विज्ञापन

नवरात्रि में इन 5 योगासनों से बनाएं अपने शरीर को फिट और स्वस्थ, मक्खन की तरह पिघला देंगे पेट की चर्बी

Yoga In Navratri: उत्तर भारत में इस समय नवरात्रि की धूम है. गरबा डांडिया में हिस्सा लेने के लिए आपको हर दिन खुद को तरोताजा रखना पड़ता है. ऐसे में इन 5 योगासनों की मदद से आप रात भर डांडिया करने से होने वाली थकान को दूर कर सकते हैं और जंक फूड खाने के बाद चर्बी की टेंशन से भी छुटकारा पा सकते हैं.

नवरात्रि में इन 5 योगासनों से बनाएं अपने शरीर को फिट और स्वस्थ, मक्खन की तरह पिघला देंगे पेट की चर्बी
yoga asanas

 Benefits of Yoga: नवरात्रि में जहां एक ओर आप व्रत रखकर अपने शरीर को स्वस्थ बना रहे हैं, वहीं दूसरी ओर कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन करने से आपके शरीर में तेल और घी की मात्रा पहुंच जाती है जो आपके शरीर के लिए घातक साबित हो सकती है. ऐसे में योग एक ऐसा जरिया है जिससे आप अपने शरीर को कभी भी लचीला बना सकते हैं.साथ ही व्रत की थकान भी दूर होगी और आप हमेशा तरोताजा महसूस करेंगे. इसके साथ ही कई ऐसे योगासन (yoga asanas) हैं जिन्हें करके आप अपने पेट की चर्बी को मक्खन की तरह पिघलाकर उसे टोंड शेप में ला सकते हैं.तो चलिए जानते हैं उन 5 योगासन के बारे में जो आपको हॉट और फिट बॉडी देंगे.

पेट की चर्बी कम करने के लिए कुछ बेहतरीन योगासन

Surya Namaskar

Surya Namaskar
Photo Credit: Social Media

सूर्य नमस्कार(Surya Namaskar): यह आसन पूरे शरीर को एक बेहतरीन व्यायाम देने का अच्छा तरीका है. यह आपके शरीर को लचीला बनाता है और आपके पाचन को स्वस्थ रखता है. आप इसे कभी भी कर सकते हैं. इसमें 12 आसन हैं.इसे करने से पहले लगभग 12 घंटे तक कुछ भी नहीं खाना चाहिए. इसे हमेशा पूर्व दिशा में करना चाहिए.। इससे शरीर को सकारात्मक ऊर्जा मिलती है.

त्रिकोणासन

त्रिकोणासन
Photo Credit: pexels.com

त्रिकोणासन (Trikonasana): इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों के बीच 3-4 फीट की दूरी रखें, दाएं एड़ी को बाएं पैर के बीच में रखें. सांस अंदर लें, अपने हिप्स को दाईं ओर मोड़ें और बाएं हाथ को ऊपर की ओर और दाएं हाथ को नीचे की ओर बढ़ाएं. इसके बाद सामने वाले घुटने को सीधा करें, फिर हिप्स को पीछे की ओर धकेलें और बाईं ओर पार्श्व खिंचाव बनाए रखें. यह आसन आपके शरीर को संतुलित रखने में मदद करता है और आपके पेट चर्बी (Belly Fat) को कम करता है.

Bhujangasana

Bhujangasana
Photo Credit: pexels.com

भुजंगासन(Bhujangasana): इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आपको योगा मैट पर पेट के बल लेटना है और अपने दोनों पैरों के पंजों और एड़ियों को आपस में मिलाना है. इसके बाद दोनों हथेलियों को छाती के सामने ज़मीन पर रखें. अब सांस लेते हुए हथेलियों पर दबाव डालें और पेट को सिर, छाती और नाभि तक ऊपर उठाएं. इस स्थिति में आसमान की ओर देखें। गर्दन को सीधा रखें. यह आसन आपकी पीठ और कंधों को मजबूत बनाता है और आपके पेट को टोन करता है.

Vrikshasana

Vrikshasana
Photo Credit: pexels.com

वृक्षासन (Vrikshasana): वृक्ष मुद्रा (TreePose ) एक खड़े होकर किया जाने वाला योग मुद्रा है जो आपके संतुलन, स्थिरता और ध्यान को एक साथ चुनौती देता है. इस मुद्रा में, आप एक पैर के तलवे को अपने खड़े पैर के अंदर दबाते हैं और अपनी बाहों को अपने ऊपर लाते हैं, जिससे एक पेड़ का आकार बनता है.यह मुद्रा आपके संतुलन को बेहतर बनाती है और आपके पैरों को मजबूत बनाती है.

paschimottanasana

paschimottanasana
Photo Credit: pexels.com

पश्चिमोत्तानासन(paschimottanasana): पश्चिमोत्तानासन करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर अपने पैरों को सामने की ओर फैलाकर बैठ जाएं. इसके बाद गहरी सांस लें, अपनी रीढ़ की हड्डी को लंबा करें और धीरे-धीरे सांस छोड़ें. ध्यान रखें कि सांस छोड़ते समय कमर से नहीं बल्कि कूल्हों से झुकें और अपने हाथों को अपने पैरों की तरफ ले जाएं. यह आसन आपके पेट और जांघों की चर्बी को कम करता है और आपकी रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Navratri 2024 2nd Day: किस समय करें मां ब्रह्मचारिणी की पूजा और क्या लगाएं भोग, पूजा का मंत्र भी जान लें
नवरात्रि में इन 5 योगासनों से बनाएं अपने शरीर को फिट और स्वस्थ, मक्खन की तरह पिघला देंगे पेट की चर्बी
Independence Day 2023: Celebrity inspired looks for independence day celebration 
Next Article
स्वतंत्रता दिवस के जश्न में इन सेलेब्स की तरह तैयार होकर जा सकती हैं आप 
Close