विज्ञापन
Story ProgressBack

Pride of Rajasthan: राजस्थान की बेटियों ने किया कमाल, राज्यपाल अवॉर्ड से नवाजी जाएंगी जैसलमेर की 17 लाडलियां

Rajasthan's pride: यह पहला मौका है जब जैसलमेर के किसी कस्बे के एक ही स्कूल से 17 बेटियों का स्काउट गाइड से जुड़कर राज्यपाल अवॉर्ड के लिए चयन किया गया है. राज्यपाल कलराज मिश्र 22 फरवरी को राजधानी जयपुर में जैसलपुर की लाडलियों को सम्मानित करेंगे.

Read Time: 3 min
Pride of Rajasthan: राजस्थान की बेटियों ने किया कमाल, राज्यपाल अवॉर्ड से नवाजी जाएंगी जैसलमेर की 17 लाडलियां
राज्यपाल अवॉर्ड के लिए चुनी गईं जैसलमेर की 17 लाडलियां

Daughters of Rajasthan: राजस्थान के सरहदी जिले जैसलमेर के ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी पुरुष प्रधान है, जहां बेटी होना अभिशाप माना जाता है, जबकि देश की बेटियां वर्तमान में हर क्षेत्र में परचम लहरा रही हैं. ताजा उदाहरण जिले के देवीकोट कस्बे की राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय हैं, जहां पढ़ने वाली 17 बेटियों का सरकार ने राज्यपाल अवॉर्ड के लिए चुना है.

बेटियां बेटों से कम नही होती इसे जैसलमेर की 17 बेटियों ने चरितार्थ किया है. स्काउट गाइड से जुड़कर प्रथम सोपान, द्वितीय सोपान, तृतीय सोपान पूर्ण करने वाली देवीकोट कस्बे की 17 बेटियां को 22 फरवरी को राज्यपाल द्वारा सम्मानित किया जाएगा.

गौरतलब है जैसलमेर में स्काउट में बच्चों की संख्या ठीक है, लेकिन गाइड में बालिकाओं की संख्या कम है. ऐसे में कम होने के बावजूद बेटियां ना सिर्फ गाइड में भर्ती हुई, बल्कि अपनी मेहनत से राज्यपाल पुरस्कार तक पहुंच गई. स्काउट गाइड कैप्टन भारती शर्मा ने 17 बच्चियों को 5 दिवसीय प्रशिक्षण दिया था. 

यह पहला मौका है जब जैसलमेर के किसी कस्बे के एक ही स्कूल से 17 बेटियों का स्काउट गाइड से जुड़कर राज्यपाल अवॉर्ड के लिए चयन किया गया है. राज्यपाल कलराज मिश्र 22 फरवरी को राजधानी जयपुर में जैसलपुर की लाडलियों को सम्मानित करेंगे.

गाइड कैप्टन भारती शर्मा बताती है कि इन बच्चियों को राज्यपाल प्रशिक्षण पूर्ण करवाने तक में पूर्व सीओ सवाईसिंह, वर्तमान सीओ नरेंद्र खोरवाल, नवीनसिंह, पीईईओ पदमाराम, विद्यालय प्रधानाचार्य भंवरलाल व सभी स्टाफ का सहयोग रहा. सभी ने प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से इन बालिकाओं की हौंसला अफजाई की.इसके चलते ही बालिकाओं ने राज्यपाल पुरस्कार परीक्षा भी पास कर ली.उम्मीद है आगे भी ऐसे ही बेटियां जैसलमेर का नाम रोशन करती रहेगी.

इन 17 बेटियों का होगा सम्मान

भाग्यश्री, ज्योति चौहान, लक्षिता, धापू, सरोज कंवर, सावित्री, खुशबू, कुमकुम, संतु, कशिश, लक्ष्मी, ममता, ममता कंवर, किरण राखेचा, वर्षा राखेचा, जिविदा व पूजा का चयन राज्यपाल पुरस्कार के लिए हुआ है. इन गाइड बालिकाओं का चयन करवाने में सबसे बड़ी भूमिका गाइड कैप्टन भारती शर्मा ने निभाई.

ये भी पढ़ें-राजस्थान की तीन बेटियां बनेंगी संन्यासिन, 16 जनवरी को दीक्षा लेकर छोड़ेंगी पिता का घर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close