विज्ञापन
Story ProgressBack

Baba Khatu Shyam: हाथों में केसरिया, जुबां पर श्याम का नाम, मन में बाबा के दर्शन की ललक, कुछ ऐसा ही नजारा है खाटू नगरी में

श्याम भक्तों का हुजूम दिन-रात मंदिर में उमड़ रहा है. श्याम भक्त बाबा हारे का सहारा श्याम का दीदार कर मन्नत मांग रहे है. बाबा श्याम के दरबार में कोलकाता, मुम्बई, दिल्ली, मध्यप्रदेश, हरियाणा, अहमदाबाद, छत्तीसगढ़,असम, बिहार, पंजाब सहित देश के कोने कोने से लाखों श्याम भक्त बाबा श्याम के दर्शन कर रहे हैं.

Read Time: 3 min
Baba Khatu Shyam: हाथों में केसरिया, जुबां पर श्याम का नाम, मन में बाबा के दर्शन की ललक, कुछ ऐसा ही नजारा है खाटू नगरी में
श्याम बाबा की भक्ति में लीन भक्त

Lakhi Fair 2024: हाथों में केसरियां निशान, जुबां पर श्याम का नाम, मन में सिर्फ और सिर्फ बाबा के दर्शन की ललक, कुछ ऐसा ही नजारा इन दिनों देखने को मिल रहा है देश विदेश में विख्यात खाटूधाम में बाबा श्याम के वार्षिक लक्खी मेले में. लखदातार के 11 दिवसीय मेले में आज छठे दिन भी आस्था की बहार और श्याम बाबा की जय, शीश के दानी की जय, खाटू नरेश के जयकारों के साथ श्याम दीवानें नाचते गाते हाथों में केसरिया निशान लिए सतरंगी पोशाकों में रींगस से खाटूश्यामजी पदयात्रा करते हुए बाबा श्याम के दरबार में पहुंच रहे हैं. श्याम भक्त सिर्फ अपने आराध्य के दर्शन पाने को बेताब नजर आ रहे है.

मेले में भक्त रींगस से पैदल चलकर तो कोई पेट पलायन कर श्याम बाबा के दरबार में पहुंच कर हाजिरी लगा रहे हैं. श्याम भक्त रींगस रोड़ पर स्थित तोरणद्वार पर पहुंचकर बाबा श्याम की नगरी के धोक लगाकर श्याम बाबा के दर्शन को  चौखट पर पहुँच रहे हैं.श्याम दीवाने श्याम प्रभू की एक झलक पाने के लिए घंटो बेताब नजर आ रहे हैं.

अब तक 6 लाख श्रद्धालु कर चुके हैं खाटू श्याम बाबा के दर्शन

इस समय भारत वर्ष का बड़ा महानगर हो या ग्रामीण अंचल का सबसे छोटा गांव हर जगह से श्याम भक्त विश्व विख्यात खाटूधाम की ओर आता नजर आ रहे हैं. देश दुनिया का सबसे चर्चित व प्रसिद्ध इस लक्खी मेले में भक्त श्याम दरबार में मत्था टेककर सुख, समृद्धि, यश, वैभव की मंगलकामना कर रहे हैं. मंदिर कमेटी के अनुसार मेले में बाबा श्याम के दरबार में अब तक करीब 6 लाख श्रद्धालु खाटू श्याम बाबा के दर्शन कर चुके हैं. मंदिर कमेटी की ओर से दिव्यांग बुजुर्ग गर्भवती महिलाओं के लिए अलग से दर्शन की व्यवस्था भी की गई है.

बाबा श्याम का आज विशेष तिलक श्रृंगार

सुप्रसिद्ध खाटू श्याम जी के फाल्गुनी मेले का आज छठा दिन है. मेले के छठे दिन बाबा श्याम का आज नीले फूलों से विशेष श्रृंगार किया गया है. बाबा के श्रृंगार के लिए कोलकाता और दिल्ली से रंग-बिरंगे लाल, गुलाबी, नीले, नारंगी, पीले सहित विभिन्न रंगों के फूल मंगवाए जा रहे हैं. जिनसे बाबा श्याम का प्रतिदिन अलग-अलग रंगों के फूलों से श्रृंगार किया जा रहा है. 

मेले की व्यवस्था पर एसपी-कलेक्टर की पैनी नजर

खाटू नगरी में बाबा श्याम के वार्षिक लख्खी मेले की व्यवस्थाओं को लेकर सीकर कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी व पुलिस अधीक्षक भुवन भूषण यादव बहुत ही सतर्क नजर आ रहे हैं. कलेक्टर और एसपी प्रतिदिन बाबा के मेले पर नजर रखे हुये हैं. बाबा के फाल्गुनी लक्खी मेले में श्याम दरबार में आने वाले किसी भी श्याम भक्त को रींगस से लेकर खाटूधाम तक किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पडे़. इसको लेकर दोनों अधिकारी रींगस से खाटूधाम तक खुद ही पैदल चलकर व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे है.

यह भी पढ़ें- खरमास की हुई शुरुआत, जानिए इन दिनों में किन शुभ कार्यों को करना माना गया है वर्जित

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close