विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 15, 2023

स्वतंत्रता दिवस पर CM गहलोत का ऐलान, एक करोड़ और महिलाओं को मिलेगा स्मार्टफोन

जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम से राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विभिन्न परियोजनाओं की घोषणा की, ऐतिहासिक रामगढ़ बांध को ईसरदा बांध में पानी भरा जाएगा साथ ही 53 बांधों को पानी उपलब्ध कराने के लिए पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना से जोड़ा जाएगा.

Read Time: 4 min
स्वतंत्रता दिवस पर CM गहलोत का ऐलान, एक करोड़ और महिलाओं को मिलेगा स्मार्टफोन
फाईल फोटो - अशोक गहलोत (मुख्यमंत्री राजस्थान)

भारतीय स्वतंत्रता दिवस की 77वीं सालगिरह पर जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम (Sawai Mansingh Stadium Jaipur) में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और अमर जवान ज्योति स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देने के बाद समारोह को संबोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने प्रदेश में संचालित विकास के विभिन्न परियोजनाओं की घोषणा की. इसमें नि:शुल्क अन्नपूर्णा राशन किट योजना प्रमुख है।

सीएम गहलोत ने संबोधन में बताया कि पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना  (Eastern Rajasthan Canal Project -ERCP) के तहत ऐतिहासिक रामगढ़ बांध को ईसरदा बांध (Isarda Dam) के पानी से भरा जाएगा और इसे दौसा, सवाई माधोपुर, करौली, भरतपुर और अलवर जिलों के 53 बांधों को पानी उपलब्ध कराने के लिए जोड़ा जाएगा. इस परियोजना से 13 विधानसभा क्षेत्रों के 11 लाख किसान लाभान्वित होंगे और इस परियोजना पर कुल लागत 1665 करोड़ आएगी. 

4gimlvd

 स्वतंत्रता दिवस पर परेड की सलामी लेते राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

अन्नपूर्णा राशन किट योजना में नि:शुल्क राशन किट उपलब्ध करवाई जाएगी

CM गहलोत ने कहा कि वर्तमान में लागू राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (National Food Security Scheme -NFS) के लाभों से बहुत जरूरतमंद परिवार वंचित रह जाते हैं. कोविड के दौरान राज्य सरकार ने निराश्रित परिवारों का सर्वे करवाया और करीब 33 लाख NFSA (National Food Security Act) एवं नॉन-NFSA परिवारों को 5500 रुपए की आर्थिक सहायता दी गई. NFSA परिवारों के साथ-साथ जिन नॉन-NFSA परिवारों को कोविड में आर्थिक सहायता दी गई थी, उन्हें भी आज से शुरू हो रही अन्नपूर्णा राशन किट योजना में निशुल्क राशन किट उपलब्ध करवाई जाएगी.

10,000 रुपए होगी चिरंजीवी जीवन रक्षक योजना की राशि 

मुख्यमंत्री ने कहा राज्य में वर्तमान चिरंजीवी जीवन रक्षक योजना (Mukhyamantri Chiranjeevi Jeevan Raksha Yojana) चल रही है जिसके माध्यम से सड़क दुर्घटना में घायल हुए लोगों को सही समय पर अस्पताल पहुंचाने वालों को 5000 रुपए एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है. अब इस योजना में सम्मान राशि को बढ़ाकर 10,000 रुपए की जाएगी व कानून व्यवस्था की समस्या उत्पन्न होने पर पुलिस की सहायता करने वाले लोगों के लिए भी इस तरह की योजना लाई जाएगी.

1 करोड़ और महिलाओं को दिए जाएंगे स्मार्टफोन

प्रदेश में महिला सशक्तिकरण एवं डिजिटल डिवाइड कम करने के उद्देश्य से इन्दिरा गांधी स्मार्टफोन योजना (Indira Gandhi Smartphone Yojana) के तहत पहले चरण में 40 लाख बालिकाओं व महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जा रहे हैं. इस योजना को लेकर महिलाओं में बड़ा उत्साह है. बजट घोषणा के मुताबिक इस योजना के अगले चरण में महिलाओं को करीब 1 करोड़ और स्मार्टफोन दिए जाएंगे. इसकी गारंटी के लिए 20 अगस्त से गारंटी कार्ड दिए जाएंगे, जिन्हें दिखाकर अगले चरण में वो अपना स्मार्टफोन नि:शुल्क ले सकेंगी.

पुलिस को पंचसती मेडल और डीपीसी माध्यम से पदोन्नति

राजस्थान पुलिस बल में कांस्टेबल से लेकर निरीक्षक तक के पदों पर पदोन्नति की व्यवस्था वर्तमान में परीक्षा के माध्यम से की जाती है. अब इस व्यवस्था में बदलाव कर कांस्टेबल से लेकर पुलिस निरीक्षक पद तक की पदोन्नति भी समयबद्ध डीपीसी (Departmental Promotion Committee -DPC) के माध्यम से की जाएगी.

राजस्थान पुलिस के गठन के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी पुलिसकर्मियों को विशेष पदक "राजस्थान पुलिस पंचसती मेडल" (Rajasthan Police Panchsati Medal) देने और वर्तमान में राजस्थान पुलिस के पदोन्नति में कांस्टेबल से लेकर पुलिस निरीक्षक में बदलाव कर डीसीपी के माध्यम से करने की घोषणा की है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close