विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 14, 2023

कबाड़ से जुगाड़: जोधपुर में स्क्रैप से बनाई गई 58 फिट लंबी तोप

आयरन स्क्रैप मेटेरियल, पुराने ड्रम, पाइप, एंगल, पुराने वाहनों के पुर्जे, चैन, बियरिंग, मोटर पार्ट्स आदि का उपयोग किया गया है. ये तोप फोल्डेबल है जिसे खोलकर अलग-अलग हिस्सों में बांटा भी जा सकता है और साथ हीं इसे किसी अन्य स्थान पर ले जाना भी संभव है.

Read Time: 3 min
कबाड़ से जुगाड़: जोधपुर में स्क्रैप से बनाई गई 58 फिट लंबी तोप

Best out of Waste के फॉर्मुले पर काम करते हुए जोधपुर के मोहम्मद रफीक कारवां ने कबाड़ से जुगाड़ कर 58 फीट लंबी तोप का निर्माण किया है. इसी के साथ हेल्पिंग हैण्ड्स संस्था के फाउंडर और कारवां ग्रुप के निदेशक मोहम्मद रफीक कारवां ने विश्व की सबसे बड़ी तोप के निर्माण का दावा किया है.

58 फीट लम्बी इस तोप को वेस्ट स्क्रैप (Waste scrap) से बनाया गया है, जिसकी लागत करीब 15 लाख रुपए आई है. इस तोप को बनाने में तीन महीने का समय लगा है. मोहम्मद रफीक कारवां ने बताया कि उनके पिता का सपना था कि कबाड़ के जुगाड़ से कुछ विशेष निर्माण किया जाए .

रफीक कारवां अपने पिता की विरासत को आगे बढ़ाते हुए अपने पुत्र फिरोज खान व भाई आमीन खान के साथ मिलकर 58 फीट लम्बी तोप की डिजाइन बनाई. इस तोप को बनाने से पहले मॉडल के रूप में कुछ छोटी साइज की तोपों को डिजाइन कर उन्हें टेस्ट भी किया गया.

इस तोप के चक्के की ऊंचाई 12 फीट व लंबाई 58 फीट और चौड़ाई साढ़े 15 फीट है, वहीं इस तोप का वजन लगभग 4250 किलो है.

इस तोप को बनाने में आयरन स्क्रैप मेटेरियल, पुराने ड्रम, पाइप, एंगल, पुराने वाहनों के पुर्जे, चैन, बियरिंग, मोटर पार्ट्स आदि का उपयोग किया गया है. ये तोप फोल्डेबल है जिसे खोलकर अलग-अलग हिस्सों में बांटा भी जा सकता है और साथ हीं इसे किसी अन्य स्थान पर ले जाना भी संभव है.

पर्यवरण फ्रेंडली है आरआरआर (3R)का फॉर्मुला 

कबाड़ से जुगाड़ के तहत तोप का निर्माण करने वाले मोहम्मद रफीक कारवां ने बताया कि आरआरआर के फॉमूर्ले यानी वेस्ट मटेरियल के रिड्यूस, री यूज, रीसायकल वाले फामूर्ले से प्रदूषण के स्तर को काफी हद तक कम किया जा सकता है. स्क्रैप से किसी भी तरह के आइटम बनाने से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को काफी कम किया जा सकता है. 


गिनीज बुक में रिकॉर्ड करवाने के लिए प्रयास

मोहम्मद रफीक कारवां ने बताया कि इस तोप को जनता के लिए प्रदर्शनी में लगाया जाएगा. पश्चिमी राजस्थान उद्योग हस्तशिल्प उत्सव व अन्य मेलों में इस तोप को प्रदर्शनी के लिए उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जा रहा है और साथ ही इस तोप को वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल करने के लिए भी आवेदन दिया जाएगा.उनका मानना है कि यह तोप विश्व की सबसे लंबी और बड़ी तोप का विश्व रिकॉर्ड बनाएगी. उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व भी एक महीने में मोबाइल से सर्वाधिक एसएमएस भेजने का रिकॉर्ड भी रफीक कारवां के नाम पहले से ही लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close