विज्ञापन

Skin Care Tips: धूप से नहीं इस विटामिन की कमी से चेहरा पड़ता है काला, ऐसे पाएं बुझी रंगत से छुटकारा

Skin Pigmentation Problem: लगातार काली हो रही त्वचा के कारण आप धीरे-धीरे अपनी पर्सनेलिटी की रंगत भी खो रहे होते हैं. महंगे प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के बाद भी यह समस्या जस की तस कैसे बनी हुई है.

Skin Care Tips: धूप से नहीं इस विटामिन की कमी से चेहरा पड़ता है काला, ऐसे पाएं बुझी रंगत से छुटकारा
Dark Skin Problem

Dark Skin Problem: आपका चेहरा आपकी पर्सनालिटी का सबसे अहम हिस्सा होता है. लेकिन कई बार आपने देखा होगा कि आपकी त्वचा की रंगत फीकी पड़ रही है और अचानक से काली पड़ रही है. चाहे आप धूप में छाता लेकर घूम रहे हों या फिर सनस्क्रीन लगा रही हो.और लगातार काली हो रही त्वचा के कारण आप धीरे-धीरे अपनी पर्सनेलिटी की रंगत भी खो रहे होते हैं.ऐसे में आप सोच रहे हैं कि महंगे प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के बाद भी यह समस्या जस की तस कैसे बनी हुई है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आखिर आपको यह समस्या क्यों हो रही है.कई बार त्वचा का काला पड़ना सिर्फ धूप या प्रदूषण की वजह से नहीं होता, बल्कि यह आपके शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी का भी संकेत हो सकता है. तो हो सकता है कि किसी विटामिन की कमी के कारण आपका चेहरा काला पड़ता जा रहा है. 

विटामिन बी12 की कमी

अक्सर त्वचा का काला पड़ना विटामिन बी12 की कमी से जुड़ा होता है.क्योंकि इसमें शरीर में मेलेनिन के बनने को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. मेलेनिन एक ऐसा पिगमेंट है जो हमारी त्वचा, बाल और आंखों को रंग देता है. जब शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है, तो मेलेनिन का बनना असंतुलित हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा का रंग काला पड़ सकता है.

विटामिन सी की कमी

विटामिन बी12  के अलावा विटामिन सी भी त्वचा के लिए बहुत जरूरी है. यह कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है, जो त्वचा को मजबूत और चमकदार बनाए रखने के लिए आवश्यक है. विटामिन सी की कमी से त्वचा बेजान और रुखी हो सकती है और धीरे-धीरे काला पड़ सकती है.

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए क्या करें?

संतुलित आहार लें: फल, सब्जियां, दालें, अनाज और दुग्ध उत्पादों को अपने आहार में शामिल करें.
पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं: दिन भर में 8-10 गिलास पानी पीएं.
सूरज की किरणों से बचाव करें: घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें.
तनाव कम करें: तनाव का सीधा प्रभाव त्वचा पर पड़ता है. योग और ध्यान जैसी गतिविधियों के माध्यम से तनाव को कम करें.
त्वचा की नियमित देखभाल करें: चेहरे को नियमित रूप से साफ करें, मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें और हफ्ते में एक बार स्क्रब करें.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर इस साल बन रहे दो दुर्लभ संयोग, जानें पूजा और समापन का शुभ मुहूर्त और रोहिणी नक्षत्र
Skin Care Tips: धूप से नहीं इस विटामिन की कमी से चेहरा पड़ता है काला, ऐसे पाएं बुझी रंगत से छुटकारा
Stress problem Know how to keep your mood better in this busy life
Next Article
तनाव बनीं समस्या: जानें इस भागदौड़ की लाइफ में मूड को कैसे रखें बेहतर
Close