विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 06, 2023

बीयर लवर्स के लिए परफेक्ट हैं ये 5 डेस्टिनेशन, यहां की Beer का टेस्ट है सबसे जुदा

घूमने के लिए अक्सर आप दूसरे देश जाना पसंद करते हैं लेकिन क्या आपने कभी बीयर टूरिज्म के बारे में सुना है. अगर बीयर लवर्स हैं और दुनिया की सबसे खास जगह जाना चाहते हैं तो 5 डेस्टिनेशन सबसे परफेक्ट हैं.

Read Time: 4 min
बीयर लवर्स के लिए परफेक्ट हैं ये 5 डेस्टिनेशन, यहां की Beer का टेस्ट है सबसे जुदा
अगर बीयर के शौकीन हैं तो इन बीयर का मजा ले सकते हैं आप.

Famous Beer : बीयर पीने के शौकीन हैं और बाहर घूमने का मन बना रहे हैं तो इन देशों में घूम आइए. आपको यहां पर दुनिया की बेहतरीन बीयर पीने के लिए मिलेगी. साथ ही आप इन देशों की सैर भी कर आएंगे. बता दें कि इन देशों में दुनियाभर से लोग इसलिए ही घूमने आते हैं, ताकि वह डिफरेंट तरह की बीयर टेस्ट कर सके. दुनिया में ऐसे कई देश हैं जो सिर्फ और सिर्फ बीयर के लिए जाने जाते हैं. बाहर तो खास डे यानी बीयर डे भी मनाया जाता है. चलिए आपको बताते हैं किन देशों की बीयर क्यों फेमस है.  


बीयर लवर्स के लिए सबसे परफेक्ट और बेस्ट जगह मानी जाती है जर्मनी की म्यूनिख. ऑक्टेबरफेस्ट दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे पॉपुलरबीयर फेस्टिवल है. हर साल बड़ी संख्या में बीयर लवर्स यहां पहुंचते हैं. दअसल, म्यूनिख जर्मन राज्य बवेरिया की राजधानी है. बीयर बवेरियन कल्चर का प्रमुख हिस्सा रहा है. म्यूनिख में कई बियर पार्क भी हैं. जहां खुली हवा और खुले आसमान के नीचे बैठकर बीयर को एंजॉय कर सकते हैं. यहां के रेनहाइट्सगेबोट या बवेरियन बीयर की शुद्धता कानून के लिए भी फेमस है. 1516 में इस कानून को लागू किया गया था. कानून कहता है कि बीयर सिर्फ पानी, जौ और हॉप्स से ही बना सकते हैं. 

iarjs0ng


इस लिस्ट में दूसरा नाम ग्रेट अमेरिकन बीयर फेस्टिवल का आता है. जहां बीयर लवर्स का जमावड़ा लगता है. डेनवर में हर साल ये सेलिब्रेशन होता है, जो अमेरिकी शिल्प ब्रुअरीज के बारें में बताता है. इस फेस्ट में बीयर चखना, सेमिनार, प्रतियोगिताएं और काफी कुछ आयोजित किया जाता है. कहा जाता है कि डेनवर ने ऐतिहासिक तौर पर अमेरिका में शिल्प बियर आंदोलन में एक अहम भूमिका निभाई थी. इसे बियर पर्यटन के तौर पर जाना जाता है.


जब भी बीयर टूरिज्म की बात आती है तो चेक रिपब्लिक के प्राग का नाम भी उसमें लिया जाता है. चेक गणराज्य में शराब बनाने की एक समृद्ध विरासत है, जो सदियों पुरानी है. लेगर बियर की पहचान यहां के बोहेमियन शहर पिल्सेन से है. प्राग में अलग-अलग टेस्ट के बीयर मिलते हैं. बीयर गार्डन भी यहां के काफी खास हैं. अगर आप बीयर टूरिज्म पर जाना चाहते हैं यहां हर साल आयोजित होने वाले चेक बीयर फेस्टिल में शामिल हो सकते हैं. 

ob439qkg


ग्रेट ब्रिटिश बियर फेस्टिवल भी बीयर लवर्स के लिए काफी फेमस है. कैंपेन फॉर रियल एले (CAMRA) की तरफ से ये हर साल लंदन में आयोजित होता है.  यहां ब्रिटिश ही नहीं दूसरे देशों के बीयर्स का स्वाद उठाने का भी मौका मिलता है. बीयर प्रेमियों के लिए ये काफी शानदार जगह हैं. यह शहर पब और एलेहाउस के लिए फेसम है. 


यूरोप और अमेरिका से दूर, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में भी बीयर प्रेमियों के लिए बहुत कुछ खास है. यहां का बीयर कल्चर काफी खास है. सिडनी के हर शहर में समुद्र किनारे पब, बियर गार्डन, शिल्प ब्रुअरीज, बियर टूर और बहुत कुछ आपको आकर्षित कर सकता है. यहां हर साल बियर फेस्टिवल्स का आयोजन होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close