विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 10, 2023

‘राजस्‍थान का बगीचा’ श्रीगंगानगर है भारत का सबसे गर्म स्थान, किन्नू की सबसे बड़ी मंडी भी है

राजस्थान का सर्वाधिक सिंचाई वाला यह शहर खेती और बागवानी में काफी आगे है, जिसके चलते इसे ‘राजस्थान का अन्नागार’, ‘रा‍जस्‍थान का बगीचा’ व ‘बागानों की भूमि’ भी कहा जाता है. यह राज्‍य में सर्वाधिक फल उत्पादन वाला जिला भी है.

Read Time: 5 min
‘राजस्‍थान का बगीचा’ श्रीगंगानगर है भारत का सबसे गर्म स्थान, किन्नू की सबसे बड़ी मंडी भी है

राजस्थान का ज्यादातर हिस्‍सा मरुस्थलीय है, जिसके बीच श्रीगंगानगर जिला हरियाली की खुशनुमा झलक दिखाने वाला शहर है. श्रीगंगानगर पंजाब और हरियाण राज्य की सीमा से लगा राजस्थान का सबसे उत्‍तरी जिला है. साथ ही यह पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय सीमा से भी लगा हुआ है. श्री गंगानगर की पाकिस्तान के साथ लगने वाली अंतरराष्ट्रीय सीमा की लंबाई करीब 210 किलोमीटर है. 

राजस्थान का सर्वाधिक सिंचाई वाला यह शहर खेती और बागवानी में काफी आगे है, जिसके चलते इसे ‘राजस्थान का अन्नागार', ‘रा‍जस्‍थान का बगीचा' व ‘बागानों की भूमि' भी कहा जाता है. यह राज्‍य में सर्वाधिक फल उत्पादन वाला जिला भी है. यह खासतौर पर किन्नू और माल्टा की बागवानी के लिए प्रसिद्ध है. देश की सबसे बड़ी किन्नू मंडी इसी जिले में है.

श्रीगंगानगर की एक और भौगोलिक खासियत यह है कि राजस्थान के इस जिले पर सूर्य की सर्वाधिक तिरछी किरणें पड़ती हैं. साथ ही यह राजस्थान का सर्वाधिक धूल भरी आंधियों वाला जिला भी है. यहां राज्य का छठा शुष्क बंदरगाह भी है. इसके अलावा राजस्थान का प्रथम बायो गैस आधारित विद्युत संयंत्र गंगानगर के पदमपुर में है. एशिया के सबसे बड़े कृषि फार्म की स्थापना 15 अगस्त 1956 को श्रीगंगानगर के सूरतगढ़ में रूस के आर्थिक सहयोग की गई थी. 

भारत का सबसे गर्म स्थान 

बीकानेर संभाग के अंतर्गत आने वाले श्री गंगानगर को भारत का सबसे गर्म स्थान भी माना जाता है. यहां सन् 1985 में 49.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था और इससे पहले जून 1934 में 50 डिग्री तापमान भी दर्ज किया जा चुका है. धूल भरी गर्म आंधियों के चलते यहां काफी गर्मी पड़ती है. 

कई मशहूर शख्सियतों का शहर

भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय प्रेम कहानियों में से एक हीर-रांझा की प्रेम कहानी का अमर नायक ‘रांझा' सादुलशहर के तख्त हजारा गांव का निवासी था, जो श्रीगंगानगर में है. इसके अलावा यहां की अन्‍य मशहूर हस्तियों में प्रसिद्ध गजल गायक जगजीत सिंह और विश्व के सबसे ऊंचे शिखर माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाले प्रथम भारतीय अवतार सिंह चीमा भी यहीं के निवासी थे. पाकिस्तान में भारतीय जासूस के रूप में गुप्तचर एजेंसी रॉ के लिए काम करते हुए देश के लिए शहीद हुए रवींद्र कौशिक भी इसी जिले के रहने वाले थे. इसके अलावा रुस्तम ए हिंद, भारत भीम और भारत केसरी का खिताब हासिल करने वाले मेहरदीन भी  श्रीगंगानगर के निवासी थे. 

महाराजा गंगा सिंह ने बदली इतिहास की धारा

15वीं शताब्दी के दौरान राव बीका ने बीकानेर की स्थापना की उस समय श्रीगंगानगर का क्षेत्र बीकानेर रियासत का हिस्सा था. राजस्थान एकीकरण के तहत 30 मार्च 1949 को इसे जिले का दर्जा देकर इसका नाम श्रीगंगानगर रख दिया गया. श्रीगंगानगर की कायापलट महाराजा गंगा सिंह द्वारा निर्मित गंगनहर के कारण हुई. इसलिए कहा जाता है कि श्रीगंगानगर को बीकानेर के शासक महाराजा गंगासिंह ने बसाया. उन्होंने अपने राज्य में पानी की व्यवस्था के लिए सतलज नदी से फिरोजपुर (पंजाब) के निकट हुसैनीवाला से श्रीगंगानगर तक यह नहर 1927 में बनवाई थी, जिसके कारण उन्‍हें 'आधुनिक भारत का भागीरथ' के नाम से भी जाना जाता है. गंग नहर की वजह से ही मरुस्थल के बीच बसा यह इलाका आज हरा भरा हो गया है. इसके अलावा घग्गर नदी के पानी से भी गंगानगर के कई क्षेत्रों की सिंचाई होती है. श्रीगंगानगर का प्राचीन नाम रामनगर अथवा रामु जाट की ढाणी था. 

दर्शनीय स्‍थल 

श्रीगंगानगर के प्रमुख दर्शनीय स्‍थलों में से एक डाडा पम्पाराम का डेरा विजयनगर में स्थित है. यह संत पम्पाराम जी का समाधि स्थल है, जहां प्रतिवर्ष फाल्गुन माह में बड़ा मेला लगता है. इसके अलावा रायसिंह कस्बे के पास स्थित गुरुद्वारा बुड्ढा जोहड़ एक ऐतिहासिक गुरुद्वारा है. हिन्दुमलकोट से अंतर्राष्ट्रीय सीमा प्रारम्भ होती है.

श्री गंगानगर एक नजर में 

  • भौगोलिक स्थिति - 28°4‘ से 30 ° 6‘ उत्तरी अक्षांश और 72°3‘ - 75°3‘ पूर्वी देशांतर
  • क्षेत्रफल - 10978 वर्ग किलोमीटर
  • जनसंख्या - 1969168 (2011 की जनगणना)
  • जनसंख्या घनत्व - 179 (प्रति वर्ग कि.मी.)
  • लिंग अनुपात    - 887
  • साक्षरता दर - 69.64%
  • पंचायत समिति - 9 
  • संभाग - बीकानेर
  • तहसीलें - 14 ( गंगानगर, अनूपगढ़, घड़साना, करणपुर, पदमपुर, रायसिंह
  • नगर, रावला, सादुलशहर, सूरतगढ़, विजयनगर)
  • विधानसभा क्षेत्र - (6) श्रीगंगानगर, सादुलशहर, करणपुर, सूरतगढ़, रायसिंहनगर, अनूपगढ़ 

  •  

    Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close