विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान समेत उत्तर भारत में घने कोहरे से रेल यातायात प्रभावित, फॉग से निपटने की हो रही तैयारी

घने कोहरे की वजह से भारतीय रेल की रेलगाड़ियों की रफ्तार भी धीमी हो गई है.  ऐसे में उत्तर पश्चिम रेलवे ने घने कोहरे में रेल गाड़ियों के सुरक्षित परिचालन के लिये अतिरिक्त कदम उठाये हैं.

Read Time: 3 min
राजस्थान समेत उत्तर भारत में घने कोहरे से रेल यातायात प्रभावित, फॉग से निपटने की हो रही तैयारी
फॉग की वजह से रेल यातायात प्रभावित

Indian Railways: सर्दियों में घने कोहरे से पूरा जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है. ऐसे में भारतीय रेल भी प्रभावित हो रहा है. घने कोहरे की वजह से भारतीय रेल की रेलगाड़ियों की रफ्तार भी धीमी हो गई है.  ऐसे में उत्तर पश्चिम रेलवे ने घने कोहरे में रेल गाड़ियों के सुरक्षित परिचालन के लिये अतिरिक्त कदम उठाये हैं. राजस्थान सहित उत्तर भारत के अनेक राज्य इन दिनों घने कोहरे की चपेट में हैं और इसका असर रेल यातायात पर भी होता है.

सुरक्षित रेल परिचालन के लिए दिशानिर्देश जारी

उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि कोहरे के मद्देनजर रेलवे ने इंजीनियरिंग, सिग्नल एवं दूरसंचार, विद्युत, यांत्रिक, परिचालन व सुरक्षा विभाग को किसी भी स्थिति में सुरक्षित रेल परिचालन के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं.

फॉग से निपटने के लिए फॉग सेफ्टी डिवाइस

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार, सर्दियों के मौसम में कोहरे की अधिकता के दौरान रेल गाड़ियों के सुरक्षित परिचालन के लिए विशेष प्रबंध किये गये हैं. किरण ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे में कोहरे की अधिकता वाले रेल खंडों में चलने वाली समस्त रेल सेवाओं के लोको पायलट को ‘फॉग सेफ्टी डिवाइस' उपलब्ध करवाये गये हैं.

अधिकारी ने बताया कि ‘फॉग सेफ्टी डिवाइस' को इंजन पर लगा दिया जाता है और यह उपकरण चालू होने के बाद जीपीएस प्रणाली द्वारा उस खण्ड में स्थित सभी सिग्नल की दूरी के बारे में लोको पायलट को पूर्व में ही अवगत कराता रहता है जिससे लोको पायलट अपनी गाड़ी की गति को नियंत्रित कर लेता है.

किरण ने कहा कि लोको पायलट को सिग्नल एवं अन्य संकेतक ठीक प्रकार से दिखें इसके लिए संकेतकों पर पुनः पेंटिंग एवं चमकीले साइन बोर्ड तथा संकेतों के पास गिट्टियों को चुने से रंगा गया है.

यह भी पढ़ेंः नए हिट एंड रन कानून के विरोध के बीच राजस्थान में बड़ा हादसा, बस और ट्रक के बीच भीषण टक्कर, महिला कांस्टेबल समेत दो की मौत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close