विज्ञापन
Story ProgressBack

Hair Care: फिटकरी में छुपा है बालों की सुंदरता का राज, जानें सही विधि और तरीका

Fitkari Use in Hair:गर्मियां बढ़ने के साथ ही बालों में समस्या भी बढ़ने लगती है. इन्हें स्वस्थय रखने का एक ऐसा नुस्खा लाए है जिससे आप अपने बालों को पहले से भी ज्यदा और सेहतमंद बना पाएंगे.

Read Time: 2 mins
Hair Care: फिटकरी में छुपा है बालों की सुंदरता का राज, जानें सही विधि और तरीका

Fitkari Use in Hair: गर्मियां बढ़ने के साथ ही बालों में समस्या भी बढ़ने लगती है. कभी हेयरफॉल तो कभी बालों में डैंड्रफ जैसी मुसीबतों से दो- चार होना पड़ता है. भागदौड़ भरी इस जिंदगी में रोज हेयरकेयरिंग करना काफी परेशानी वाला काम बन जता है, इसलिए आज आपके लिए बालों को स्वस्थय रखने का एक ऐसा नुस्खा लाए है जिससे आप अपने बालों को स्वस्थय और चमकदार बना पाएंगे. और आपकी जेब पर भी असर नहीं 

फिटकरी से बालों को मिलती है हेल्थी ग्रोथ

हम बात कर रहे है फिटकरी की. जो हर घर के किचन में आसानी से मिल जाती है. साथ ही यह बाजार में काफी सस्ती भी होती है. इसके अनगिनत फायदें है जिसके प्रयोग से बालों की हेयरग्रोथ को काफी फायदा मिलता है. 

फिटकरी में क्या पाया जाता है

इसमें पोटाश और सोडियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो बालों की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. इससे बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए इसे नारियल के तेल के साथ बालों में मिक्स करके लगाना पड़ता है. जो बाल में होने वाले एंटी फंगल इनफेक्शन को कम करता हैं. साथ ही बालों में डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाता है. 

 डैंड्रफ की समस्या से मिलेगा छुटकारा

इसके लिए आपको थोड़ी सी फिटकरी को एक मग पानी में रातभर भिगोकर रखना होगा. या फिर अगर आपको फिटकरी के पाउडर का इस्तेमाल करना है तो 2 से 3 चम्मच पाउडर को एक मग पानी में मिक्स करें. और नहाते समय इस पानी को बालों की स्कैल्प पर डालकर अच्छे से रगड़े. जिससे  सर की उपरी सतह पर जमा हुआ डेड्रफ आसानी से निकल जाएं. इसके बाद साफ पानी से सिर को वॉश कर ले. इसे महीने में 2 से तीन बार प्रयोग करें. इससे जल्द ही डैंड्रफ की समस्या से जल्द छुटकारा मिल जाएगा. और बालों की ग्रोथ भी होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी देती करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Eye Stroke: भीषण गर्मी में लू से बढ़ रहा है 'आई स्ट्रोक' का खतरा, जानें कैसे बढ़ाएं आखों की रौशनी
Hair Care: फिटकरी में छुपा है बालों की सुंदरता का राज, जानें सही विधि और तरीका
June fasts and festivals Vat Savitri to Nirjala Ekadashi know complete list here
Next Article
June Festival List 2024: जून महीने में कई सारे व्रत -त्योहार, वट सावित्री से लेकर निर्जला एकादशी तक जानें पूरी लिस्ट
Close
;