विज्ञापन
Story ProgressBack

देवउठनी एकादशी 2023: 23 नवंबर को रखा जाएगा भगवान विष्णु का जागरण उत्सव

Ekadashi Puja: कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को भगवान विष्णु चार माह के विश्राम के बाद जागते हैं इसलिए इसे देवउठनी एकादशी कहते हैं. इस दिन विधि-विधान से भगवान विष्णु की पूजा की जाती है.

Read Time: 3 min
देवउठनी एकादशी 2023: 23 नवंबर को रखा जाएगा भगवान विष्णु का जागरण उत्सव
Dev Uthani Ekadashi: जानिए कब रखा जाएगा देवउठनी एकादशी का व्रत.
नई दिल्ली:

Dev Uthani Ekadashi 2023: सनातन पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवउठनी एकादशी (Ekadashi) कहते हैं. इस दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) चार महीने की निद्रा के बाद जागते हैं. इस दिन से मांगलिक कार्यों की शुरुआत होती है. देवउठनी एकादशी का पर्व इस वर्ष 23 नवंबर को गुरुवार के दिन मनाया जाएगा. देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. इस दिन व्रत रखने और भगवान विष्णु का ध्यान करने से मन को शांति मिलती है और पापों से मुक्ति मिलती है. आइए जानते हैं देव उठनी एकादशी की तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत के नियम.

देवउठनी एकादशी की तिथि | Dev Uthani Ekadashi 2023 Tithi

इस वर्ष कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी की तिथि 22 नवंबर को रात 11 बजकर 30 मिनट से शुरू होकर 23 नवंबर को रात 9 बजकर 3 मिनट तक रहेगी. देवउठनी एकादशी का व्रत 23 नवंबर, गुरुवार को रखा जाएगा. व्रत के पारण का समय 24 नवंबर को सुबह 6 बजे से सुबह 8 बजकर 13 मिनट तक है.  

देवउठनी एकादशी की पूजा विधि

देवउठनी एकादशी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और साफ कपड़े पहनें. पूजा स्थल पर भगवान विष्णु की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करें. भगवान को चंदन, हल्दी, कुमकुम, अक्षत, फूल, माला आदि से सजाएं. घी का दीपक जलाएं और आरती करें. भगवान को तुलसी के पत्ते (Tulsi Leaves), फल, मिठाई आदि का भोग लगाएं. व्रत कथा का पाठ करें.

देवउठनी एकादशी के नियम

1. एकादशी के दिन व्रत रखें और भगवान विष्णु का ध्यान करें.
2. देवउठनी एकादशी के दिन तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए.
3. इस दिन चावल, मांस, मदिरा आदि का सेवन न करें.
4. इस दिन फल जैसे आम, केला, अंगूर सूखे मेवे जैसे बादाम, पिस्ता का सेवन करना चाहिए.
5. इस दिन दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है.

सभी को देवउठनी एकादशी की हार्दिक शुभकामनाएं!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close