विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

Diwali 2023: 400 साल बाद बन रहा शुभ योग, इन राशि के जातकों को मिलेगा सीधा फायदा

ज्योतिषाचार्य  ने बताया कि दीपावली की खरीदारी शुभ मुहूर्त से शुरू की जाती है. इसमें भी पुष्य नक्षत्र विशेष माना गया है. इस बार दीपावली से पहले 4 व 5 नवंबर को दो दिन खरीदी के महामुहूर्त पुष्य नक्षत्र का संयोग बन रहा है.

Read Time: 3 min
Diwali 2023: 400 साल बाद बन रहा शुभ योग, इन राशि के जातकों को मिलेगा सीधा फायदा

Astro News: दीपावली से ठीक सप्ताहभर पहले यानी शनिवार 4 नवंबर और रविवार 5 नवंबर को पुष्य नक्षत्र का दुर्लभ संयोग बन रहा है. दुर्लभ इसलिए, क्योंकि दोनों दिन 8-8 शुभ योग हैं. शनि और रविपुष्य के साथ अष्ट महायोग का ऐसा दुर्लभ संयोग पिछले 400 साल में नहीं बना. दीपावली से पहले शुभ कामों की शुरुआत के लिए ये दो दिन बेहद शुभ और महत्वपूर्ण रहेंगे. पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर-जोधपुर  के निदेशक ज्योतिषाचार्य डॉ. अनीष व्यास ने बताया कि आगामी 4 और 5 नवंबर को त्योहारी सीजन में ऐसे दो दिन होंगे जब 16 शुभ संयोग बनेंगे. यानी दोनों दिन आठ-आठ शुभ संयोग रहेंगे. ऐसा 400 साल बाद हो रहा है.

हर कार्य होगा शुभ फलदायी

4 नवंबर को पुष्य नक्षत्र के साथ शंख, लक्ष्मी, शश, हर्ष, सरल, साध्य, मित्र और गजकेसरी योग रहेंगे. इन शुभ योगों के साथ ही पुष्य नक्षत्र का स्वामी शनि अपनी ही राशि में रहेगा. इन शुभ संयोग में की गई खरीदारी और प्रॉपर्टी में निवेश लंबे समय तक फायदा देगा. शनिवार को सुबह तकरीबन 8 बजे से पुष्य नक्षत्र शुरू होगा, जो रविवार को सुबह 10 बजे तक रहेगा. इस कारण शनि और रवि पुष्य के दो महामुहूर्त में किए काम लाभदायक, स्थाई और शुभ फलदायी रहेंगे. इन दोनों दिन रियल एस्टेट में निवेश, नए कामों की शुरुआत, वाहन, ज्वेलरी, कपड़े और अन्य चीजों की खरीदारी का अक्षय लाभ मिलेगा. घरेलू और ऑफिस में इस्तेमाल की चीजें खरीदना भी शुभकारी रहेगा.

सोना-चांदी खरीदना शुभ

ज्योतिषाचार्य  ने बताया कि दीपावली की खरीदारी शुभ मुहूर्त से शुरू की जाती है. इसमें भी पुष्य नक्षत्र विशेष माना गया है. इस बार दीपावली से पहले 4 व 5 नवंबर को दो दिन खरीदी के महामुहूर्त पुष्य नक्षत्र का संयोग बन रहा है. 4 नवंबर शनिवार को सुबह 8 बजे से पुष्य नक्षत्र की शुरुआत होगी, जो अगले दिन रविवार को सुबह 10  बजे तक विद्यमान रहेगा. दोनों ही दिन नए कार्य की शुरुआत, भूमि,भवन, वाहन, सोने चांदी के आभूषण, बही खाते आदि की खरीदी के लिए सर्वश्रेष्ठ है. भारतीय ज्योतिष शास्त्र में 27 नक्षत्र का विशेष महत्व है. 27 नक्षत्र में पुष्य नक्षत्रों का राजा माना जाता है. इस नक्षत्र में की गई खरीदी स्थायी समृद्धि प्रदान करती है.

भूमि-भवन खरीदना लाभकारी

कहते हैं पुष्य नक्षत्र में सोने का खरीदना विशेष शुभ माना जाता है. यह ऐसा नक्षत्र है अगर इसमें भूमि, भवन के रूप में स्थायी संपत्ति खरीदी जाए तो भी स्थायी सुख का कारक होती है. नया व्यवसाय शुरू करने से उतरोत्तर प्रगति होती है. इस दिन बही खाते, धार्मिक पुस्तकें, सोने, चांदी, तांबे, स्फटिक आदि से निर्मित मूर्तियां, यंत्र, सिक्के आदि खरीदना भी शुभ माना जाता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close