें पीछे है. 78 विधायकों की संख्या के साथ BJP दूसरी बड़ी पार्टी है.

ये भी पढ़ें-'नीतीश कुमार ने पलटी मारने में विश्व कीर्तिमान रचा' इस्तीफे बाद आईं नेताओं की प्रतिक्रियाएं

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close